Skip to content

पीएम मोदी की सुरक्षा की तैयारियों का जायजा लेने कुशीनगर पहुंचे सीएम योगी, महापरिनिर्वाण मंदिर में की भगवान बुद्ध की पूजा

कुशीनगर। बुद्ध पूर्णिमा के दिन पीएम नरेंद्र मोदी कुशीनगर पहुंचने वाले है. इसी के चलते आज यानि शनिवार को सीएम योगी आदित्यनाथ में यहां पहुंचकर पीएम मोदी के लिए की गई सुरक्षा की तैयारियों का जायजा लिया. सीएम योगी ने एयरपोर्ट परिसर में अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

श्रीलंका में 12 घंटों के लिए हटाया गया कर्फ्यू, पीएम विक्रमसिंघे सरकार बनाने की कोशिशों में जुटे

सीएम ने सख्त निर्देश दिए है कि पीएम की सुरक्षा में किसी तरह की लापरवाही बर्दाशत नहीं की जाएगी. इस दौरान योगी आदित्यानाथ ने महापरिनिर्वाण मंदिर में भगवान बुद्ध की पूजा भी की.

सीएम योगी के पहुंचने से पहले मंदिर परिसर को पूरी तरह से सील कर दिया गया था मन्दिर परिसर में अधिकारियों को छोड़कर सभी का प्रवेश वर्जित कर दिया गया था. मंदिर परिसर में सांसद और विधायक को छोड़कर ना तो भाजपा के नेता और कार्यकर्ता प्रवेश कर पाए और ना ही मीडिया को प्रवेश दिया गया. सभी लोग परिसर के गेट के बाहर ही खड़े थे.

अमरोहा : स्वतंत्र देव सिंह ने पानी की टंकी, पाइप लाईन और मध्य गंगा नहर परियोजना की शाखा का किया निरीक्षण

पूरी दुनिया को सत्य, अहिंसा, प्रेम और मानवता का संदेश देने वाले तथागत भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर में बुद्ध पूर्णिमा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आने वाले हैं. इसके लिए जोरशोर से तैयारियां की जा रही है.

सीएम योगी के पहुंचने से पहले मंदिर परिसर को पूरी तरह से सील कर दिया गया था मन्दिर परिसर में अधिकारियों को छोड़कर सभी का प्रवेश वर्जित कर दिया गया था. मंदिर परिसर में सांसद और विधायक को छोड़कर ना तो भाजपा के नेता और कार्यकर्ता प्रवेश कर पाए और ना ही मीडिया को प्रवेश दिया गया. सभी लोग परिसर के गेट के बाहर ही खड़े थे.

Wheat Export Ban: मोदी सरकार ने तत्काल प्रभाव से गेहूं के निर्यात पर लगाई रोक

पीएम इसी दिन वाया कुशीनगर भगवान बुद्ध की जन्मस्थली लुम्बिनी (नेपाल) भी जाएंगे. सोमवार को बुद्ध पूर्णिमा पर कुशीनगर में प्रधानमंत्री का कार्यक्रम ऐतिहासिक बनाने में कोई कोर कसर ना रहे, इसे लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज शनिवार को महापरिनिर्वाण स्थली पहुंच तैयारियों व सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया और अधिकारियों को जरूरी दिशानिर्देश दिए. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी के आगमन पर हर व्यवस्था चाक चौबंद होनी चाहिए.

सीएम योगी ने इस दौरान पीएम के लिए बने हेलीपैड से लेकर मुख्य महापरिनिर्वाण मंदिर तक पूरी व्यवस्था का बारीकी से निरीक्षण किया. तैयारियों का जायजा लेने के दौरान सीएम योगी ने महापरिनिर्वाण मंदिर में भगवान बुद्ध की प्रतिमा समक्ष पूजा करने के साथ ही चीवर भी चढ़ाया. इसके बाद उन्होंने कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट परिसर में प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारियों के साथ बैठक कर तैयारियों और सुरक्षा इंतजाम पर चर्चा की तथा जरूरी निर्देश दिए.

Punjab: अब जेलों से नहीं चलेगा काला कारोबार, CM भगवंत मान ने उठाया ये कदम

बता दें कि सोमवार को बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी महापरिनिर्वाण मंदिर में भगवान बुद्ध की लेटी प्रतिमा की विशेष पूजा अर्चना कर चीवर चढ़ाएंगे. चीवर चढ़ाने के दौरान मंदिर में भिक्षु संघ के अध्यक्ष एबी ज्ञानेश्वर सहित बौद्ध भिक्षुओं का प्रतिनिधिमंडल मौजूद रहेगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ सीएम योगी के साथ राज्यपाल आनंदी बेन पटेल भी मौजूद रहेंगी. करीब सात महीने के अंदर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दूसरी बार भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली पर आ रहे हैं. इसके पहले वो 20 अक्टूबर को कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन करने यहां आए थे. तब आश्विन पूर्णिमा की तिथि पर उन्होंने महापरिनिर्वाण मंदिर में पूजा अर्चना कर तथागत की प्रतिमा पर चीवर चढ़ाया था. अब वो बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर पूजा अर्चन करने दोबारा आ रहे हैं.

चिंतन शिविर के बीच कांग्रेस को झटका : सुनील जाखड़ ने छोड़ी पार्टी, बोले- गुड लक एंड गुड बाय

उत्तर प्रदेश
Copyrights 2021, All Rights reserved to VIBRANT BROADCASTING PVT. LTD. | Website Developed by - Prabhat Media Creations