Skip to content

Omicron Subvariant BA.4 Case: हैदराबाद में मिला भारत का पहला ओमिक्रोन बीए.4 केस, जानिए कितना है खतरा

नई दिल्ली। भारत में कोरोना का नया वेरिएंट मिला है. देश में ओमिक्रोन बीए.4 वेरिएंट का पहला केस सामने आया है जो हैदराबाद में मिला है. कोरोना का ये वायरस अफ्रीका से आए एक शख्स में पाया गया है. कोविड-19 जिनोमिक सर्विलांस प्रोग्राम के जरिए इस वेरिएंट का पता लगाया गया है. इस वेरिएंट के मिलने के बाद विशेषज्ञों का कहना है कि देश के अन्य हिस्सों में भी इस वेरिएंट के केस मिल सकते हैं.

हैदराबाद एनकाउंटर को सुप्रीम कोर्ट के जांच आयोग ने बताया फर्जी, पुलिसकर्मी दोषी करार

पता चला है कि हैदराबाद एयरपोर्ट पर एक अफ्रीकन शख्स आया था जिसका एयरपोर्ट पर ही उसका सैंपल लिया गया था. ये शख्स 9 मई को हैदराबाद आया था और 16 मई को वापस लौट गया. हालांकि उस वक्त इस शख्स के अंदर कोई लक्षण नहीं पाए गए थे. तो वहीं अधिकारियों का ये भी कहना है कि ओमिक्रोन बी.4 का पहला केस अफ्रीका में मिला था और जनवरी के महीने में मिला था. इसके बाद ये वर्जन धीरे-धीरे अन्य देशों में फैल गया. एक दर्जन देशों में अपना कहर बरपाने के बाद अब ये वर्जन भारत में भी आ गया. अब भारत में भी इस वर्जन के फैलने की आशंका तेज हो गई है.

भारत को इस वेरिएंट से कितना खतरा

ओमिक्रोन का ये बैरिएंट बेहद खतरनाक बताया जा रहा है ये इम्युनिटी को कमजोर कर देता है. अफ्रीका में तबाही के पीछे इसी वेरिएंट का हाथ था. तो वहीं भारतीय वैज्ञानिकों का कहना है कि भारत में एक बड़ी आबादी ने टीके लगवा लिए हैं और उनमें एंटी बॉडी भी बन चुकी हैं. अब लोगों का शरीर कोरोना से लड़ने में सक्षम हो चुका है. इसलिए इस वेरिएंट का भारत में बहुत ज्यादा असर नहीं होगा.

सांप्रदायिक हिंसा पर पीएम मोदी बोले- कुछ पार्टियों का इकोसिस्टम देश को मुख्य मुद्दों से भटकाने में लगा है

भारत में 4,31,29,563 हुए कोविड संक्रमित

भारत में गुरुवार को कोविड-19 के 2364 नए मामले सामने आने के बाद देश में कोरोना वायरस से अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की संख्या बढ़कर 43129563 हो गई. वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 15419 रह गई है. भारत में संक्रमण से 10 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 524303 हो गई है. वहीं, देश में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 15419 रह गई है, जो कुल मामलों का 0.04 प्रतिशत है.

Uncategorized
Copyrights 2021, All Rights reserved to VIBRANT BROADCASTING PVT. LTD. | Website Developed by - Prabhat Media Creations