Skip to content

मुलायम सिंह यादव के 50 साल पुराने दोस्त के घर भगवा लहराने का प्लान तैयार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  25 जुलाई को सपा संरक्षक मुलायम सिंह  के दोस्त और सेंट्रल यूपी के कद्दावर नेता रहे स्व. चौधरी हरमोहन सिंह यादव की दसवीं पुण्यतिथि कार्यक्रम में आ सकते हैं। इस परिवार से मुलायम का करीब 50 साल पुराना रिश्ता टूटने की कगार पर है। इस इलाके में समाजवादी सियासत को खाद देने वाले इस परिवार में अब भाजपा ने सेंध लगा दी है। कहा जा रहा है कि प्रधानमंत्री के आने के बाद से भाजपा से इस परिवार का रिश्ता और प्रगाढ़ हो जाएगा।

मुलायम के करीबी इस परिवार के भाजपा के नजदीक आने की चर्चा अप्रैल में तब शुरू हो गई थी जब स्व. चौधरी हरिनाम सिंह के बेटे और सपा के राज्यसभा सांसद सुखराम यादव सीएम योगी से मिलने गए थे। सुखराम विधानपरिषद के सभापति भी रह चुके हैं। राज्यसभा में उनका कार्यकाल जुलाई में पूरा हो रहा है। कहा जा रहा है कि सुखराम यादव सपा मुखिया अखिलेश यादव से नाराज हैं। उन्होंने उस वक्त भी कहा था कि अखिलेश उन्हें ही मिलने के लिए समय नहीं दे रहे।

समाजवादी पार्टी को करीब से जानने वाले बुजुर्ग एडवोकेट जयदेव सिंह यादव कहते हैं कि मुलायम सिंह यादव ने जब 60 के दशक में पहला चुनाव लड़ा था तो यादव महासभा के जरिए रामगोपाल यादव ने उनकी काफी मदद की थी। रामगोपाल, हरमोहन सिंह यादव के भाई थे। इस चुनाव से दोनों परिवारों के रिश्ते प्रगाढ़ हो गए। रामगोपाल 1977 में बिल्हौर लोकसभा सीट से सांसद भी रहे थे। रामगोपाल के निधन के बाद हरमोहन सिंह ने यादव महासभा के संचालन का जिम्मा संभाला था। अंतिम समय तक वह इसे बखूबी चलाते रहे। मुलायम सिंह यादव अक्सर कानपुर के मेहरबान सिंह का पुरवा में हरमोहन सिंह से मिलने आते थे। 2012 में चौधरी हरमोहन के निधन के बाद भी ये रिश्ता चला। 2016 में सुखराम समाजवादी पार्टी से राज्यसभा पहुंचे। लेकिन बीजेपी के बढ़ते असर के बीच निष्ठाएं बदलने लगीं। बीते साल सुखराम के बेटे मोहित बीजेपी में चले गए। हालांकि जानकार यह भी कहते हैं कि सुखराम के भाई जगराम कानपुर की सरसौल सीट से विधायक रहे। सुखराम और उनके बेटे भले ही बीजेपी के लिए झुकाव दिखाएं, लेकिन उनके भाई जगराम समाजवादी पार्टी के प्रति निष्ठावान हैं।

समाजवादी पार्टी से सांसद रहते हुए पीएम को आमंत्रित करने के सवाल पर सांसद सुखराम ने कहा कि पीएम पूरे देश के प्रतिनिधि हैं। वह किसी पार्टी, जाति या धर्म के प्रधानमंत्री नहीं हैं। अभी मैं विदेश गया था। पीएम की वजह से वहां भारत की छवि देख खुशी हुई और समझ आया कि विदेशों में भारत का सम्मान बढ़ा है।

उत्तर प्रदेश
Copyrights 2021, All Rights reserved to VIBRANT BROADCASTING PVT. LTD. | Website Developed by - Prabhat Media Creations