Skip to content

SGRR विश्वविद्यालय में नई शिक्षा नीति पर कार्यशाला

विशेषज्ञों ने नई शिक्षा नीति के सुगम क्रियान्वयन व प्रभावी बिन्दुओं को किया रेंखाकित

देहरादून – श्रीगुरु राम राय विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ बेसिक एण्ड एप्लाइड साइंसेज की ओर से दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला के पहले दिन नई शिक्षा नीति-2020 (एन.ई.पी.-2020) के सुगम क्रियान्वयन की बात पर विशेषज्ञों ने जोर दिया. कार्यशाला में मौजूद विशेषज्ञों का कहना था कि नई शिक्षा नीति को लागू कर विश्वविद्यालयों में सकारात्मक बदलाव लाए जा सकते हैं। इन बदलावों से छात्र-छात्राओं व विश्वविद्यालय दोनों को ही लाभ मिलेगा।

कार्यशाला का शुभारंभ मुख्य वक्ता प्रो. डॉ ए.के. डोबरियाल, डीन स्कूल ऑफ लाइफ साइंसेज़, हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय, श्रीनगर, डॉ अजय कुमार खण्डूड़ी, कुलसचिव, एसजीआरआर विश्वविद्यालय प्रो डॉ कुमुद सकलानी, डायरेक्टर एकेडमिक व कार्यशाला संयोजक ने संयुक्त रूप से किया।

एसजीआरआर विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ अजय कुमार खण्डूड़ी ने कार्यशाला के मुख्य वक्ता प्रो. डॉ एके डोबरियाल का स्वागत और अभिनंदन किया। मुख्य वक्ता प्रो डॉ एके डोबरियाल ने विश्वविद्यालयों में नई शिक्षा नीति को क्रियान्वित करने की बारीकियों को समझाया। उन्होंने कहा कि हर डिग्री के साथ 30 घण्टे का समाजसेवा का एक लघु कोर्स एनएपी में अनिवार्य है। जो छात्र-छात्राओं को ज्ञानवान बनाने के साथ साथ जिम्मेदार नागरिक व आकर्षक व्यक्तित्व भी प्रदान करता है। कुलसचिव ने कहा कि नेशनल एजुकेशन के अन्तर्गत नए पाठ्यक्रमों की संरचना की गई है, यह बेहद प्रभावी एवम् छात्र-छात्रों के लिए लाभकारी है। नई शिक्षा नीति रेखांकित करती है कि किस प्रकार के कोर्सेज विश्वविद्यालयों में संचालित किए जाने चाहिए। वर्तमान समय की मांग के अनुकूल विश्वविद्यालयों को क्या क्या बदलाव करने चाहिए एवम् पाठ्यक्रमों की सरंचना किस प्रकार की जाए। कार्यक्रम संयोजक प्रो डॉ कुमुद सकलानी ने कहा कि UGC नई शिक्षा नीति के अन्तर्गत इस बात पर जोर डाल रही है कि महत्वपूर्णं सोच, अच्छा संचार कौशल विश्वविद्यालय सुनिश्चित किया जाना चाहिए। SGRR विश्वविद्यालय एक प्रगतिशील विश्वविद्यालय है, विश्वविद्यालय ने प्रभावी रूप से नई शिक्षा नीति को लागू कर दिया है।

Uncategorized
Copyrights 2021, All Rights reserved to VIBRANT BROADCASTING PVT. LTD. | Website Developed by - Prabhat Media Creations