Skip to content

UP: साढ़े चार साल में काम दमदार – छा गईं योगी सरकार

लखनऊ। आज प्रदेश की योगी सरकार के साढ़े चार साल पूरे हो गए. इस मौके पर मुख्यमंत्री आदित्यनाथ एक प्रेस कांफ्रेंस कर अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाई। और विधानसभा चुनाव से पहले सरकार जनता के सामने रिपोर्ट कार्ड भी पेश किया।

मेष और धनु राशि वालों को होगा धन लाभ, जानें कैसा रहेगा रविवार

लोकभवन में योगी सरकार के 4.5 वर्ष पूरे होने का आयोजन किया गया। वहींमंच पर मुख्यमंत्री के साथ दोनो उपमुख्यमंत्री ने शिरकत की, साथ ही भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, प्रदेश प्रभारी राधामोहन सिंह, मुख्यसचिव आर के तिवारी, डीजीपी मुकुल गोयल, एसीएस होम, एसीएस इन्फॉर्मेशन और एसीएस सीएम भी मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कही ये बातें:

  • केंद्र द्वारा संचालित योजनाओं में से 44 योजनाओं में प्रदेश पहले स्थान पर है।
  • एक करोड़ 56 लाख लोगों को उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन दिए गए।
  • तीन करोड़ श्रमिकों को दो लाख रुपये की सामाजिक सुरक्षा की गारंटी दी गई।
  • प्रदेश के छह करोड़ लोगों को आयुष्मान योजना का लाभ मिला।
  • प्रदेश के 40 लाख गरीबों को राशन कार्ड दिया गया।
  • किसानों के लिए कई सिंचाई योजनाओं को आगे बढ़ाया।
  • बंद चीनी मिलों को शुरू किया गया।
  • गन्ना किसानों को सही भुगतान किया गया।

राजस्थान में पारित हुआ बाल विवाह को रजिस्टर करने वाला विधेयक, विपक्ष ने इसे बताया ‘काला कानून’

चार साल पूरे होने पर सभी जिलों में कार्यक्रमों का आयोजन

प्रदेश में योगी सरकार के चार साल पूरे होने पर सभी जिलों में कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि योगी सरकार के साढ़े चार वर्ष पूरे होने पर आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश की नींव तैयार हुई है।

केंद्र और प्रदेश की सरकार की आपस में बेहतर तालमेल

प्रवक्ता ने बताया कि केंद्र और राज्य में एक ही दल की सरकार होने का सीधा फायदा प्रदेश की जनता को मिला है। केंद्र और प्रदेश की सरकार की आपस में बेहतर तालमेल का ही नतीजा है कि प्रदेश में पीएम किसान योजना, स्वच्छ भारत मिशन, उज्ज्वला समेत कई योजनाओं के क्रियान्वयन में प्रदेश शीर्ष स्थान पर है।

प्रियंका गांधी का अपराध के मुद्दे पर योगी सरकार पर प्रहार, कहा- यूपी में चरम पर अपराधराज

रिपोर्ट कार्ड के बुकलेट में विकास की ढेर सारी बातें

रिपोर्ट कार्ड के बुकलेट में विकास की ढेर सारी बातें है, लेकिन उन सब पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ की भगवान श्रीराम के साथ के साथ छपी तस्वीर है. बीजेपी विकास के नारे तो लगा रही है लेकिन सहारा राम का ही है.

प्रेसवार्ता में सीएम योगी के संबोधन की कुछ खास और बड़ी बातें।

  • पिछले साढ़ चार साल में राज्य में कोई दंगा नहीं हुआ है। सरकार ने सालों से चले आ रहे गुंडाराज को पूरी तरह खत्म किया और माफियाओं, अपराधियों पर नकेल कसी।
  • पिछले 4.5 वर्षों में हमारी सरकार ने 4.5 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी। सभी युवाओं को योग्यता के आधार पर नौकरी दी गई। ये सभी नियुक्तियां वर्षों से लंबित थी। हमारी सरकार ने पूरी पारदर्शिता के साथ सभी की भर्ती की है, कहीं कोई लेन देन नहीं नहीं हुआ है।
  • उत्तर प्रदेश को देश में नंबर-1 राज्य बनाने की दिशा में कई कार्य किये गये। स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत शौचालय निर्माण में उत्तर प्रदेश देश का प्रथम राज्य बना।सौभाग्य योजना में विद्युत कनेक्शन देने में प्रथम – गन्ना, गेहूं, आलू, हरी मटर, आम, आंवला व दुग्ध उत्पादन में यूपी देश का अव्वल राज्य बना।
  • राज्य में हर घर नल पहुंचाने का साथ हर व्यक्ति को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया। राज्य में 30,000 ग्राम पंचायतों में शुद्ध पेयजल की योजना क्रियान्वित हैं। 2.97 लाख से अधिक नि:शुल्क बोरिंग किये गये और 02 हजार नवीन राजकीय नलकूपों का निर्माण हुआ।
  • राज्य में जन-जन तक स्वास्थ्य सुरक्षा का लाभ पहुंचाया गया। 6.47 करोड़ लोगों का प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) में बीमा कवर हुआ। 42.19 लाख लोगों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में बीमा कवर दिया गया।
  • नारी सुरक्षा, नारी सम्मान, नारी स्वावलंबन की दिशा में की महत्वपूर्ण कार्य किये गये। बालिकाओं को स्नातक स्तर तक नि:शुल्क शिक्षा की सौगात मिली। ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ योजना में 1.80 करोड़ बेटियां लाभान्वित हुईं। 1.67 करोड़ मातृशक्ति को उज्ज्वला योजना में मुफ्त गैस कनेक्शन वितरित किया गया।

मेष और धनु राशि वालों को होगा धन लाभ, जानें कैसा रहेगा रविवार

उत्तर प्रदेश
Copyrights 2021, All Rights reserved to VIBRANT BROADCASTING PVT. LTD. | Website Developed by - Prabhat Media Creations