Skip to content

आधार कार्ड को वोटिंग लिस्ट से जोड़ने पर जल्द जारी हो सकते हैं नियम: मुख्य निर्वाचन आयुक्त

नई दिल्ली। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि सरकार आधार कार्ड को मतदाता सूची से जोड़ने पर नियम जल्द ही जारी कर सकती है। उन्होंने कहा कि, मतदाताओं के लिए आधार की जानकारियां साझा करना स्वैच्छिक होगा लेकिन ऐसा न करने वाले लोगों को पर्याप्त वजहें बतानी होंगी।

ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे पूरा, हिंदू पक्ष के वकील का दावा- कुएं में शिवलिंग मिला

चंद्रा ने यह भी कहा कि, चुनाव आयोग ने उन पांच राज्यों में टीकाकरण अभियान में तेजी लाने में अहम भूमिका निभाई, जहां इस साल मार्च में विधानसभा चुनाव संपन्न हुए हैं। उन्होंने कहा कि, यह सुनिश्चित करने के लिए ऐसा किया गया ताकि मतदाता और चुनाव ड्यूटी में शामिल लोग कोरोना वायरस से सुरक्षित रहे। चंद्रा शनिवार की शाम को सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि, बतौर सीईसी उनके कार्यकाल में जो दो प्रमुख चुनावी सुधार हुए उनमें 18 साल की आयु वाले मतदाताओं को पंजीकरण कराने के लिए एक के बजाय साल में चार तारीख उपलब्ध कराने का प्रावधान और मतदाता सूची में नकली प्रविष्टियों पर लगाम लगाने के लिए आधार कार्ड को मतदाता सूची से जोड़ना शामिल है।

Gyanvapi Masjid Survey टीम से एक सदस्य को हटाया गया, जानकारी लीक करने का आरोप

चंद्रा ने कहा, पहले हर साल एक जनवरी कट ऑफ तारीख होती थी। हमने सरकार को आश्वस्त किया कि यह सुधार बहुत आवश्यक है और इन लोगों का जल्द से जल्द पंजीकरण होना चाहिए क्योंकि वे 18 साल के हो गए हैं। इस सुधार के साथ अब उन लोगों को पंजीकरण के लिए एक साल में चार तिथियां मिलेगी जिनकी उम्र 18 साल हो गई है।

Uncategorized
Copyrights 2021, All Rights reserved to VIBRANT BROADCASTING PVT. LTD. | Website Developed by - Prabhat Media Creations