Skip to content

Varanasi: 3 अप्रैल को बाबा विश्वनाथ के करेंगे दर्शन नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा, सीएम योगी करेंगे अगवानी

वाराणसी। नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा एक अप्रैल को तीन दिवसीय दौरे पर भारत आएंगे। इस दौरान देउबा नई दिल्ली और उसके बाद वाराणसी में कई कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। वाराणसी में तीन अप्रैल को सुबह लगभग नौ बजे उनका एयरबेस ए-320 बाबतपुर स्थित लालबहादुर शास्त्री एयरपोर्ट पर उतरेगा। उनके साथ लगभग 40 सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल होगा। एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नेपाल के पीएम की अगवानी करेंगे।

नेपाल के प्रधानमंत्री सबसे पहले काशी के कोतवाल बाबा काल भैरव का दर्शन-पूजन करेंगे। इसके बाद श्रीकाशी विश्वनाथ धाम जाएंगे। बाबा का दर्शन-पूजन के साथ ही नव्य-भव्य परिसर का अवलोकन के बाद ललिताघाट स्थित समराजेश्वर पशुपतिनाथ मंदिर (नेपाली मंदिर) में शीश नवाएंगे और रुद्राभिषेक भी करेंगे। इस मंदिर का प्रबंधन नेपाल सरकार की ओर से किया जाता है। नेपाली मंदिर में पीएम देउबा के स्वागत की तैयारी चल रही है। नेपाल के पीएम लगभग सात घंटे काशी में गुजारेंगे। इसके बाद शाम चार बजे बाबतपुर एयरपोर्ट से प्रस्थान करेंगे।

नेपाल के पीएम के आगमन के मद्देनजर पुलिस कमिश्नर ए. सतीश गणेश ने बुधवार को अधिकारियों के साथ बैठक की। इसमें हर एक बिंदु पर चर्चा के साथ काशी विश्वनाथ मंदिर में बढ़ती भीड़ को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था पर भी विचार मंथन किया गया। वहीं जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने नेपाल के प्रधानमंत्री के आगमन को देखते हुए विभिन्न रूट व नेपाली मंदिर का निरीक्षण किया। नेपाल के प्रधानमंत्री तीन दिवसीय भारत यात्रा पर एक अप्रैल को आ रहे हैं। एक अप्रैल को शाम करीब चार बजे दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर अपने दल के साथ उतरेंगे। शाम को नेपाली दूतावास अपने प्रधानमंत्री के लिए रात्रि भोज का आयोजन करेगा। दूसरे दिन शनिवार का देउबा भारतीय समकक्ष नरेन्द्र मोदी के साथ औपचारिक बैठक करेंगे। इस दौरान देउबा और मोदी संयुक्त रूप से बहुप्रतीक्षित जनकपुर-जयनगर रेल सेवा का वर्चुअली शुभारंभ करेंगे। इसके बाद बनारस आएंगे

नेपाल के प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर कमिश्नरेट पुलिस अलर्ट हो गई है। इस संबंध में पुलिस आयुक्त ए. सतीश गणेश ने मातहत अधिकारियों संग बुधवार को बैठक कर सुरक्षा व्यवस्था पर चर्चा की और आवश्यक निर्देश दिए। साथ ही श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में आने वाले श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या के मद्देनजर उनकी उचित व्यवस्था, भीड़ प्रबंधन व सुगम यातायात व्यवस्था पर भी चर्चा की गई। बैठक में अपर पुलिस आयुक्त कानून व्यवस्था अनिल कुमार सिंह, अपर पुलिस उपायुक्त यातायात दिनेश कुमार पुरी, अपर पुलिस उपायुक्त प्रोटोकाल विनय कुमार सिंह आदि मौजूद थे।

Uncategorized
Copyrights 2021, All Rights reserved to VIBRANT BROADCASTING PVT. LTD. | Website Developed by - Prabhat Media Creations