Skip to content

प्रयागराज में राष्ट्रपति ने राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय का किया शुभारंभ, सीएम योगी समेत कई मंत्री रहे मौजूद

प्रयागराज। एक दिवसीय संगमनगरी प्रयागराज दौरे पर पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का सीएम योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने स्वागत किया।

राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय का शुभारंभ

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय का शुभारंभ किया। और इसके साथ इलाहाबाद HC में मल्टीलेवल पार्किंग और एडवोकेट चैम्बर का भी शिलान्यास किया।

Vijay Rupani Resign: विधानसभा चुनाव से पहले गुजरात के सीएम विजय रूपाणी ने दिया इस्तीफा

न्यायपालिका में बढ़े महिलाओं की भागीदारी- राष्ट्रपति

राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने प्रयागराज में भारत के चौथे और देश के सबसे बड़े 150 साल पुराने ऐतिहासिक इलाहाबाद हाई कोर्ट में न्याय व्यवस्था में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने का आह्वान किया।

एशिया के सबसे बड़े हाईकोर्ट में मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ मल्टी लेवल पार्किंग, एडवोकेट्स चैंबर के कार्य का शिलान्यास करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि, देश में सबसे पहले 1931 में यहीं महिला वकील बनीं थीं।

राष्‍ट्रपति ने SC में महिला जजों की नियुक्ति का किया उल्‍लेख

पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट में तीन महिला जजों की नियुक्ति का उल्लेख करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि, न्यायपूर्ण समाज की स्थापना महिलाओं की भागीदारी से ही सुनिश्चित होगी। अभी न्यायपालिका में महिलाओं की भागीदारी 12 फीसद ही है।

इस बार रामनगरी अयोध्या में 6 दिवसीय दीपोत्सव का होगा आयोजन

उन्होंने कहा कि, हमें यह विश्वास बढ़ाना होगा कि, न्याय सभी की पहुंच में है। विश्वास जताया कि, झलवा में बनाए जाने वाला उप्र नेशनल ला यूनिवर्सिटी विश्व स्तरीय विधि शिक्षा का केंद्र बनेगा।

यहां से निकले विद्यार्थी न्यायपूर्ण सामाजिक आर्थिक विकास के वाहक बनेंगे। नॉलेज सुपर पावर बनने की दिशा में भी विश्वविद्यालय सहायक होगा। प्रयागराज से उत्तम जगह इस विश्वविद्यालय के लिए नहीं हो सकती थी।

स्‍वामी विवेकानंद का किया जिक्र

शिकागो में स्वामी विवेकानंद के संबोधन का जिक्र भी राष्ट्रपति ने अपने 15 मिनट के भाषण में किया। और कहा कि, 128 वर्ष पूर्व इसी दिन स्वामी विवेकानंद ने भारत का जयघोष किया था।

Ayodhya : रामलला के मंदिर निर्माण की बुनियाद 4 लेयर और बढ़ाई गई

उनके संबोधन के मर्म को दुनिया ने स्वीकार कर लिया होता तो शायद अमेरिका में 9/11 नहीं होता। राष्ट्रपति का कहना था कि, भारतीय न्यायपालिका तथा केंद्र और राज्य सरकारें मिल कर कार्य कर रही हैं।

विधि विश्‍वविद्यालय मील का पत्‍थर साबित होगा- राज्‍यपाल

इससे पहले यूपी राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने कुंभ नगरी की ऐतिहासिक पौराणिक पृष्ठभूमि बताते हुए उम्मीद जताई कि विधि विश्वविद्यालय मील का पत्थर साबित होगा।

आज का पंचांग : क्या कहते हैं आपके सितारे, जानें राशिफल ?

कानूनी शिक्षा की गुणवत्ता के लिए इसे जरूरी बताया और उम्मीद जताई कि, यहां से शिक्षित युवा न्याय दिलाने में सक्षम होंगे।

जन सामान्‍य तक सस्‍ता और सहज न्‍याय दिलाने के प्रति कटिबद्ध- सीजेआई

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमन्ना ने कुंभ नगरी में आगमन को अपने लिए गौरव का विषय बताया। और कहा कि, महात्मा गांधी ने इसी धरती से ब्रिटिश हुकूमत के खिलाफ शांति पूर्ण युद्ध की शुरुआत की थी।

सीएम योगी बने शराब माफिया का ‘काल’…एक अरब 13 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति जब्त

हम जनसामान्य तक सस्ता और सहज न्याय दिलाने के प्रति कटिबद्ध हैं। इलाहाबाद हाई कोर्ट का इतिहास डेढ़ सौ साल पुराना है। यहां के जज जगमोहन लाल सिन्हा ने इंदिरा गांधी के निर्वाचन को रद करने का फैसला दिया था।

लॉ यूनिवर्सिटी का नाम प्रथम राष्‍ट्रपति के नाम हो- सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, जिन कार्यों का शिलान्यास हो रहा है वह अर्से से लंबित थे। कुंभ में इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने की मुहिम हुई तो उच्च न्यायालय से सहयोग मिला। लोग बाधा नहीं डाल पाए।

उन्होंने लॉ यूनिवर्सिटी का नाम देश के प्रथम राष्ट्रपति डा. राजेंद्र प्रसाद के नाम पर रखने का सुझाव दिया। और कहा कि, उनका संगमनगरी से आत्मीय नाता था। अपने जीवन काल में वह हर कुंभ में आए।

Kerala: आभूषण विक्रेताओं पर सीसीटीवी से निगरानी के आदेश, AIJGF ने जताया ऐतराज

कानून मंत्री ने प्रयागराज को ऐतिहासिक शहर बताया। साथ ही भारत सरकार की तरफ से न्यायपालिका को मजबूती देने के लिए हर संभव मदद का आश्वासन दिया।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, ज्युडीशियरी, लोअर ज्युडीशियरी को मदद देने के लिए जो भी संसाधन मुहैया कराना होगा, वह हम कराएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसके लिए प्रतिबृद्ध हैं।

वहीं इससे पहले जब राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद प्रयागराज पहुंचे तो पोलो ग्राउंड पर स्वागत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव, विधि एवं न्याय मंत्री किरण रिजिजू ने राष्ट्रपति का काकिया स्वागत।

योगी सरकार का भ्रष्टाचार पर प्रहार, इन दो अफसरों के खिलाफ विजिलेंस जांच के आदेश

वहीं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने भी स्वागत किया।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को महापौर अभिलाषा गुप्ता ने शहर की चाभी सौंप उनका स्वागत किया।

न्यूज वेबसाइट NewsClick और Newslaundry के दफ्तर में आयकर विभाग ने किया ‘सर्वे’

उत्तर प्रदेश
Copyrights 2021, All Rights reserved to VIBRANT BROADCASTING PVT. LTD. | Website Developed by - Prabhat Media Creations