Skip to content

देश के नाम संबोधन में PM मोदी का ऐलान : 3 जनवरी से भारत में 15 साल से 18 साल के बच्चों को लगेगी वैक्सीन

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओमीक्रोन वेरिएंट की बढ़ती चिंताओं के बीच शनिवार शाम राष्ट्र को संबोधित किया। इस दौरान PM ने कहा, “15 साल से 18 साल की आयु के बीच के जो बच्चे हैं, अब उनके लिए देश में वैक्सीनेशन प्रारंभ होगा। 2022 में 3 जनवरी को, सोमवार के दिन से इसकी शुरुआत की जाएगी।”

मऊ में सतीश चंद्र मिश्र ने जनसभा को किया संबोधित, कहा- बसपा सरकार की गिनाई उपलब्धियां, BJP-SP पर साधा निशाना

PM मोदी ने यह भी कहा कि “हम सबका अनुभव है कि जो कॉरोना वॉरियर्स हैं, हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स हैं, इस लड़ाई में देश को सुरक्षित रखने में उनका बहुत बड़ा योगदान है। वो आज भी कोरोना के मरीजों की सेवा में अपना बहुत समय बिताते हैं।

स्वतंत्र देव सिंह ने सपा अध्यक्ष पर बोला हमला, कहा- भ्रष्ट सपा की अजब-गजब मा

उन्होंने कहा, “भारत में भी कई लोगों के ओमीक्रॉन से संक्रमित होने का पता चला है। मैं आप सभी से आग्रह करूंगा कि पैनिक नहीं करें सावधान और सतर्क रहें। मास्क और हाथों को थोड़ी-थोड़ी देर पर धुलना, इन बातों को याद रखें।”

15 से 18 साल के बच्चों का होगा वैक्सीनेशन

उन्‍होंने कहा कि 15 साल से 18 साल की आयु के बीच के जो बच्चे हैं, अब उनके लिए देश में वैक्सीनेशन प्रारंभ होगा। अगले साल यानी 2022 में 3 जनवरी को सोमवार के दिन से इसकी शुरुआत की जाएगी।

इन्हें लगेगा बूस्टर डोज

पीएम मोदी ने अपने संबोधन के दौरान यह भी कहा कि देशभर में सभी स्वास्थ्यकर्मियों एवं फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज भी जनवरी से दिया जाएगा। इसके साथ ही एहतियात के तौर पर बुजुर्गों को भी जनवरी महीने से बूस्टर डोज देने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

तिहाड़ जेल में एक और कैदी ने तोड़ा दम, पिछले 8 दिनों में पांच कैदियों की हुई मौत

कोविड नियमों का पालन जरूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कोरोना के नए वैरिएंट से भयभीत होने की जरूरत नहीं है। बस हमें सतर्क रहना है। उन्होंने कहा कि नए संक्रमण से डरे नहीं, बल्कि बचाव और कोविड नियमों का पालन करें। पीएम ने हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर और वैक्सीनेशन को लेकर जानकारी दी।

भारत में भी बढ़ा ओमिक्रॉन का खतरा

प्रधानमंत्री ने कहा – हम इस वर्ष के अंतिम सप्ताह में है। 2022 बस आने ही वाला है। आप सभी इसके स्वागत की तैयारी में जुटे हैं, लेकिन उत्साह और उमंग के साथ ही ये समय सचेत रहने का भी है। कई देशों में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की वजह से संकट बढ़ा है। भारत में भी ये संकट बढ़ा है। सावधान रहें, सतर्क रहें, पैनिक न करें। मास्क का इस्तेमाल करें, थोड़ी-थोड़ी देर पर हाथ को धोते रहें। अब जब वायरस म्यूटेट हो रहा है, तो हमारी इनोवेशन की क्षमता भी बढ़ी है।

PM On Guru Purab: पीएम मोदी बोले- अगर राष्ट्र की आस्था और अखंडता सुरक्षित है, तो इसके पीछे सिख गुरुओं की है महान तपस्या

सरकार ने 10 राज्यों को भेज चुकी है चिट्ठी

ओमिक्रॉन के खतरे के बीच सरकार ने अलर्ट जारी किया है। केंद्र ने 10 राज्यों को कोविड वैक्सीनेशन में रफ्तार लाने के लिए चिट्ठी लिखी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार इन 10 राज्यों में केंद्र की तरफ से टीम भेजी जाएगी, क्योंकि इन राज्यों में वैक्सीनेशन की रफ्तार काफी धीमी है और कोरोना के मामलों में भी बढ़तरी हुई है। इन राज्यों में केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, मिजोरम, कर्नाटक, बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड और पंजाब में टीमें भेजी जाएंगी।

देश में ओमिक्रॉन के 415 मामले

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में ओमिक्रोन के मामलों की कुल संख्या बढ़कर 415 हो गई है। महाराष्ट्र और दिल्ली में ओमिक्रोन के सबसे ज्यादा 108 और 79 मामले हैं। ओमिक्रोन के 415 मरीज़ों में से 115 मरीज़ रिकवर हो गए हैं। वहीं, देश में कोरोना के अब 77 हजार 32 सक्रिय मामले हो गए हैं।

बढ़ रहा है हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर

PM मोदी ने कहा- आज हमारे पास 18 लाख आइसोलेशन बेड्स हैं। 1 लाख 40 हजार आइसीयू बेड्स हैं। 90 हजार विशेष बेड्स बच्चों के लिए हैं, अगर हम सब कुछ मिला दें तो 3000 से ज्यादा PSA ऑक्सजीन प्लांट्स काम कर रहे हैं। 4 लाख ऑक्सीजन सिलेंड दिए गए हैं। 141 करोड़ वैक्सीन डोज के मुश्किल लक्ष्य को भारत पार कर चुका है। वयस्क जनसंख्या में कम से कम 90 फीसदी को वैक्सीन की एक डोज लगाई जा चुकी है। भारतवासी इस पर गर्व करेंगे कि हमने सभी विपरीत परिस्थितियों के बीच यह किया।

कानपुर में इनकम टैक्स की रेड से जुड़ी बड़ी खबर : DGGI ने पीयूष जैन को हिरासत में लिया

Uncategorized
Copyrights 2021, All Rights reserved to VIBRANT BROADCASTING PVT. LTD. | Website Developed by - Prabhat Media Creations