Skip to content

अदाणी समूह ने उत्तर प्रदेश को दी बड़ी सौगात, मेरठ से प्रयागराज तक 464 किमी एक्सप्रेस-वे बनाने की किया वादा

उत्तर प्रदेश सरकार के विकास की चर्चा समूचे देश में की जा रही है। एक से बढ़कर एक विकास के धमाका देखने को मिल रहे है। योगी सरकार में यूपी को चार सबसे बड़े एक्सप्रेस-वे मिले है। हाल ही में बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। अदाणी ग्रुप ने 464 किमी एक्सप्रेस-वे निर्माण करने का वादा किया है। दरअस मेरठ से प्रयागराज तक एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जाएगा। 11 घंटे की दूरी अब 8 घंटे में तय की जा सकेगी।

 मेरठ से प्रयागराज तक 17,000 करोड़ रुपये की लागत से गंगा एक्सप्रेसवे बनाया जा रहा है। 594 किलोमीटर लंबाई वाले देश के सबसे बड़े इस एक्सप्रेसवे के 464 किमी के भाग का निर्माण अदाणी समूह करेगा। जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद बदायूं से प्रयागराज तक अपने अनुबंध वाले हिस्से को पूरा करते हुए प्रोजेक्ट को धरातल पर उतारने के लिए समूह की टीम जुट गई है।

अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) बदायूं से हरदोई तक 151.7 किमी, हरदोई से उन्नाव तक 155.7 किमी और उन्नाव से प्रयागराज तक 157 किमी यानी कुल 464 किमी एक्सप्रेसवे का निर्माण करेगी। तीन समूहों में छह-लेन एक्सप्रेसवे बनाया जाएगा, जिसे आठ लेन तक बढ़ाया जा सकता है। पर्यावरण मंज़ूरी के बाद उन्नत मशीनों और तकनीकी से लैस कुशल तकनीशियनों के साथ इंजीनियरो की टीम एक्सप्रेसवे को मूर्त रूप देने के लिए मैदान में उतर चुकी है।

फिलहाल अदाणी समूह के पास 35 हजार करोड़ रुपये से अधिक की लागत के 13 ऐसे प्रोजेक्ट हैं जिनके तहत पांच हजार किमी से ज्यादा की सड़कों का निर्माण किया जा रहा है। यह प्रोजेक्ट नौ राज्यों, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, केरल, गुजरात, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और उत्तर प्रदेश में चल रहे हैं। इनमें गंगा एक्सप्रेसवे भी काफी महत्वपूर्ण परियोजना है।

  • यह एक्सप्रेसवे 12 जिलों से होकर गुजरेगा। इसका लाभ सीधे तौर पर मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ और प्रयागराज को मिलेगा।
  • इस एक्सप्रेस-वे से मेरठ और प्रयागराज के बीच की दूरी भी घट जाएगी। 11 घंटे से ज्यादा का सफर इसके जरिए आठ घंटे में पूरा होगा। 
  • मेरठ से प्रयागराज तक 594 किमी का गंगा एक्सप्रेसवे-वे जब बनकर तैयार होगा तब यह यूपी का सबसे बड़ा एक्सप्रेसवे होगा।
  • इससे राज्य के आर्थिक विकास और रोजगार की नई राह खुलेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योगी सरकार के इस मेगा प्रोजेक्ट की आधारशिला शाहजहांपुर में रखी थी।
  • इसी जिले में एक्सप्रेसवे पर एयरस्ट्रिप बनाने की योजना है। देश का सबसे बड़ा एक्सप्रेसवे हापुड़ में बिजौली से शुरू होकर 12 जिलों से होता हुआ प्रयागराज पहुंचेगा।
  • योगी आदित्यनाथ सरकार की इस एक्सप्रेसवे को 2025 तक यानी तीन वर्षों में पूरा कराने की योजना है।
उत्तर प्रदेश
Copyrights 2021, All Rights reserved to VIBRANT BROADCASTING PVT. LTD. | Website Developed by - Prabhat Media Creations