Skip to content

Vaccination: भारत में 50 प्रतिशत आबादी को लग गई कोरोना वैक्सीन की पहली डोज़

नई दिल्ली। कम होते कोरोना केसों के साथ देशभर में कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान तेजी से चल रहा है.

भारत में 61 करोड़ लोगों को लगी वैक्सीन

स्वास्थ्य मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक, भारत में 61 करोड़ कोरोना वैक्सीन दी जा चुकी है. गुरुवार को तकरीबन 68 लाख वैक्सीन की डोज दी गईं.

काबुल धमाके से पूरी दुनिया में गुस्सा, बाइडेन बोले- हमलावरों को ढूंढ-ढूंढकर मारेंगे ?

ऐसे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने देश को वैक्सीन की दिशा में एक नया कीर्तिमान कायम करने का ऐलान किया. उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि देश में अब तक वैक्सीनेशन योग्य 50 प्रतिशत लोगों को पहला टीका लगाया जा चुका है.

50 प्रतिशत लोगों को लगा पहला टीका

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट करते हुए कहा कि, भारत ने अभूतपूर्व उपलब्धि हासिल की! आबादी के वैक्सीनेशन योग्य 50 फीसदी लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक दे दी गई है. इसे बनाए रखें भारत. आइए हम कोरोना से लड़ें.

काबुल एयरपोर्ट के बाहर सीरियल ब्लास्ट, अब तक 72 की मौत, 150 से ज्यादा घायल

12+ के बच्चों को लगेगी वैक्सीन

वहीं देश में जल्द ही 12 साल से ऊपर के बच्चों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाने वाली है. शुरुआत में वैक्सीन उन बच्चों को दी जाएगी, जिन्हें कोई गंभीर बीमारी है. लेकिन जिन्हें कोई बीमारी नहीं है, उन बच्चों को मार्च 2022 से ही वैक्सीन लगाई जाने की संभावना है.

हाल ही में कोविड वैक्सीनेशन पर बने नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑफ इम्युनाइजेशन के अध्यक्ष डॉ. एनके अरोड़ा ने बच्चों के वैक्सीनेशन को लेकर बात की.

उत्तराखंड: सीएम पुष्कर सिंह धामी का बड़ा एलान, बिजली बिल के फिक्स्ड चार्ज में छूट

देश में 12 से 17 साल के बीच के 12 करोड़ बच्चे

उन्होंने बताया कि, देश में अभी 12 से 17 साल के बीच के 12 करोड़ बच्चे हैं. उन्होंने बताया कि अभी NTAGI इसकी लिस्ट बना रहा है देश में ऐसे कितने बच्चे हैं जिन्हें कोई गंभीर बीमारी है.

अक्टूबर में मिल सकती है कोवैक्सीन को मंजूरी

इसके साथ ही इस बात की भी लिस्ट बनाई जा रही है कि इसमें कौन-कौन सी बीमारियों को शामिल किया जाएगा. डॉ. अरोड़ा ने बताया कि स्वस्थ बच्चों के लिए वैक्सीनेशन 2022 की पहली तिमाही में ही शुरू होने की उम्मीद है.

सीएम योगी का मेगा प्रोजेक्ट ODOP, वैश्विक स्तर पर छाने की तैयारी

उन्होंने बताया कि, अक्टूबर के आखिरी तक भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को मंजूरी मिल सकती है. जायकोव-डी की वैक्सीन को भी अक्टूबर तक ही मंजूरी मिलने की संभावना है

देश
Copyrights 2021, All Rights reserved to VIBRANT BROADCASTING PVT. LTD. | Website Developed by - Prabhat Media Creations