Skip to content

Union Budget 2022 : बजट 2022-23 पेश, इनकम टैक्स में राहत नहीं पर क्रिप्टोकरेंसी पर लगेगा 30 फीसदी टैक्स, RBI लाएगा डिजिटल करेंसी

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में बजट पेश कर दिया है. ये उनका चौथा बजट है और इस बार भी बजट पेपरलेस रूप में पेश किया जा रहा है.इस बजट में युवाओं को 16 लाख नौकरियां देने का वादा किया गया है. कहा गया है कि इस बजट से अगले 25 सालों की बुनियाद रखी जाएगी.

12:36 PM

सस्ते होंगे ये सामान

अगर बात बजट में सस्ते और महंगे सामान की करें तो विदेश से आने वाली मशीनरी सस्ती होगी और खेती के उपकरण भी सस्ते होंगे. कपड़े और चमड़े का सामान सस्ता होगा.

12:33 PM

हीरों के जेवर होंगे सस्ते

हीरों के जेवरात पर कस्टम ड्यूटी घटाई गई और छातों पर इंपोर्ट ड्यूटी 20 फीसदी बढ़ाई गई है. इस तरह हीरे के जेवर सस्ते होंगे और विदेश से आने वाले छातों पर भी ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे.

12:28 PM

आम आदमी को राहत नहीं, इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया

आम आदमी को इस बजट में इनकम टैक्स के मोर्चे पर कोई राहत नहीं मिली है और इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इसका साफ अर्थ है कि टैक्स के रूप में जाने वाली पूंजी पर कोई बचत नहीं मिलेगी.

12:27 PM

जनवरी में GST कलेक्शन रिकॉर्ड लेवल पर पहुंचा

वित्त मंत्री ने बजट भाषण के दौरान कहा कि जनवरी में जीएसटी कलेक्शन रिकॉर्ड स्तर पर आया है. आर्थिक गतिविधियों में तेजी से जीएसटी कलेक्शन में महामारी के बावजूद अच्छा उछाल देखा गया है.

12:23 PM

क्रिप्टोकरेंसी से आय पर 30 फीसदी का टैक्स

वर्चुअल डिजिटल ऐसेट से आमदनी पर 30 फीसदी का टैक्स लगेगा. इसका साफ अर्थ है कि क्रिप्टोकरेंसी भी इसके दायरे में आ जाएगी और क्रिप्टोकरेंसी से आय पर 30 फीसदी का टैक्स लगेगा.

12:10 PM

टैक्स पर एलान कर रही हैं वित्त मंत्री

वित्त मंत्र निर्मला सीतारमण टैक्स से जुड़े एलान कर रही हैं और उन्होंने कहा है कि आईटीआर में गड़बड़ी को सुधार करने के लिए 2 साल का समय मिलेगा.

12:09 PM

वित्त मंत्री के बजट भाषण की बड़ी बातें

वन नेशन, वन रजिस्ट्रेशन पॉलिसी को लाया जाएगा.
राज्यों को 1 लाख करोड़ रुपये दिए जाएंगे.
महिलाओं के लिए पोषण 2.0 योजना की शुरुआत होगी.
60 किलोमीटर लंबे 8 रोपवे का निर्माण किया जाएगा.
5जी स्पेक्ट्रम के लिए ब्रॉडबैंड का आवंटन जल्द किया जाएगा.

12:07 PM

शेयर बाजार में उछाल

शेयर बाजार में बजट के दौरान अच्छा उछाल देखा जा रहा है और सेंसेक्स 1000 अंकों से ज्यादा ऊपर चला गया है.

12:04 PM

ब्लॉक चेन तकनीक पर आधारित होगी डिजिटल करेंसी

वित्त मंत्री ने बताया कि आरबीआई की डिजिटल करेंसी ब्लॉक चेन तकनीक पर आधारित होगी. डिजिटल करेंसी को मजबूत करने के लिए ढांचा बढ़ाया जाएगा.

12:02 PM

RBI साल 2022 में डिजिटल करेंसी लॉन्च करेगा

RBI साल 2022 में डिजिटल करेंसी लॉन्च करेगा और इसके जरिए डिजिटल करेंसी का देश में आधिकारिक लॉन्च होगा.

11:57 AM

सौर ऊर्जा उत्पादन के लिए बजट में जोर

सौर ऊर्जा उत्पादन के लिए इस बजट मे 19,500 करोड़ रुपये का आवंटन बढ़ाया गया है और देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए नए चार्जिंग स्टेशन्स लगाए जाएंगे. देश में सौर ऊर्जा के लिए सोलर पैनल आधारित बिजली प्रोजेक्ट्स के विकास पर जोर दिया जाएगा.

Budget 2022: LIC IPO, लाखों नौकरियां और निजी निवेश को बढ़ावा, जानिए बजट की बड़ी बातें

11:55 AM बजट भाषण

  • 3 करोड़ परिवारों तक नल से स्वच्छ पेयजल पहुंचेगा.
  • सरकारी खरीद पेपरलेस होगी.
  • निर्यात को बढ़ावा देने पर जोर देने के लिए SEZ की जगह नया कानून लाया जाएगा.
  • 2 लाख आंगनबाड़ी को अपग्रेड किया जाएगा.
  • महिलाओं के लिए 3 नई योजनाओं को शुरू किया जा रहा है.

11:54 AM

रक्षा में अनुसंधान या रिसर्च के लिए 25 फीसदी बजट

वित्त मंत्री ने एलान किया है कि सरकार की ओर से रक्षा में अनुसंधान या रिसर्च के लिए 25 फीसदी बजट एलोकेशन किया जाएगा. इस बजट में डिफेंस के लिए काफी ध्यान दिया जा रहा है क्योंकि सीमाओं पर अतिरिक्त परिस्थितियां हैं.

11:48 AM

2022 में 5G सर्विस शुरू होगी- वित्त मंत्री

साल 2022 में 5G सर्विस शुरू की जाएगी और गांवों में ब्रॉडबैंड सर्विस मुहैया कराने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप किया जाएगा. टेलीकॉम सेक्टर में नौकरी के नए अवसर तलाशे जाएंगे.

11:45 AM

इस साल से मिलेंगे ई-पासपोर्ट- वित्त मंत्री

वित्त मंत्री ने एलान किया है कि इस साल से देश में ई-पासपोर्ट मिलने लगेंगे और उनमें चिप लगी होंगी. ई-पासपोर्ट के लिए पासपोर्ट सेवा केंद्रों को अपग्रेड किया जाएगा और वहां पर नई तकनीक आधारित पासपोर्ट सेवाओं को मुहैया कराने के लिए एलोकेशन किया जाएगा.

11:43 AM

पोस्ट ऑफिस में भी अब ऑनलाइन ट्रांसफर संभव

पोस्ट ऑफिस में भी अब ऑनलाइन ट्रांसफर हो सकेगा और डाकघर कोर बैंकिंग सेवा के तहत आएंगे. 75 जिलों में डिजिटल बैंकिंग की शुरुआत की जाएगी. 2022 से डाकघरों में डिजिटल बैंकिंग पर कामकाज किया जाएगा. डाकघरों में ATM की सुविधा होगी.

Budget 2022: बजट में रेलवे को बड़ा तोहफा, 3 साल में चलाई जाएंगी 400 नई वंदे भारत ट्रेनें

11:38 AM

बजट की अब तक की बड़ी बातें

  • केन-बेतवा प्रोजेक्ट के लिए 14,00 करोड़ रुपये दिए जाएंगे.
  • 400 वंदे भारत ट्रेनों का उत्पादन अगले 3 साल में किया जाएगा.
  • पीपीपी मॉडल के जरिए रेलवे के गुड्स सेक्टर का विस्तार होगा.
  • 750 नई ई-लैब्स बनाई जाएंगी और इनके जरिए टेस्टिंग पर जोर होगा.
  • इस साल से चिप लगे पासपोर्ट आ जाएंगे.

11:33 AM

नॉर्थ ईस्ट के लिए विकास योजना लॉन्च होगी

बजट 2022 में ऐलान किया गया है कि North East के विकास के लिए योजना लॉन्च होगी. इससे वहां के लोगों का जीवन स्तर सुधरेगा.

11:32 AM

शिक्षा के क्षेत्र में वित्त मंत्री के एलान

शिक्षा के क्षेत्र की बात की जाए तो डिजिटल यूनिवर्सिटी बनाई जाएंगी और स्कूलों में हर क्लास में टीवी लगाया जाएगा. युवा शक्ति को स्किल इंडिया मिशन के जरिए और स्किल्ड वर्कर बनाने पर सरकारी योजनाओं के तहत काम किया जाएगा. लोगों के लिए आजीविका के साधन बढ़ाए जा सकें इसके लिए सरकारी प्रोजेक्ट्स की संख्या बढ़ाई जाएगी.

11:31 AM

2022-23 में 80 लाख मकान बनाए जाएंगे

2022-23 में पीएम आवास योजना के तहत 80 लाख मकान बनाए जाएंगे. इनके लिए 48 हजार करोड़ का फंड रखा गया है.

11:30 AM

किसानों के जीवन की बेहतरी के लिए सरकार प्रतिबद्ध- वित्त मंत्री

किसानों के खाते में MSP के जरिए 2.37 करोड़ रुपये सरकार ने भेजे हैं और आर्गेनिक खेती करने वाले किसानों को प्रोत्साहन दिया जाएगा. सरकार की ओर से रसायन और कीटनाशक मुक्त खेती का प्रसार बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है.

11:26 AM

किसानों को डिजिटल सेवाएं दी जाएंगी- वित्त मंत्री

वित्त मंत्री ने कहा कि किसानों को डिजिटल सेवाएं दी जाएंगी और भारत में गरीबी मिटाने के लक्ष्य पर पुरजोर रूप से कार्य किया जाएगा. ड्रोन के जरिए कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देंगे. 100 गति शक्ति कार्गो टर्मिनट बनाए जाएंगे.

11:24 AM

सिंचाई-पेयजल को बढ़ाने पर जोर- वित्त मंत्री

25 हजार किलोमीटर के नेशनल हाईवे के विकास के लिए 20,000 करोड़ रुपये का खर्च किया जाएगा. देश में 5 बड़ी नदियों को जोड़ने के लिए जल संसाधन विकास मंत्रालय की भी मदद से कार्य किया जाएगा. देश में सिंचाई और पेयजल के लिए योजनाओं पर काम किया जा रहा है और गंगा किनारे बसे किसानों को मदद दी जाएगी.

11:22 AM

आर्थिक विकास दर 9 फीसदी से ज्यादा रहेगी-वित्त मंत्री

वित्त वर्ष 2021-22 में देश की आर्थिक विकास दर 9.2 फीसदी रहने का अनुमान है और अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए सरकार के प्रयासों का नतीजा देखने को मिल रहा है. देश में 25 हजार किलोमीटर का हाईवे विकसित होगा. देश की 5 बड़ी नदियों को जोड़ने की योजना है.

11:20 AM

LIC का आईपीओ जल्द- वित्त मंत्री

निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में कहा कि एलआईसी का आईपीओ जल्द आएगा और इसके लिए जरूरी कार्यवाही का काम सुचारू रूप से चल रहा है. देश में आईटी और प्राइवेट सेक्टर को बढ़ावा दिया जाएगा और मॉडर्न इंफ्रास्ट्रक्चर पर फोकस किया जाएगा.

11:19 AM

अगले 3 सालों में नई वंदे भारत ट्रेनों को लाया जाएगा

वित्त मंत्री ने कहा कि, आने वाले सालों में 25 हजार किलोमीटर का हाईवे तैयार किया जाएगा. अगले 3 सालों में 100 नई वंदे भारत ट्रेनों को लाया जाएगा. देश में 60 लाख नई नौकरियों का प्रबंध किया जाएगा. सरकार के पास 30 लाख अतिरिक्त नौकरी देने की क्षमता है.

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने मथुरा में घर-घर जनसंपर्क किया, कहा- BJP विकास और खुशहाली लाती है

11:10 AM

समावेशी विकास सरकार की प्राथमिकता- वित्त मंत्री

लोकसभा में बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि, समावेशी विकास सरकार की प्राथमिकता है. गरीबों के जीवन में बदलवा लाना सरकार का बड़ा लक्ष्य है. सरकार के प्रयासों से आत्मनिर्भर भारत की सोच और लक्ष्य को बढ़ावा मिला है.

भारतीय अर्थव्यवस्था ग्लोबल मोर्चे पर चुनौतियों से जूझ रही

वित्त मंत्री ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था ग्लोबल मोर्चे पर चुनौतियों का सामना कर रही है लेकिन इसके बावजूद देश में कोरोनाकाल से निपटने के सटीक उपाय किए गए हैं.

PM मोदी ने ‘वर्चुअल संवाद जन चौपाल’ कार्यक्रम के तहत पश्चिमी यूपी के मतदाताओं को किया संबोधित

वित्त मंत्री ने बजट 2022-23 पेश किया

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट को पेश करते हुए कहा कि, भारत विश्व की सबसे तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्थाओं में से एक है. इस बार के बजट में अगले 25 साल के लिए ब्लूप्रिंट पेश किया जा रहा है. देश में आर्थिक रिकवरी को मजबूत करने पर फोकस किया जा रहा है.

हवाई सफर होगा महंगा

बजट पेश होने से पहले सरकारी तेल कंपनियों ने हवाई ईंधन के दाम में बढ़ोतरी कर दी है. एटीएफ के दाम 8.5 फीसदी बढ़ चुके हैं. इससे हवाई सफर महंगा होने के आसार बन गए हैं.

सपा को झटका : सपा एमएलसी रमेश मिश्रा, बाला प्रसाद अवस्थी समेत कई नेता भाजपा में शामिल

Uncategorized
Copyrights 2021, All Rights reserved to VIBRANT BROADCASTING PVT. LTD. | Website Developed by - Prabhat Media Creations