Skip to content

UP में शपथ ग्रहण की तैयारियां तेज, अमित शाह आज पहुंचेंगे यूपी, कल विधायकों की बैठक में नेता चुने जाएंगे योगी

उत्तर प्रदेश में आगामी 25 मार्च को योगी आदित्यनाथ दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. इसको लेकर लखनऊ के इकाना स्टेडियम में तैयारियां पूरे जोर-शोर से चल रही हैं. वहीं आज देश के गृहमंत्री अमित शाह लखनऊ पहुंच रहे हैं. गुरुवार को विधायक दल की बैठक होने वाली है, जिसमें योगी आदित्यनाथ को विधायक दल का नेता चुना जाएगा. सभी विधायक उनके नाम पर सहमति जताएंगे और फिर 25 मार्च को योगी आदित्यनाथ, मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण करेंगे.

उत्तर प्रदेश में सरकार गठन के लिए गृहमंत्री अमित शाह पर्यवेक्षक और बीजेपी उपाध्यक्ष रघुवर दास सह पर्यवेक्षक बनाया गया है. अमित शाह और रघुवर दास की मौजूदगी में 24 मार्च को शाम 4:00 बजे लोक भवन में विधानमंडल दल की बैठक होगी बैठक में योगी आदित्यनाथ को चुना जाएगा विधानमंडल दल का नेता. बैठक में डिप्टी सीएम को लेकर भी कोई फैसला हो सकता है. इसके बाद 25 मार्च को लखनऊ में शहीद पथ पर स्थित इकाना स्टेडियम में योगी आदित्यनाथ का शपथ ग्रहण समारोह होगा. जिसकी तैयारियां भी शुरू हो चुकी है.

इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत भाजपा के कई वरिष्ठ नेताओं और केंद्रीय मंत्रियों के शामिल होने की उम्मीद है. पार्टी ने सभी विधायकों को आज लखनऊ बुलाया है. 24 मार्च से राजधानी में शपथ ग्रहण समारोह के लिए कार्यकर्ताओं की जुटान शुरू हो जाएगी. योगी आदित्‍यनाथ की अगुवाई में यूपी में लगातार दूसरी बार प्रचंड बहुमत की सरकार बनाने जा रही भाजपा ने इस बार शपथ ग्रहण समारोह को ऐतिहासिक बनाने के लिए बड़े पैमाने पर तैयारियां की हैं. इसके लिए कार्यकर्ताओं को बकायदा 12 सूत्री दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं. इसमें कहा गया है कि शपथ ग्रहण समारोह वाले दिने कार्यकर्ता पूरे राज्‍य में पूजा-पाठ करें. समारोह में आने वाले कार्यकर्ताओं से अपनी गाड़ियों में पार्टी का झंडा लगाकर आने को कहा गया है.

आईएमए को शपथ ग्रहण का बुलावा भेजा गया है-

शपथग्रहण के लिए 12 राज्यों के मुख्यमंत्री और पांच उपमुख्यमंत्रियों सहित कई वीआईपी को न्योता: बीजेपी संगठन ने बीजेपी शासित देश के 12 राज्यों के मुख्यमंत्री और पांच उपमुख्यमंत्रियों को बुलावा भेजा गया है. यूपी के बड़े उद्योगपति और आईएमए को शपथ ग्रहण का बुलावा भेजा गया है.नाथ संप्रदाय समेत सभी बड़े मठों के साधू संतों को आमंत्रित किया गया है. बाबा रामदेव, मथुरा, वृंदावन, अयोध्या हरिद्वार समेत देश के कई राज्यों से जुड़े संतों को भी निमंत्रण भेजा गया है. बता दें कि शपथ ग्रहण को लेकर एयरपोर्ट से इकाना और बीजेपी कार्यालय तक विशेष रूट पर सजावट होगी. लखनऊ में 130 चौराहे सजाए जाएंगे. यूपी के चुनावी अभियान में लगे 2500 प्रवासी कार्यकर्ता बुलाए गए।

मेहमानों की लिस्ट में हो सकते हैं विपक्ष के ये नेता

योगी आदित्यनाथ के शपथ ग्रहण समारोह में विपक्ष के भी कई बड़े नेताओं को न्योता दिया जा सकता है. इनमें कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी, सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव और अखिलेश यादव समेत बसपा प्रमुख मायावती जैसे बड़े नेताओं का नाम शामिल है. शपथ ग्रहण समारोह शाम 4 बजे से शुरू होगा. इसके साथ ही यहां पर 10 हजार मेहमानों के रुकने की व्यवस्था भी की गई है.

यूपी में कौन बनेगा प्रोटेम स्पीकर-

राज्यपाल करेंगी अंतिम फैसला, BJP और सपा के 17 वरिष्ठ विधायकों के नाम राजभवन भेजे गए, यूपी की नवनिर्वाचित विधानसभा में प्रोटेम स्पीकर पद को लेकर चल रही कवायद के बीच 17 वरिष्ठ विधायकों के नाम विधानसभा सचिवालय की तरफ से राज्यपाल को भेजे गए हैं. सूत्रों के मुताबिक़ वरिष्ठता क्रम में भाजपा के सुरेश खन्ना, रामपाल वर्मा, सपा के दुर्गा प्रसाद और अवधेश प्रसाद के नाम शामिल हैं. इसमें से राज्यपाल जिनके नाम पर सहमति जताएंगी, वही यूपी विधान सभा के प्रोटेम स्पीकर बनेंगे.

Uncategorized
Copyrights 2021, All Rights reserved to VIBRANT BROADCASTING PVT. LTD. | Website Developed by - Prabhat Media Creations