Skip to content

प्रधानमंत्री संग्रहालय का पीएम मोदी किया उद्घाटन : यहां मिलेगी देश के हर प्रधानमंत्री से जुड़ी खास जानकारी

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के नेहरू स्मारक म्यूजियम में तैयार हुआ अब तक के प्रधानमंत्रियों के जीवन दर्शन का संग्रहालय का पीएम मोदी ने उद्घाटन किया. उद्घाटन के साथ ही उन्होंने इस संग्रहाल का पहला टिकट खरीदा और अंदर प्रवेश किया.

योगी मंत्रिमंडल का राजभवन में रात्रिभोज आज, 7 बजे से शुरू हो जाएगा मंत्रियों के पहुंचने का सिलसिला

ये संग्रहालय दिल्ली में नेहरू स्मारक म्यूजियम और लाइब्रेरी परिसर में बनाया गया है. दिल्ली में जिस तीन मूर्ति भवन की पहचान अब तक नेहरू मेमोरियल म्यूजियम से थी, वो आज के बाद प्रधानमंत्री संग्रहालय के तौर पर जाना जाएगा.

पीएम मोदी ने किया संग्रहालय का उद्घाटन

इस नवनिर्मित संग्रहालय का उदघाटन आज पीएम मोदी ने किया हैं. इस संग्रहालय में देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू से लेकर मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक सभी प्रधानमंत्रियों के जीवन दर्शन को विस्तार से संग्रहित किया गया है.

अग्नि सुरक्षा सप्ताह : सीएम योगी को अग्नि सुरक्षा विभाग के अधिकारियों ने किया फिन फ्लैग

इस संग्रहालय की लागत करीब 271 करोड़ रुपये आई है. इसे 2018 में मंजूरी मिली थी और चार साल के भीतर ये बनकर तैयार हो गया. ये संग्रहालय नेहरू म्यूजियम में करीब 10 हजार वर्ग मीटर की जमीन पर बना है.

भारत के संविधान को भी प्रधानमंत्री संग्रहालय में जगह दी गई है. ये संग्रहालय आजादी के बाद भारत की कहानी को अपने प्रधानमंत्रियों के जीवन और योगदान के जरिये बताएगा.

इस तरह जुटाई गई है जानकारी

इस सेंटर के लिए प्रधानमंत्रियों से जुड़ी जानकारी दूरदर्शन, फिल्म डिवीजन, संसद टीवी, रक्षा मंत्रालय, मीडिया हाउस (भारतीय और विदेशी), प्रिंट मीडिया, विदेशी समाचार एजेंसियों, विदेश मंत्रालय के तोशाखाना आदि संस्थानों से जुटाई गई है. यही नहीं पूर्व पीएम के बारे में बहुमूल्य जानकारी जुटाने के लिए उनके परिवारों से भी संपर्क किया गया था. प्रधान मंत्री।

अंबेडकर जयंती के अवसर पर पुष्पांजलि कार्यक्रम आयोजित, सीएम योगी करेंगे शिरकत

सामग्री ज्यादातर मामलों में स्थायी लाइसेंस पर हासिल की गई हैं. अभिलेखागार (एकत्रित कार्य और अन्य साहित्यिक कार्य, महत्वपूर्ण पत्राचार), कुछ व्यक्तिगत वस्तुओं, उपहार और यादगार वस्तुओं का उचित उपयोग (सम्मान, सम्मान, पदक प्रदान किए गए, स्मारक टिकट, सिक्के, आदि), प्रधान मंत्री के भाषण और विचारधाराओं का वास्तविक प्रतिनिधित्व और विभिन्न प्रधानमंत्रियों के जीवन के पहलुओं को विषयगत प्रारूप में प्रतिबिंबित किया गया है.

Uncategorized
Copyrights 2021, All Rights reserved to VIBRANT BROADCASTING PVT. LTD. | Website Developed by - Prabhat Media Creations