Skip to content

PM Modi in Kanpur : कानपुर को मिली मेट्रो की सौगात, पीएम मोदी और योगी ने किया सफर

कानपुर। प्रधानमंत्री मोदी आज कानपुर पहुंचे। जहां पीएम मोदी का जोरदार स्वागत किया गया। वहीं पीएम ने मेट्रो ट्रेन का सफर कर इसकी सौगात कानपुरवासियों को दी है। इसके साथ ही आईआईटी के दीक्षांत समारोह में पीएम ने छात्रों को डिजिटल डिग्री व पदक प्रदान किए।  

01:43 PM- बहुउत्पाद पाइप लाइन का उद्घाटन

प्रधानमंत्री निराला नगर मैदान पहुंच चुके हैं। यहां उन्होंने बीपीसीएल की ओर से निर्मित 1534 करोड़ की बीना पनकी बहुउत्पाद पाइप लाइन का उद्घाटन किया। यहां प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री ने बीपीसीएल की प्रदर्शनी देखी।

01:12 PM- पीएम की मेट्रो यात्रा हुई पूरी

पीएम मोदी की मेट्रो यात्रा खत्म हो गई है अब वह मेट्रो से उतर कर निकल चुके हैं।

01:06 PM- प्रधानमंत्री की मेट्रो यात्रा में उनके साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी हैं।

12:56 PM-आईआईटी मेट्रो स्टेशन पहुंचे प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री मोदी ने आईआईटी गेट से हाथ हिला कर लोगों का अभिवादन किया। इसके बाद वह आईआईटी मेट्रो स्टेशन पहुंचे। कुछ ही देर में पीएम आईआईटी से मोतीझील के बीच मेट्रो ट्रेन का लोकार्पण करेंगे।

छात्र-छात्राओं को पहली बार प्रदान की गईं डिजिटल डिग्री

दीक्षांत समारोह में संस्थान के छात्र-छात्राओं को पहली बार डिजिटल डिग्री प्रदान की गईं। यह डिग्री संस्थान में विकसित ब्लॉकचेन संचालित तकनीक के माध्यम से प्रदान की गई। इस डिजिटल डिग्री को वैश्विक स्तर पर सत्यापित किया जा सकता है। इस ब्लॉकचेन आधारित डिजिटल डिग्री का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया।

पीएम ने छात्रों को दी सफल भविष्य की शुभकामना

प्रधानमंत्री ने अंत में छात्रों को उनके करियर में सफल होने की शुभकामना देते हुए अपने भाषण को खत्म किया।

25 सालों में भारत के विकास यात्रा की बागडोर आपको ही संभालनी होगी- PM

IIT कानपुर के 54वें दीक्षांत समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आने वाले 25 सालों में भारत के विकास यात्रा की बागडोर आपको ही संभालनी होगी. जब आप अपने जीवन के 50 साल पूरा कर रहे होंगे उस समय का भारत कैसा होगा उसके लिए आपको अभी से काम करना होगा.

हमें 2 पल भी नहीं गंवाना है- मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि जब देश की आजादी को 25 साल हुए, तब तक हमें भी अपने पैरों पर खड़ा होने के लिए बहुत कुछ कर लेना चाहिए था. तब से लेकर अब तक बहुत देर हो चुकी है, देश बहुत समय गंवा चुका है. बीच में 2 पीढ़ियां चली गईं इसलिए हमें 2 पल भी नहीं गंवाना है. जो सोच और attitude आज आपका है, वही attitude देश का भी है. पहले अगर सोच काम चलाने की होती थी, तो आज सोच कुछ कर गुजरने की, काम करके नतीजे लाने की है. पहले अगर समस्याओं से पीछा छुड़ाने की कोशिश होती थी, तो आज समस्याओं के समाधान के लिए संकल्प लिए जाते हैं.

12:03 PM- पीएम ने दी छात्रों को बधाई

पीएम ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा, आज कानपुर के लिए दोहरी खुशी का दिन है। एक तो कानपुर को मेट्रो मिल रही है दूसरा आईआईटी कानपुर से आप जैसे होनहार युवा मिल रहे हैं। आज जिन छात्रों को सम्मान मिला है उन्हें भी बहुत बहुत बधाई। आप आज जहां पहुंचे हैं, जो योग्यता हासिल की है उसके पीछे आपके माता-पिता, टीचर्स, प्रोफेसर जैसे अनगिनत लोग होते हैं। उन सबकी बहुत मेहनत रही है, कुछ न कुछ योगदान रहा है।

12:00 PM- मुख्यमंत्री ने आईआईटी के सहयोग की सराहना की

समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आईआईटी के सहयोग की सराहना की। साथ ही कहा कि सरकार 5 सालों में 250 स्टार्टअप को बढ़ावा देगी।

11:41 AM- प्रो.अभय पीएम को किया सम्मानित

आईआईटी के 54वें दीक्षांत समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रो.अभय ने सम्मानित किया। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को बतौर विशिष्ट अतिथि समारोह में शामिल होना था लेकिन वह किन्हीं कारणों से नहीं आईं।

11:31 AM- प्रधानमंत्री मेधावियों को देंगे पदक

आईआईटी के 54वें दीक्षांत समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने के लिए पहुंच चुके हैं। पीएम पांच मेधावियों को पदक देंगे। उनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद हैं। समारोह में कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग के बीटेक छात्र अभ्युदय पांडेय को प्रेसीडेंट गोल्ड मेडल, केमिकल इंजीनियरिंग-कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग की वसुंधरा राकेश को डायरेक्टर गोल्ड मेडल (4 साल-यूजी प्रोग्राम), इंजीनियरिंग कर रही निवेदिता को डायरेक्टर गोल्ड मेडल (पांच वर्षीय यूजी प्रोग्राम), इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के यश माहेश्वरी को रतन स्वरूप स्मृति पुरस्कार और प्रियंका भारती को डॉ. शंकरदयाल शर्मा मेडल से सम्मानित किया जाएगा। 1723 छात्रों को डिग्रियां मिलेंगी।

80 पुरस्कार व मेडल दिए जाएंगे और 21 छात्रों को उत्कृष्ट पीएचडी थीसिस पुरस्कार दिया जाएगा। तीन विभूतियों प्रो. रोहिणी एम गोडबोले, सेनापथी क्रिस गोपालकृष्णन और पं. अजोय चक्रवर्ती को मानद उपाधि दी जाएगी। समारोह तीन सत्रों में होगा। पहले सत्र में प्रधानमंत्री रहेंगे।

11:13 AM- सड़क मार्ग से रवाना हुए प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कानपुर पहुंच चुके हैं। खराब मौसम की वजह से उनका हेलीकॉप्टर उड़ान नहीं भर सका इसलिए प्रधानमंत्री चकेरी एयरपोर्ट से आईआईटी के लिए सड़क मार्ग से रवाना हुए। प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्री भी शहर पहुंच चुके हैं।

11:10 AM- सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

  • कार्यक्रम स्थलों के आसपास की 300 इमारतों में लगाई गई रूफ टॉप ड्यूटी
  • एयरपोर्ट से लेकर हेलीपैड को भी सुरक्षा के लिहाज से कब्जे में लिया गया
  • पूरे शहर के होटल व धर्मशालाओं में की जा रही चेकिंग, एलआईयू भी सक्रिय
  • 112 नंबर पर नागरिक दे सकते हैं किसी भी असामान्य हरकत की सूचना
  • 48 घंटे से शहर में मुख्यालय व बाहरी जनपदों के फोर्स ने डाल रखा है डेरा
  • भीड़भाड़ के बीच सादे कपड़े में चप्पे-चप्पे पर तैनात रहेंगे पुलिस के जवान
  • कार्यक्रम में आने वाली 2235 बसों को नंबर लिखा पास दिया गया
  • पीएम के सुरक्षा घेरों में पहला आइसोलेशन कार्डेन, दूसरा इनर कार्डेन और तीसरा आउटर कार्डेन बनाया गया 
  • हर कार्डेन में तैनात पुलिस कर्मी के पास होगा अलग रंग का पास 
  • एंबुलेंस समेत अन्य आवश्यक सेवाओं के वाहनों को ग्रीन कॉरिडोर बनाकर निकालने का प्रबंध
  • पुलिस कमिश्नर असीम अरुण ने अलग-अलग जनपदों से आए राजपत्रित अधिकारियों को दिए निर्देश। 

11:03 AM- पीएम की रैली में आएंगे 91 हजार लाभार्थी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली में विभिन्न योजनाओं के कुल 91 हजार लाभार्थी आएंगे। इनमें 68 हजार लाभार्थी कानपुर के तो 23 हजार लाभार्थी कन्नौज, कानपुर देहात, औरैया और फतेहपुर के हैं। इनके बैठने के लिए 70 ब्लॉक बनाए गए हैं। इनको लाने की जिम्मेदारी 170 जिला स्तरीय अधिकारियों को सौंपी गई है। जिला प्रशासन ने ग्रामीण क्षेत्र के लाभार्थियों को लाने के लिए 1235 बसों को लगाया है। वहीं दूसरे चार जिलों से लाभार्थियों को लाने के लिए 460 बसों को लगाया गया है।

11:03 AM- इन लाभार्थियों से पीएम करेंगे संवाद

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना से संगीता सिंह, सारंग प्रीत सिंह, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना से वरुण, उत्कर्ष निगम, अंशुल कटियार, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना से गौरी तिवारी, फरजाना, सुषमा कुमारी, वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट से सतीश वर्मा, आशा शर्मा, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन से रुचि गुप्ता, संगीता गुप्ता, सपना निषाद, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से पप्पी सचान, दीपशिखा, निवेदिता मंडल, सविता तिवारी, बबिता जायसवाल, अनोमा गौतम, सपना कुशवाहा, मंजूलता, प्रियंका सचान, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण से रीना, पीएम आवास योजना शहरी से रामआसरे, मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण से बबिता।
 

उत्तर प्रदेश
Copyrights 2021, All Rights reserved to VIBRANT BROADCASTING PVT. LTD. | Website Developed by - Prabhat Media Creations