Skip to content

पीएम मोदी ने की ‘मन की बात’…मेजर ध्यानचंद को किया याद

नई दिल्ली। ‘मन की बात’ (Mann Ki Baat) कार्यक्रम के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) आज देश-विदेश की जनता से अपने विचारों को साझा किया।

आयुर्विज्ञान चिकित्सा संस्थान संजय गांधी पीजीआई का 26वां दीक्षांत समारोह, राष्ट्रपति ने छात्रों को दी उपाधियां

बता दें कि, यह मासिक रेडियो कार्यक्रम का 80वां एपिसोड है। मन की बात में पीएम मोदी ने ध्यानचंद को याद किया और कहा कि, 41 साल बाद हॉकी में जान आई।

पीएम मोदी ने ध्यानचंद को किया याद

मन की बात कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने ध्यानचंद को याद किया और कहा कि, हम सबको पता है कि आज मेजर ध्यानचंद जी की जन्म जयंती है।

दुल्हन की तरह सजा अयोध्या… राष्ट्रपति का होगा भव्य स्वागत

और हमारा देश उनकी स्मृति में इसे राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाता भी है। क्योंकि दुनिया में भारत की हॉकी का डंका बजाने का काम ध्यानचंद जी की हॉकी ने किया था।

हमें हुनर को सम्मान देना होगा: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि हमें हुनर को सम्मान देना होगा, हुनरमंद होने के लिए मेहनत करनी होगी। हुनरमंद होने का गर्व होना चाहिए। 

भगवान विश्वकर्मा सृजन शक्ति का प्रतीक: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि, अगले कुछ दिनों में ही ‘विश्वकर्मा जयंती’ भी आने वाली है। भगवान विश्वकर्मा को हमारे यहां विश्व की सृजन शक्ति का प्रतीक माना गया है। 

UP: लखपति किसान ले रहे सरकारी राशन का लाभ

उन्होंने कहा कि, हमारे शास्त्रों में ये भी कहा गया है कि विश्वस्य कृते यस्य कर्मव्यापारः सः विश्वकर्मा। अर्थात, जो सृष्टि और निर्माण से जुड़े सभी कर्म करता है वह विश्वकर्मा है।

हमारी संस्कृत भाषा सरस भी है, सरल भी है: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि, हमारी संस्कृत भाषा सरस भी है, सरल भी है। संस्कृत अपने विचारों, अपने साहित्य के माध्यम से ये ज्ञान विज्ञान और राष्ट्र की एकता का भी पोषण करती है, उसे मजबूत करती है।

UP: मुख्तार अंसारी के बड़े भाई सपा में शामिल, अम्बिका चौधरी की भी घर वापसी

संस्कृत साहित्य में मानवता और ज्ञान का ऐसा ही दिव्य दर्शन है जो किसी को भी आकर्षित कर सकता है। पीएम मोदी ने कहा कि हाल के दिनों में जो प्रयास हुए हैं, उनसे संस्कृत को लेकर एक नई जागरुकता आई है। अब समय है कि इस दिशा में हम अपने प्रयास और बढाएं। 

हम अपने पर्व की वैज्ञानिकता को समझें: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि हम अपने पर्व मनाएं, उसकी वैज्ञानिकता को समझें, उसके पीछे के अर्थ को समझे। इतना ही नहीं हर पर्व में कोई न कोई सन्देश है, कोई-न-कोई संस्कार है। हमें इसे जानना भी है, जीना भी है और आने वाली पीढ़ियों के लिए विरासत के रूप में उसे आगे बढ़ाना भी है।

UP: माध्यमिक शिक्षा विभाग में 3 अफसरों का ट्रांसफर, इन जिलों में मिली तैनाती?

पीएम मोदी ने जन्माष्टमी को लेकर कही बड़ी बात

पीएम मोदी ने कहा कि कल जन्माष्टमी का महापर्व भी है। जन्माष्टमी का ये पर्व यानी, भगवान श्री कृष्ण के जन्म का पर्व। हम भगवान के सब स्वरूपों से परिचित हैं, नटखट कन्हैया से ले करके विराट रूप धारण करने वाले कृष्ण तक, शास्त्र सामर्थ्य से ले करके शस्त्र सामर्थ्य वाले कृष्ण तक।

इस बार ओलंपिक ने बहुत बड़ा प्रभाव पैदा किया: पीएम मोदी

 पीएम मोदी ने कहा कि इस बार ओलंपिक ने बहुत बड़ा प्रभाव पैदा किया है। उन्होंने कहा कि हमारे देश में खेल जगत में जो कुछ भी हुआ, विश्व की तुलना में भले कम होगा, लेकिन विश्वास भरने के लिए तो बहुत कुछ हुआ।

UP: सीएचसी नव किशोर पहुंचे डीएम अभिषेक, टीकाकरण महाअभियान का लिया जायजा

आज का युवा सर्वोत्तम करना चाहता है: पीएम मोदी

मेरे देश का युवा मन अब सर्वश्रेष्ठ की तरफ अपने आपको केंद्रित कर रहा है। सर्वोत्तम करना चाहता है, सर्वोत्तम तरीके से करना चाहता है। ये भी राष्ट्र की बहुत बड़ी शक्ति बनकर उभरेगा।

खिलौने के क्षेत्र में हमारे युवा दे रहे जोर: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि अभी कुछ दिन पहले ही हमारे देश में खिलौनों की चर्चा हो रही थी। देखते ही देखते जब हमारे युवाओं के ध्यान में ये विषय आया उन्होंने भी मन में ठान लिया कि दुनिया में भारत के खिलौनों की पहचान कैसे बने।

UP: 5 करोड़ की सहायता से चंद्रभानु गुप्त कृषि महाविद्यालय बनेगा विश्वविद्यालय: शिवपाल
 
आज के युवा नए रास्ते चुन रहे हैं: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि आज का युवा मन बने बनाए रास्तों पर चलना नहीं चाहता है। वो नए रास्ते बनाना चाहता है। अनजान जगह पर कदम रखना चाहता है। मंजिल भी नयी, लक्ष्य भी नए, राह भी नयी और चाह भी नयी, अरे एक बार मन में ठान लेता हैं न युवा, जी-जान से जुट जाता है। दिन-रात मेहनत कर रहा है। 

युवा का मन बदल चुका है: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि जब खेल-कूद की बात होती है न, तो स्वाभाविक है हमारे सामने पूरी युवा पीढ़ी नजर आती है और जब युवा पीढ़ी की तरफ गौर से देखते हैं कितना बड़ा बदलाव नजर आ रहा है। युवा का मन बदल चुका है।

UP: चुनाव से पहले यूपी सरकार ने खोला पिटारा, कहा- किसानों पर दर्ज मुकदमे लिए जाएंगे वापस

पीएम मोदी बोले- हॉकी की बात ही अलग है

पीएम मोदी ने कहा कि कितने ही पदक क्यों न मिल जाएं, लेकिन जब तक हॉकी में पदक नहीं मिलता भारत का कोई भी नागरिक विजय का आनंद नहीं ले सकता है और इस बार ओलंपिक में हॉकी का पदक मिला, चार दशक के बाद मिला। 

देश
Copyrights 2021, All Rights reserved to VIBRANT BROADCASTING PVT. LTD. | Website Developed by - Prabhat Media Creations