Skip to content

पेट्रोल-डीजल पर केंद्र सरकार के राहत देने के बाद इन राज्यों ने भी घटाया टैक्स

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने शनिवार रात से तेल की कीमतों में कटौती कर महंगाई की मार झेल रही जनता को बड़ी राहत दी. केंद्र ने पेट्रोल, डीजल के साथ-साथ गैस सिलेंडर के दामों में भी कटौती की है.

UP Budget 2022 : बजट सत्र के दौरान राज्यपाल का शुरू हुआ अभिभाषण, सपा विधायक कर रहे हैं हंगामा

मोदी सरकार के उत्पाद शुल्क में बड़ी कटौती करने वाले इस कदम के बाद कई राज्यों ने भी जनता को राहत देने का काम किया है और वैट में कटौती कर दी है. राज्यों की तरफ से वैट घटाने के बाद से पेट्रोल डीजल की कीमतों में भारी अंतर आ गया है. वहीं ग्लोबल मार्केट में क्रूड ऑयल 113 डॉलर प्रति बैरल के भाव पहुंच गया. तेल कंपनियों पर इसका दवाब बढ़ गया है.

महंगाई से जूझ रही जनता को राहत देने का काम किया

खैर, अब बात करते हैं उन राज्यों की जिन्होंने अपने राज्य में वैट कम किया है और महंगाई से जूझ रही जनता को राहत देने का काम किया है. सबसे पहले केरल ने इस फैसले पर अमल किया था. केरल ने शनिवार को ही वैट में कटौती कर दी थी. उसके बाद राजस्थान फिर महाराष्ट्र ने वैट में कटौती की है.

पाञ्चजन्य-ऑर्गनाइजर मीडिया महामंथन 2022 का आयोजन, सीएम योगी ने कहा- देश की नंबर वन अर्थव्‍यवस्‍था वाला राज्‍य बनने की ओर अग्रसर यूपी

तो वहीं झारखंड सरकार ने वैट में कटौती करने से इनकार कर दिया है. वित्तमंत्री रामेश्वर उरांव का कहना है कि झारखंड में पहले से ही पेट्रोल सब्सिडी योजना प्रभावी है. उन्होंने साफ कहा कि राज्य सरकार सीधे वैट की दरों में कमी करने पर कोई विचार नहीं कर रही है.

महाराष्ट्र सरकार ने रविवार को घटाया वैट

महाराष्ट्र सरकार ने रविवार को पेट्रोल और डीजल पर वैल्यू ऐडेड टैक्स यानी वैट 2.08 रुपये प्रति लीटर और 1.44 रुपये प्रति लीटर कम कर दिया. महाराष्ट्र सरकार के बयान में कहा गया है कि कटौती को तत्काल प्रभाव से लागू किया जाएगा. महाराष्ट्र सरकार का ये कदम केंद्र की ओर से पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में 8 रुपये और 6 रुपये प्रति लीटर की कमी करने के एक दिन बाद आया है.

शोक संदेश: BJP के प्रदेश सह मीडिया प्रभारी के पिता का निधन, कई नेताओं ने व्यक्त किया शोक

वैट में कमी के बाद महाराष्ट्र सरकार को पेट्रोल पर हर महीने करीब 80 करोड़ रुपये और डीजल पर 125 करोड़ रुपये का नुकसान होने की उम्मीद है. इस हिसाब से सरकार को सालाना करीब 2,500 करोड़ रुपए का राजस्व घाटा होगा. मुंबई में एक्साइज ड्यूटी में कमी और वैट कम करने के फैसले के बाद, एक लीटर पेट्रोल की कीमत 109.27 रुपये और एक लीटर डीजल 95.84 रुपये का हो गया है.

राजस्थान और केरल घटा चुके हैं वैट

इससे पहले दिन में राजस्थान सरकार ने पेट्रोल पर वैट घटाकर 2.48 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 1.16 रुपये प्रति लीटर घटाने का ऐलान किया था. केरल सरकार ने भी पेट्रोल पर 2.41 रुपए और डीजल पर 1.36 रुपए के स्टेट टैक्स की कटौती की है.

विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने आजम खान और अब्दुल्ला आजम को दिलाई विधायक पद की शपथ

केंद्र की तरफ से की गई कस्टम ड्यूटी की कटौती से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 9.5 रुपये प्रति लीटर और 7 रुपये प्रति लीटर की कमी आई है. अब राज्यों ने भी वैट घटाना शुरू कर दिया है जिससे उन राज्यों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें और ज्यादा कम हो गई हैं.

देश
Copyrights 2021, All Rights reserved to VIBRANT BROADCASTING PVT. LTD. | Website Developed by - Prabhat Media Creations