Skip to content

UP Board : आज से 10वीं और 12वीं की परीक्षा, सीएम योगी ने दी परीक्षार्थियों को शुभकामनाएं

लखनऊ। यूपी बोर्ड 2022 की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं आज यानी 24 मार्च से शुरू हो रही हैं। यह परीक्षा सुबह और शाम की दो शिफ्ट में संपन्न होगी। सुबह की शिफ्ट 8 बजे से 11:15 बजे तक और दोपहर की शिफ्ट की परीक्षा 2 बजे से शाम 5:15 बजे तक आयोजित की जाएगी।

संजय बलोदी प्रखर ने उत्तराखंड में पुष्कर धामी के मुख्यमंत्री बनने पर उनकी संपूर्ण टीम को दी शुभकामनाएं

परीक्षाओं के आयोजन को लेकर बोर्ड की ओर से पूरी तरह तैयारी कर ली गई है। तो वहीं, प्रदेश के कार्यवाहक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी बोर्ड की परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को शुभकामनाएं दी है।

सीएम योगी ने दी शुभकामनाएं

कार्यवाहक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘प्यारे विद्यार्थियों, आज यूपी बोर्ड की 10वीं व 12वीं कक्षा की परीक्षाएं आरम्भ हो रही हैं। सभी परीक्षार्थी पूर्ण एकाग्रता के साथ बिना किसी तनाव के परीक्षा में सम्मिलित हों। आपका परिश्रम अवश्य फलीभूत होगा व निश्चित ही सुखद परिणाम प्राप्त होंगे। मेरी शुभकामनाएं आपके साथ हैं!’

आपको बता दें कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में प्रदेश के करीब 51 लाख 92 हजार परीक्षार्थी 8373 केंद्रों पर परीक्षा देंगे। यानी 10वीं परीक्षा में 27,83,742 छात्र-छात्राएं और 12वीं यानी इंटरमीडिए परीक्षा के लिए 23,91,841 विद्यार्थी रजिस्टर्ड हैं। इस परीक्षा को नकल रहित कराने के लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने पूरे इंतजाम किया है।

UP में शपथ ग्रहण की तैयारियां तेज, अमित शाह आज पहुंचेंगे यूपी, कल विधायकों की बैठक में नेता चुने जाएंगे योगी

16 हजार से अधिक केंद्र व्यवस्थापकों की तैनाती

बता दें, परीक्षा सकुशल संपन्न कराने के लिए हर केंद्र पर एक स्टैटिक मजिस्ट्रेट के साथ 16 हजार से अधिक केंद्र व्यवस्थापकों की तैनाती की गई है। इसके अलावा एक लाख 16 कक्ष निरीक्षक लगाए गए हैं। गुरुवार को पहली पाली में हाईस्कूल की प्रारंभिक हिंदी और इंटरमीडिएट में सैन्य विज्ञान प्रश्न पत्र की परीक्षा होगी।

परीक्षा केंद्र सीसीटीवी के माध्यम से नजर

दूसरी पाली में इंटरमीडिएट हिंदी सामान्य हिंदी की परीक्षा होगी। हर परीक्षा केंद्र सीसीटीवी के माध्यम से नजर रखी जाएगी। तो वहीं, इस बार जिला स्तर और राज्य स्तर पर कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। जहां से परीक्षा के दौरान किसी भी केंद्र पर नजर रखी जा सकेगी।

कोविड 19 गाइडलाइन का पालन

परीक्षा के दौरान कोविड 19 गाइडलाइन का पालन किया जाएगा। सभी केंद्रों को सैनिटाइजेशन, सफाई के समुचित प्रबंध के निर्देश दिए गए हैं। परीक्षा की शुचिता से खिलवाड़ करने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी। सूबे में 861 अति संवेदनशील और 254 केंद्र संवेदनशील हैं। इन केंद्रों पर अतिरिक्त पुलिस फोर्स के साथ पैनी नजर रखी जाएगी। जबकि प्रयागराज में 321 परीक्षा केंद्रों में 24 केंद्र अतिसंवेदनशील और 36 केंद्र संवेदनशील हैं।

पुष्कर सिंह धामी ने फिर संभाली सत्ता : शपथ लेने के बाद कहा – आने वाला दशक उत्तराखंड का है

उत्तर प्रदेश
Copyrights 2021, All Rights reserved to VIBRANT BROADCASTING PVT. LTD. | Website Developed by - Prabhat Media Creations