Skip to content

थॉमस कप फाइनल में भारत की ऐतिहासिक जीत, 73 सालों में पहला खिताब

नई दिल्ली। थॉमस कप बैडमिंटन टूर्नामेंट में भारत ने इतिहास रच दिया है. टीम ने पहली बार फाइनल खिताब जीतकर गोल्ड मेडल जीत लिया है. टीम इंडिया ने फाइनल में इंडोनेशिया को 3-0 से क्लीन स्वीप किया. पहले मैच में लक्ष्य सेन ने एंथोनी सिनिसुका को 8-21, 21-17, 21-16 से हराया. दूसरा मुकाबला डबल्स में सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने 18-21, 23-21, 21-19 से जीत लिया. तीसरा मैच सिंगल्स का रहा, जिसमें किदांबी श्रीकांत ने जोनातन क्रिस्टी को 21-15, 23-21 से शिकस्त दी.

आधार कार्ड को वोटिंग लिस्ट से जोड़ने पर जल्द जारी हो सकते हैं नियम: मुख्य निर्वाचन आयुक्त

प्रधानमंत्री ने दी बधाई

थॉमस कप जीतने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय टीम को बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट किया, “भारतीय बैडमिंटन टीम ने इतिहास रचा है. भारत के थॉमस कप जीतने से पूरा देश उत्साहित है. हमारी कुशल टीम को बधाई और उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं. यह जीत कई आगामी खिलाड़ियों को प्रेरित करेगी.”

ओलम्पिक मेडलिस्ट मीराबाई चानू ने ट्वीट किया,

‘भारत के लिए ऐतिहासिक उपलब्धि. बहुत बधाई टीम इंडिया. थॉमस कप’

ओलम्पिक गोल्ड मेडलिस्ट अभिनव बिंद्रा ने बधाई देते हुए लिखा,

‘क्या ऐतिहासिक दिन है! पहली बार थॉमस कप जीतने के लिए एक शानदार टीम इंडिया द्वारा शानदार प्रदर्शन. गोल्ड जीतने के लिए कई मौकों पर कठिन परिस्थितियों से वापसी की. सभी खिलाड़ियों और कोचों को बधाई. चैंपियंस, आप सब!’

भारतीय टेनिस प्लेयर महेश भूपति ने कहा,

‘रोंगटे खड़े कर देने वाला! बधाई टीम इंडिया.’

इंडियन फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री बोले,

‘भारतीय स्पोर्ट्स के लिए क्या कमाल का पल है. हम पहली बार थॉमस कप चैंपियन हैं और हमने इसे हासिल करने के लिए सर्वश्रेष्ठ को हराया है. खिलाड़ियों और स्टाफ को बधाई. कुछ चीजों में समय लगता है लेकिन किसी को यह ना कहने दें कि यह नहीं किया जा सकता.’

पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंडुलकर बोले,

‘सभी भारतवासियों के लिए ऐतिहासिक पल. इंडियन बैडमिंटन के लिए कमाल का दिन. हमारा पहला थॉमस कप जीतने पर पूरी टीम को बधाई.’

पूर्व क्रिकेटर वसीम ज़ाफर ने लिखा,

‘भारतीय स्पोर्ट्स के लिए ऐतिहासिक दिन. बधाई और उनको सलामी.’

इंडोनेशिया को 3-0 से हराया

भारत ने थॉमस कप के फाइनल मैच में इंडोनेशिया को 3-0 से हराकर इतिहास रच दिया है. लक्ष्य सेन ने पहले मैच में इंडोनेशिया के एंतोनी सिनिसुका को 8-21, 21-17, 21-16 से मात दी. सात्विक चिराग की जोड़ी ने दूसरे मैच में 18-21, 23-21, 21-19 से जीत हासिल की. किदांबी श्रीकांत ने तीसरे मैच में क्रिस्टी को 21-15, 23-21 से हराकर सबसे बड़ा इतिहास रचा.

ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे पूरा, हिंदू पक्ष के वकील का दावा- कुएं में शिवलिंग मिला

पहली बार फाइनल में पहुंचा था भारत

भारतीय टीम ने थॉमस कप बैडमिंटन में ऐतिहासिक प्रदर्शन किया है. भारत ने मलेशिया और डेनमार्क को हराकर पहली बार फाइनल में जगह बनाई थी. भारत के पास खिताब जीतकर इतिहास रचने का सुनहरा अवसर था. टूर्नामेंट के 73 साल के इतिहास में भारत पहली बार फाइनल में पहुंचा और जीत भी दर्ज की. इस प्रतियोगिता के मुकाबले बेस्ट ऑफ फाइव फॉर्मेट में होते हैं. फाइनल में पहुंचने वाले दो देशों की टीमों को आपस में पांच मैच खेलने होते है. इसमें तीन सिंगल्स और दो डबल्स मैच होते हैं. कम से कम तीन मैच जीतने वाली टीम विजेता बनती है.

पैसों की बरसात

भारत के इस जीत के बाद सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर कई हस्तियों ने टीम को बधाई दी है. भारत सरकार ने टीम को एक करोड़ रुपये इनाम के तौर पर देने का एलान किया है. इसकी घोषणा खेलमंत्री अनुराग ठाकुर ने ट्विटर पर की. दूसरी ओर, भारतीय बैडमिंटन संघ ने खिलाड़ियों के लिए एक करोड़ रुपये और सहयोगी स्टाफ के लिए 20 लाख रुपये की पुरस्कार राशि की घोषणा की. इसकी जानकारी असम के सीएम और बीएआई के अध्यक्ष हिमंत बिस्वा सरमा ने दी.

पीएम मोदी की सुरक्षा की तैयारियों का जायजा लेने कुशीनगर पहुंचे सीएम योगी, महापरिनिर्वाण मंदिर में की भगवान बुद्ध की पूजा

Uncategorized
Copyrights 2021, All Rights reserved to VIBRANT BROADCASTING PVT. LTD. | Website Developed by - Prabhat Media Creations