Skip to content

अब ई-विधान के तहत कामकाज करेगी यूपी विधानसभा, 23 मई से शुरू होने जा रहा बजट सत्र पूरी तरह से होगा हाईटेक

लखनऊ। देश की सबसे बड़ी विधानसभा अब पेपरलेस हो गई है. 403 सदस्यों वाली उत्तर प्रदेश की विधानसभा अब ई-विधान के तहत कामकाज करेगी. 23 मई से शुरू होने रहे विधानसभा का बजट सत्र पूरी तरह से हाईटेक होगा.

Weather Updates: असम में बाढ़ से तबाही, कहीं ऑरेंज तो कहीं येलो अलर्ट किया जारी, अन्य राज्यों का जानें हाल ?

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने ई-विधानसभा की शुरुआत

सदस्यों के सवाल और मंत्रियों के जवाब सभी कुछ टैबलेट के माध्यम से होंगे. इतना ही नहीं आम जनता भी सदन में अपने चुने हुए जनप्रतिनिधियों के व्यवहार को लाइव ट्रैक कर सकेंगे. इसके लिए विधानसभा में सभी सीटों पर टैबलेट लगाए गए हैं. शुक्रवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने ई-विधानसभा की शुरुआत की.

मुख्यमंत्री ने किया था हाईटेक विधानसभा का निरीक्षण

इससे पहले गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाईटेक विधानसभा का निरीक्षण भी किया था. आज लोकसभा अध्यक्ष विधानसभा के दोनों सदनों को सम्बोधित करेंगे. उसके बाद सभी विधायकों और मंत्रियों के साथ ही सचिवालय के स्टाफ की ट्रेनिंग शुरू होगी.

27 महीने बाद जेल के बाहर आए आज़म खान का जोरदार स्वागत, अखिलेश यादव बोले- झूठ के लम्हे होते हैं, सदियां नहीं!

गौरतलब है कि, यूपी से पहले नागालैंड विधानसभा ही ऐसी व्यवस्था के साथ पेपरलेस थी. यह उपलब्धि इसलिए भी बड़ी है क्योंकि अभी लोकसभा में भी पेपरलेस व्यवस्था लागू नहीं हो सकी है.

ऑनलाइन होगी विधानसभा की कार्यवाही

23 मई को जब यूपी का बजट सत्र शुरू होगा तब विधानसभा का नजारा बदला-बदला रहेगा. सभी सदस्यों के सीटों पर सैमसंग के टैबलेट लगाए गए हैं. इन टैबलेट को सदस्य और मंत्री अपने नाम या फिर फिंगर प्रिंट के माध्यम से खोल सकेंगे.

West Bengal SSC Scam: ममता बनर्जी ने BJP पर केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग करने का लगाया आरोप

इतना ही नहीं ई-विधान ऐप के तहत विधानसभा की कार्यवाही ऑनलाइन देखी जा सकेगी. लोग अपने जनप्रतिनिधियों के व्यवहार, उनके द्वारा उठाये गए प्रश्न, मंत्रियों के जवाब और सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी हासिल कर सकेंगे.

उत्तर प्रदेश
Copyrights 2021, All Rights reserved to VIBRANT BROADCASTING PVT. LTD. | Website Developed by - Prabhat Media Creations