Skip to content

वीरांगना रानी अवंती बाई लोधी की जयंती, सपा प्रमुख ने किया नमन

लखनऊ। समाजवादी पार्टी (Samajwadi party) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh yadav) ने प्रदेश कार्यालय में वीरांगना अवंती बाई लोधी (Veerangana Avanti Bai Lodhi) के जयंती अवसर पर पुष्पांजलि अर्पित की।

साधना टीवी विश्व का नंबर 1 भक्ति चैनल, 22 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर

रानी अवंती बाई ने प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई

अखिलेश यादव ने कहा कि, रानी अवंती बाई लोधी ने भारत के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। अंग्रेजों के विरूद्ध निर्णायक गोरिल्ला युद्ध के कारण रानी अवंती बाई लोधी को याद किया जाता है।

रानी अवंती बाई का जीवन हमारे लिये प्रेरणादायी

अखिलेश यादव ने कहा कि, रानी अवंती बाई की वीरता के कारण ही मध्य प्रदेश का मंडला और रामगढ़ जिला स्वतंत्र हो गया था। रेवांचल मुक्ति आंदोलन की सूत्रधार रानी अवंती बाई का आव्हान था कि, लोग अंग्रेजों से संघर्ष के लिए तैयार रहें या फिर चूड़िया पहनकर घर बैठें। रानी अवंती बाई का जीवन हमारे लिये प्रेरणादायी है।

6 दिन बाद देश में मिले 35 हजार से कम नए केस, रिकवरी रेट 97.46 फीसदी

रानी ने स्वतंत्रता संग्राम में अंग्रेजों से खुलकर लोहा लिया था

 मध्य प्रदेश के रामगढ़ रियासत की रानी अवंती बाई लोधी ने सन् 1857 के स्वतंत्रता संग्राम में अंग्रेजों से खुलकर लोहा लिया था। युद्ध लड़ते हुए अपने आपको चारों तरफ घिरा देखकर स्वयं तलवार भोंककर देश के लिए अपना बलिदान दे दिया था।

1857 के स्वतंत्रता संग्राम में रानी अंवती बाई ने सक्रिय योगदान किया

झांसी की रानी लक्ष्मी बाई की तरह अवंती बाई ने अपने पति की अस्वस्थता पर राजकाज भलीभांति सम्हाल लिया था लेकिन अंग्रेजों ने उनका राज्य भी कोर्ट कर लिया था। 1857 के स्वतंत्रता संग्राम में रानी अंवती बाई ने सक्रिय योगदान किया। उन्होंने रामगढ़ के आसपास के राजाओं और प्रमुख जमींदारों को देश की रक्षा के लिए आगे आने का आव्हान किया।

अखिलेश ने व्यापारियों के साथ की बैठक, बोले- देश को कंगाल बना रही भाजपा

अपनी वीरता की अवंती बाई स्वयं एक मिसाल बन गई

वीरांगना रानी अवंती बाई लोधी ने मृत्यु पूर्व अंग्रेज अफसर से कहा कि, विद्रोह के लिए उन्होंने ही लोगों को उकसाया था, उनकी प्रजा बिल्कुल निर्दोष है। इस तरह मरते-मरते भी रानी ने हजारों लोगों को अंग्रेजों की अमानवीयता और फांसी से बचा लिया था। इस तरह अपनी वीरता की अवंती बाई स्वयं एक मिसाल बन गई।

उत्तर प्रदेश
Copyrights 2021, All Rights reserved to VIBRANT BROADCASTING PVT. LTD. | Website Developed by - Prabhat Media Creations