Skip to content

हवाई सर्वेक्षण के बाद नाव में सवार होकर CM योगी ने लिया बाढ़ प्रभावित इलाकों का जायजा

वाराणसी। यूपी के कई इलाके इन दिनों बाढ़ ( Flood) के पानी में डूबे हुए है। वहीं काशी (kashi) में बाढ़ के कारण मचे हाहाकार के बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ( Cm yogi adityanath) गुरुवार को खुद बाढ़ प्रभावित इलाकों (flood affected areas) का जायजा लेने पहुंचे।

हवाई सर्वेक्षण के बाद नाव से सीएम योगी ने लिया जायजा

सीएम योगी ने पहले हवाई सर्वेक्षण (aerial survey) कर बाढ़ की स्थिति देखी। उसके बाद एनडीआरएफ ( NDRF)  की नाव (boat) से बाढ़ का हाल जानते हुए पीड़ितों तक पहुंचे। बाढ़ पीड़ितों को अपने हाथों से राहत सामग्री भी वितरित किया। 

गाजियाबाद में रहने वालों के लिए अच्छी खबर, जल्द फ्री वाई-फाई सुविधा का उठाएंगे लाभ

लखनऊ से हेलीकाप्टर से वाराणसी पहुंचे सीएम योगी ने सबसे पहले गंगा और वरुणा के बाढ़ प्रभावित इलाकों को हवाई सर्वेक्षण किया। इसके बाद संपूर्णानंद यूनिवर्सिटी में बने हेलीपैड पर लैंड करने के बाद कार से भैसासुर घाट पहुंचे। वहां से एनडीआरएफ की नाव से गंगा से होते ही वरुणा नदी में  बाढ़ का हाल जानने सरैयां तक गए।

बाढ़ पीड़ितों को दिया हर संभव मदद का भरोसा

सरैयां से सीएम योगी आलिया गार्डेन पहुंचे और बाढ़ पीड़ितों का हाल जाना और भरोसा दिया कि चिंता की कोई बात नहीं, आपदा की इस घड़ी में सरकार उनके साथ खड़ी है। हर संभव उनकी मदद की जाएगी।

मनीष सिसोदिया बोले- ऑक्सीजन की कमी से मौत नहीं हुई यह कहना गलत होगा

उन्होंने मौके पर अधिकारियों से राहत कार्यों के बारे में जानकारी करते हुए निर्देशित किया कि बाढ़ पीड़ितों की मदद में कोई कोर कसर न छोड़ी जाए। यहां से मुख्यमंत्री जेपी मेहता इंटर कॉलेज राहत केंद्र पर पहुंचे और यहां पर रह रहे 60 से अधिक बाढ़ प्रभावित परिवारों के लोगों से मुलाकात की।

बाढ़ प्रभावितों को बांटी राहत सामग्री

इसके साथ ही सीएम ने पीड़ितों से उनका हाल पूछा और उन्हें मिल रहे राहत सुविधाओं की भी जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने लगभग 37 लोगों को राहत सामग्री का पैकेट और आलू, प्याज से भरा झोला भी भेंट किया।

मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के लोगों ने श्री कृष्ण जन्मभूमि के किए दर्शन, उलेमाओं की ये अपील

वहीं सीएम योगी ने जेपी मेहता इंटर कॉलेज परिसर में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के मवेशियों के लिए बनाए गए आश्रय स्थल का भी निरीक्षण किया। इसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 20 मिनी पोर्टेबल एवं तीन बड़े फागिंग मशीन कर्मियों के ग्रुप को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

खतरे के निशान से ऊपर बह रही गंगा

वाराणसी में गंगा खतरे के लेवल से एक मीटर ऊपर बह रही है। वरुणा में आई बाढ़ भी भयावह होती जा रही है। गुरुवार की सुबह 11 बजे गंगा का जलस्तर 72.32 मीटर दर्ज किया गया, जो खतरे के निशान 71.26 से 1.06 मीटर अधिक है।

सीएम योगी हैं तो मुमकिन है… कोरोना नियंत्रण में सबसे आगे ‘यूपी मॉडल’

गंगा और वरुणा के पानी से शहर से लेकर गांव तक 40 हजार से ज्यादा लोग प्रभावित हैं। मालवीय पुल से गुजरने वाले ट्रेनों की स्पीड 10 किमी प्रति घंटे तय की गई है। टिकरी में बना अस्थाई बंधा भी टूट गया है। इससे गंगा का पानी बस्तियों में घुस रहा है।

सीएम योगी के साथ ये मंत्री भी रहे मौजूद

सीएम योगी के साथ राज्य मंत्री डॉ नीलकंठ तिवारी, राज्य मंत्री रवींद्र जायसवाल, कमिश्नर दीपक अग्रवाल, पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा, मेयर मृदुला जायसवाल सहित क्षेत्रीय पार्षद और जनप्रतिनिधि और आला अधिकारी मौजूद रहे।

अयोध्या: सावन में पहली बार 21 किलो के चांदी के पालने पर झूला झूलेंगे रामलला

बलिया और गाजीपुर का भी करेंगे निरीक्षण

वाराणसी में बाढ़ की स्थिति का निरीक्षण करने के बाद सीएम योगी शुक्रवार की सुबह गाजीपुर और बलिया भी जाएंगे। यहां हवाई सर्वेक्षण के बाद सीएम योगी बलिया में भी पीड़ितों को राहत सामग्री का वितरण करेंगे।

उत्तर प्रदेश
Copyrights 2021, All Rights reserved to VIBRANT BROADCASTING PVT. LTD. | Website Developed by - Prabhat Media Creations