Skip to content

Russia Ukraine War: रूसी हमले में अब तक तीन बच्चों सहित 198 नागरिक मारे गए- यूक्रेन के स्वास्थ्य मंत्री

नई दिल्ली। रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध तीसरे दिन भी जारी है. इस बीच यूक्रेन के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि रूसी सेना के हमले में अब तक तीन बच्चों सहित 198 नागरिक मारे गए हैं. एएफपी न्यूज एजेंसी ने यह जानकारी दी है.

यूक्रेन से भारत पहुंचने वाले यूपी के लोगों को राज्य में पहुंचाने की प्रदेश सरकार ने की व्यवस्था

इससे पहले अमेरिका, ब्रिटेन समेत 28 देशों ने यूक्रेन को मेडिकल सप्लाई के साथ सैन्य सहायता देने पर सहमति जताई है. इसके साथ ही इन देशों ने यूक्रेन को हथियार भी मुहैया कराने की बात कही है.

जंग से यूक्रेन में तबाही

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, रूसी सैनिकों ने यूक्रेन के दक्षिणपूर्वी ज़ापोरिज्ज्या क्षेत्र के मेलिटोपोल (Melitopol) शहर पर कब्जा कर लिया है. रूस के रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को कहा है कि मास्को द्वारा आक्रमण शुरू करने के बाद से कब्जा करने वाला पहला ये अहम जनसंख्या केंद्र है.

BJP नेता सतीश पूनिया ने विदेश मंत्री एस जयशंकर को लिखा पत्र, की ये मांग

मंत्रालय ने यह भी कहा कि, रूस ने यूक्रेन में सैन्य ठिकानों पर रात भर हमले करने के लिए हवाई और जहाज आधारित क्रूज मिसाइलों का इस्तेमाल किया. इसमें कहा गया है कि रूसी सैनिकों ने सैकड़ों सैन्य बुनियादी ढांचे के ठिकानों को निशाना बनाया है. कई विमानों और दर्जनों टैंकों और बख्तरबंद और तोपखाने के वाहनों को तबाह कर दिया है.

‘दुनिया को ‘लंबे युद्ध’ के लिए तैयार रहना होगा’

वहीं फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने इस युद्ध को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने एनुअल एग्रीकल्चर फेयर में कहा कि दुनिया को ‘लंबे युद्ध’ के लिए तैयार रहना होगा, क्योंकि यूक्रेन संकट के भविष्य में गंभीर परिणाम होंगे.

अखिलेश यादव ने बलरामपुर में जनसभा को किया संबोधित, बीजेपी सरकार पर किए तीखे प्रहार

दूसरी तरफ यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने एमैनुएल मैक्रों से बात की और बताया कि फ्रांस से जरूरी उपकरण और हथियार यूक्रेन भेजे जा रहे हैं. रूसी राष्ट्रपति के एलान के बाद बीते गुरुवार को रूस ने यूक्रेन पर हमला कर दिया था. तब से अब तक भीषण जंग चल रही है.

Uncategorized
Copyrights 2021, All Rights reserved to VIBRANT BROADCASTING PVT. LTD. | Website Developed by - Prabhat Media Creations