Skip to content

गर्मी से मिलने वाली है बड़ी राहत, IMD ने जताई बारिश की संभावना

नई दिल्ली। पश्चिमी विक्षोभ की ताजा स्थिति ने लू का प्रकोप झेल रहे उत्तर-पश्चिमी भारत को रविवार को काफी राहत दी है। दरअसल, पश्चिम विक्षोभ के कारण दक्षिण हरियाणा और पूर्वी राजस्थान में रविवार दोपहर को बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है।

सीएम योगी के बिजली बिल वाले बयान पर अखिलेश यादव बोले- वादा तो फ्री बिजली का था लेकिन…

इसी के बीच मौसम विभाग ने भी एक खुशखबरी दी है, और इसके तहत जल्द ही उत्तर भारत में बारिश की संभावना बन रही है। आप सभी को बता दें कि हाल ही में भारत मौसम विभाग ने बताया है कि, अगले 6-7 दिनों तक तापमान में वृद्धि नहीं होगी।

3 मई को दिल्ली में बारिश होगी

वहीं आईएमडी के वैज्ञानिक आरके जेनामणि का कहना है कि, कल यानी 3 मई को दिल्ली में बारिश होगी। इसी के साथ जेनामणि ने कहा कि पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों और महाराष्ट्र के विदर्भ को छोड़कर देश के किसी भी हिस्से में आगामी चार दिनों तक लू चलने के आसार नहीं हैं।

आजम खान का पुराना वीडियो शेयर कर भावुक हुए शिवपाल यादव, बोले- ‘मैं आपके साथ था, हूं और रहूंगा’

इसके अलावा मौसम कार्यालय ने यह भी कहा कि अगले तीन दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में धूल भरी आंधी, गरज और 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। इसी के साथ ही विदर्भ, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में लू चलने की संभावना है।

तापमान में गिरावट आने की संभावना

इसी के साथ आईएमडी ने एक बयान में यह भी कहा है कि, ‘उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में एक-दो दिन में अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है।’

कैबिनेट मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने हापुड़ रेलवे स्टेशन पर पिया कुल्हड़ वाला दूध, देवतुल्य कार्यकर्ताओं से की भेंट

इसके अलावा कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के कारण कम बारिश के कारण उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में 122 वर्षों में सबसे गर्म अप्रैल का अनुभव हुआ, जहां औसत अधिकतम तापमान क्रमशः 35.9 डिग्री सेल्सियस और 37.78 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। देश में कई स्थानों पर अप्रैल महीने में अब तक का सबसे उच्च तापमान दर्ज किया गया, क्योंकि तेज गर्मी के प्रभाव में पारा 46-47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था।

देश
Copyrights 2021, All Rights reserved to VIBRANT BROADCASTING PVT. LTD. | Website Developed by - Prabhat Media Creations