Skip to content

इकाना स्टेडियम में हुआ भव्य सम्मान समारोह, यूपी सरकार ने किया Olympic Players का सम्मान

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi government of Uttar Pradesh) ने टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में पदक जीतने (win medals) वाले और प्रतिभाग करने वाले खिलाड़ियों (players) का सम्मान किया.

SC का बड़ा फैसला, अब लड़कियां भी दे सकेंगी NDA की परीक्षा

इकाना स्टेडियम में हुए भव्य सम्मान समारोह में ओलंपिक में गोल्ड मेडल (gold medal) जीतने वाले नीरज चोपड़ा (Neeraj chopra), पीवी सिंधु, बजरंग पूनिया, रवी दहिया, लवलीना, भारतीय पुरुष हॉकी टीम, भारतीय महिला हॉकी टीम सभी को सम्मानित किया गया.

यूपी में हर खिलाड़ी का सम्मान

इस मौके पर सम्मान पाने वाले खिलाड़ियों ने कहा कि, देश में उत्तर प्रदेश पहला ऐसा राज्य जहां पदक जीतने के साथ साथ प्रतिभाग करने वाले हर खिलाड़ी का सम्मान किया जा रहा है, फिर चाहे वो किसी भी राज्य का हो.

प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग ग्रुप की बैठक, मुख्य सचिव राजेंद्र तिवारी ने की समीक्षा

हुआ भव्य सम्मान समारोह

टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले हर खिलाड़ी का आज उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सम्मान किया. भव्य सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, उत्तर प्रदेश के दोनों डिप्टी सीएम और तमाम कैबिनेट मंत्री भी मौजूद रहे.

इसके साथ ही साथ प्रदेश के 70 जिलों से भी खिलाड़ियों को बुलाया गया था. इस दौरान सभी खिलाड़ियों ने मुख्यमंत्री को भव्य सम्मान समारोह के लिए धन्यवाद दिया.

प्रोत्साहित होते हैं खिलाड़ी

नीरज चोपड़ा ने कहा कि, इस तरह का सम्मान उन्हें पहले कहीं देखने को नहीं मिला. इस तरह के सम्मान से खिलाड़ी और अच्छा परफॉर्म करने के लिए प्रोत्साहित होते हैं.

मिशन 2022: सपा ने जूही सिंह को नियुक्त किया महिला सभा का राष्ट्रीय अध्यक्ष

वहीं, बजरंग पूनिया ने कहा कि, लखनऊ ने जो सम्मान दिया है उससे वो अभिभूत हैं. कुश्ती में मेडल जीतने वाले रवि दहिया ने बातचीत के दौरान कहा कि जब खिलाड़ियों को इस तरह का सम्मान मिलता है तो खिलाड़ी प्रेरित होते हैं.

उन्होंने मुख्यमंत्री को सम्मान समारोह के लिए धन्यवाद दिया. साथ ही वादा किया कि पेरिस ओलंपिक में वो गोल्ड जीतकर लाएंगे.

हॉकी में मिला मेडल

वहीं, चार दशक बाद हॉकी में ओलंपिक मेडल भारत को मिला है. हॉकी टीम में उत्तर प्रदेश के लिए ललित उपाध्याय भी शामिल रहे.

योगी सरकार ने पेश किया 7301.52 करोड़ रुपये का अनुपूरक बजट, जानें क्या है खास ?

ललित का कहना है कि, 40 साल बाद ना केवल हॉकी में भारत को मेडल मिला है बल्कि उत्तर प्रदेश को भी 40 साल बाद ही मेडल मिला है.

सेल्फी लेने की होड़

कार्यक्रम के बाद स्टेडियम में प्रशंसकों की भीड़ अपने पसंदीदा खिलाड़ियों के साथ सेल्फी लेने के लिए टूट पड़ी.

हर कोई बस अपने पसंदीदा खिलाड़ी की एक झलक पा लेना चाहता था और उसके साथ सेल्फी खींचाना चाहता था.

पूरे कुनबे सहित पूर्व मंत्री राम प्रसाद चौधरी के शस्त्र लाइसेंस निरस्त, सरकार पर लगाया उत्पीड़न का आरोप

आलम ये हुआ कि, नीरज चोपड़ा को मंच से कॉरिडोर तक लाने के लिए एडीजी जोन लखनऊ एसएन साबत को आगे आना पड़ा और वो नीरज चोपड़ा को अपने साथ लेकर वीआईपी गैलरी तक गए.

सीएम योगी ने की कई घोषणाएं

इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के खिलाड़ियों के लिए कई घोषणाएं की. सीएम ने साफ तौर पर कहा कि, मेरठ में जो खेल विश्वविद्यालय बन रहा है उसका नाम मेजर ध्यानचंद के नाम पर होगा.

कनाडा में भारतीयों ने मनाया स्वतंत्रता दिवस, एक दूसरे को दी शुभकामनाएं

वहीं, उन्होंने कहा कि सरकार 2 खेलों को गोद लेगी जिसमें एक कुश्ती और एक दूसरा खेल जो खेल विभाग चाहे उसे गोद लिया जाएगा. इसके तहत 10 साल तक किसी खेल के खिलाड़ी की सभी प्रतियोगिताओं में जाने का खर्च सरकार वहन करेगी.

युवा और खेल पर सरकार का फोकस

इसके अलावा मुख्यमंत्री ने तमाम खेलों में जो अनुदान राशि खिलाड़ियों को दी जाती है राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं की, उसे बढ़ाने का भी एलान किया. जाहिर है सरकार का फोकस युवा और खेल पर है.

प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग ग्रुप की बैठक, मुख्य सचिव राजेंद्र तिवारी ने की समीक्षा

ऐसे में कोशिश यही है कि, उत्तर प्रदेश की खेल प्रतिभाओं को मौका दिया जाए, जिससे आगे वो ओलंपिक समेत तमाम अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में ज्यादा से ज्यादा मेडल जीतकर देश और प्रदेश का नाम रोशन करें.

उत्तर प्रदेश
Copyrights 2021, All Rights reserved to VIBRANT BROADCASTING PVT. LTD. | Website Developed by - Prabhat Media Creations