Skip to content

Corona Precaution Dose: वैक्सीनेशन अभियान के लिए बड़ा दिन, आज से स्वास्थ्यकर्मियों और बुजुर्गों को लगेगी बूस्टर डोज

नई दिल्ली। देश में कोरोना जानलेवा होता जा रहा है। जिसको लेकर सरकार वैक्सीनेशन पर ज्यादा ध्यान दे रही है। हेल्थ वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 साल या उससे ज्यादा उम्र के लोगों को आज से कोरोना वैक्सीन की प्रीकॉशन डोज लगाई जाएगी.

आज से लगेगा बूस्टर डोज

दरअसल, देश में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते केंद्र ने आज से बूस्टर डोज लगाए जाने का एलान किया है. वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा था कि प्रीकॉशन डोज लेने वालों के लिए नए रजिस्ट्रेशन की कोई आवश्यकता नहीं है और वे शनिवार से सीधे अपॉइंटमेंट ले सकते हैं या जाकर टीका लगवा सकते हैं.

कांग्रेस के इमरान मसूद समाजवादी पार्टी में होंगे शामिल, कल कार्यकर्ताओं की बुलाई बैठक

बता दें कि, कोविड-19 टीके की प्रीकॉशन डोज पहली दो खुराक की तरह ही होगी यानी जिन लोगों ने पहली दो खुराक कोविशील्ड की ली है, उन्हें कोविशील्ड टीका दिया जाएगा और जिन लोगों ने कोवैक्सीन लिया है, उन्हें कोवैक्सीन दिया जाएगा. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा हाल ही में जारी दिशानिर्देशों के अनुसार प्रिकॉशन डोज दूसरी खुराक दिए जाने की तारीख से नौ महीने यानी 39 सप्ताह पूरे होने के आधार पर दिए जाएंगे.

इन्हें लगाया जाएगा बूस्टर डोज

फिलहाल, सोमवार यानी आज से 60 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्ग बूस्टर डोज लगवा सकेंगे. वहीं हेल्थ केयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को भी बूस्टर डोज कल से लगाई जानी है. देश में हेल्थ केयर वर्कर्स की संख्या तकरीबन 1 करोड़ है, जिसमें डॉक्टर, नर्स, हॉस्पिटल स्टाफ, आशा वर्कर्स, आंगनबाड़ी वर्कर्स शामिल हैं.

मशहूर सिंगर अल्ताफ़ राजा और प्रेम भाटिया ने मुकेश गुप्ता को दी जन्मदिन की शुभकामनाएं

वहीं फ्रंटलाइन वर्कर्स की संख्या 2 करोड़ है. इसमें पुलिसकर्मी, केंद्रीय सुरक्षा बलों के जवान, सेना के जवान, होम गार्ड, सिविल डिफेंस संगठन, डिजास्टर मैनेजमेंट वॉलिंटियर्स, नगर निकाय कर्मी शामिल हैं.

9 महीने बाद दिया जाएगा बूस्टर डोज

इस वक्त देश कोरोना के खिलाफ अहम लड़ाई लड़ रहा है, ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि बूस्टर डोज से वायरस के खिलाफ जंग को मजबूती मिलेगी और हम कोरोना के खिलाफ इस बार भी जंग जीतेंगे. एक तरफ जहां वैक्सीन लेने वालों की लिस्ट में अब 15 साल तक के टीन एजर्स शामिल हो चुके हैं तो वहीं 60 साल से ज्यादा उम्र के बीमार लोगों को अब कल से तीसरी डोज भी लगाई जाएगी.

मुकेश गुप्ता ने अपने 60वें जन्मदिन पर फेसबुक पर साझा की कुछ यादें

तीसरी डोज लगवाने का फैसला वैकल्पिक है, जिन्हें ज़रूरत है वो अपने डॉक्टर की सलाह के बाद बूस्टर डोज लगवा सकते हैं. इसमें शर्त ये है कि दूसरे डोज के बाद 9 महीने का वक्त पूरा हो गया हो.

Uncategorized
Copyrights 2021, All Rights reserved to VIBRANT BROADCASTING PVT. LTD. | Website Developed by - Prabhat Media Creations