Skip to content

UP में टीकाकरण की स्थिति राष्ट्रीय औसत से बेहतर : 24 घंटे में मिले 14,803 नए केस, CM योगी ने दिए जरूरी निर्देश

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड प्रबंधन हेतु गठित उच्चस्तरीय टीम-9 को जरूरी दिशा-निर्देश दिए। बता दें कि, प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक उम्र के 94.54% लोगों ने टीके की पहली डोज प्राप्त कर ली है, जबकि 60% से अधिक आबादी कोविड टीके की दोनों डोज ले चुकी है।

सपा नेता अभिषेक मिश्रा पर FIR दर्ज, कोरोना नियमों के उल्लंघन पर हुई कार्रवाई

प्रदेश में टीकाकरण की यह स्थिति राष्ट्रीय औसत से बेहतर है। विगत दिवस तक 15-17 आयु वर्ग के लगभग 42℅ किशोरों ने टीका कवर प्राप्त कर लिया है और 35% पात्र लोगों को प्री-कॉशन डोज भी मिल चुकी है।

25 जनवरी तक हर नागरिक को टीके की पहली खुराक मिले

यह सुनिश्चित किया जाए कि, 22 जनवरी तक किशोर वर्ग को और 25 जनवरी तक प्रदेश के हर नागरिक को टीके की पहली खुराक जरूर मिल जाए। जिनकी दूसरी डोज बकाया हो, उनकी सूची तैयार कर संपर्क-संवाद बनाएं और टीकाकवर दिलाएं।

यूपी में चुनाव आयोग का बड़ा फैसला, शिक्षामित्र और अनुदेशकों की नहीं लगेगी ड्यूटी

24 घंटे में मिले 14,803 नए कोरोना केस

विगत 24 घंटों में 02 लाख 08 हजार 308 कोरोना टेस्ट किए गए, जिसमें 14,803 नए कोरोना पॉजिविट पाए गए। इसी अवधि में 20,191 लोग उपचारित होकर कोरोना मुक्त भी हुए। वर्तमान में कुल एक्टिव केस की 01 लाख 01 हजार 114 है। इनमें से 99% लोग घर पर ही उपचाराधीन हैं।

उत्तर प्रदेश में नियंत्रण में है स्थिति

कोरोना के अब तक के रिकॉर्ड में एक दिन अधिकतम 38 हजार नए केस दर्ज किए गए थे। वहीं इस बार की लहर में एक दिन में अधिकतम 17 हजार केस आए हैं। ओमिक्रोन की तीव्रता और पॉजिटिविटी दर को देखें तो स्पष्ट होता है कि, उत्तर प्रदेश में स्थिति नियंत्रण में है।

Gautambudhnagar : 22 जनवरी को विशेष लोक अदालत का आयोजन, वैवाहिक प्रकरणों का होगा निस्तारण

बहुत कम संख्या में लोगों को अस्पताल की जरूरत पड़ रही है। सामान्य मरीज होम आइसोलेशन में रहकर चिकित्सक की सलाह से अपना इलाज कर सकता है। लोगों को इस संबंध में जागरूक किया जाना चाहिए।

ओपीडी सेवाओं को संचालित रखा जाएं

कोविड की वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए प्रत्येक जिले में कम से कम एक बड़ा अस्पताल डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल के रूप में आरक्षित किया जाए। इस बारे में जनसामान्य के बीच प्रचार-प्रसार भी होना चाहिए। अन्य अस्पताल नॉन कोविड मरीजों के लिए उपलब्ध रहें। ओपीडी सेवाओं को कोविड प्रोटोकॉल का साथ संचालित रखा जाना चाहिए।

सकुशल चल रहा है माघ मेला

कोविड की नई लहर के बीच प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में पारंपरिक मेले, स्नान पर्व आदि के आयोजन भी हो रहे हैं। यह कोविड प्रबंधन के यूपी मॉडल का ही एक उदाहरण है कि, प्रयागराज में विशाल पारंपरिक माघ मेला सकुशल चल रहा है। कहीं से भी संक्रमण के अत्यधिक प्रसार, अथवा अन्य किसी अव्यवस्था की सूचना नहीं है।

अवैध रेत खनन मामले में सीएम चन्नी के करीबी रिश्तेदार समेत 10 जगहों पर ED की छापेमारी

स्वास्थ्य सम्बन्धी एहतियात बरतते हुए लाखों श्रद्धालु पूजन-अर्चन कर रहे हैं। इसके लिए हमारे स्वास्थ्यकर्मी, स्थानीय प्रशासन व श्रद्धालुगण बधाई के पात्र हैं। सतर्कता-सावधानी का यह क्रम सतत बना रहे।

राज्य में हुआ सर्वाधिक टेस्टिंग-टीकाकरण

हमारा प्रदेश टेस्टिंग और टीकाकरण में अन्य राज्यों के सापेक्ष प्रथम स्थान पर है। आदरणीय प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में प्रदेश में अब तक कोविड टीके की 23 करोड़ 44 लाख 43 हजार से अधिक डोज लगाई जा चुकी है। जबकि 09 करोड़ 67 लाख से अधिक टेस्टिंग हो चुकी है। यह देश के किसी एक राज्य में हुआ सर्वाधिक टेस्टिंग-टीकाकरण है। टीकाकरण की जनपदवार समीक्षा की जाए। कम टीकाकरण वाले जिलों में विशेष प्रयास की जरूरत है।

अखिलेश यादव की ‘अन्न प्रतिज्ञा’ पर यूपी सरकार मंत्री सुरेश राणा का पलटवार, किसानों के नाम पर ढोंग कर रही सपा

उत्तर प्रदेश
Copyrights 2021, All Rights reserved to VIBRANT BROADCASTING PVT. LTD. | Website Developed by - Prabhat Media Creations