Skip to content

Manipur Polling: मणिपुर की 38 सीटों पर वोटिंग जारी, कहीं EVM खराब, कहीं दो गुटों के बीच झड़प

Manipur Assembly Elections 2022: मणिपुर में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में आज (28 फरवरी) 38 सीटों पर वोटिंग हो रही है. सुबह 11 बजे तक 12.09 लाख मतदाताओं में से 27.34 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर लिया. चुनाव में पांच महिलाओं सहित कुल 173 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. कुल 173 उम्मीदवारों में से 39 का आपराधिक इतिहास रहा है.

सीएम योगी का विपक्ष पर हमला, कहा- सपा की संवेदना आतंकवादियों के प्रति है

  • मणिपुर के सीईओ राजेश अग्रवाल ने कहा, कीथेलमनबी में मतदान बाधित होने की घटना सामने आई है. इससे मतदान प्रक्रिया में देरी हुई. ईवीएम मशीन खराब है. हम जांच कर रहे हैं कि आज यहां मतदान जारी रखना है या फिर से मतदान करना है.
  • एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि चुराचांदपुर जिले के सुदूर इलाके में दो राजनीतिक दलों के बीच झड़प में एक व्यक्ति घायल हो गया. निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि झड़प में एक इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन क्षतिग्रस्त हो गयी, उसे बदल दिया गया है और मतदान शीघ्र शुरू हो गया.
  • मणिपुर विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को पहले चरण का मतदान शुरू होने के करीब आधे घंटे के भीतर राज्यपाल ला गणेशन और मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डाला.
  • वोट डालने के बाद राज्यपाल गणेशन ने मणिपुर के सभी पात्र मतदाताओं से अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने की अपील की. उन्होंने कहा, ‘हमारा देश लोकतांत्रिक है और चुनाव लोकतंत्र का प्रतीक है. निर्वाचन अधिकारियों ने अच्छी व्यवस्था की है.’
  • मणिपुर में मतदान शाम चार बजे तक चलेगा. दोपहर तीन से शाम चार बजे तक कोविड-19 के मरीज मतदान करेंगे. दूसरे चरण में 22 सीटों के लिए मतदान पांच मार्च को होगा और मतगणना 10 मार्च को होगी.
  • उम्मीदवारों में मणिपुर के मुख्यमंत्री और भाजपा उम्मीदवार एन. बीरेन सिंह, कैबिनेट मंत्री थोंगम विश्वजीत सिंह, एनपीपी उम्मीदवार और उप मुख्यमंत्री युमनाम जॉयकुमार सिंह, वरिष्ठ भाजपा नेता थोकचोम सत्यब्रत सिंह, कांग्रेस नेता रतनकुमार सिंह, लोकेश्वर सिंह, शरतचंद्र सिंह और मौजूदा पार्टी विधायक अकोइजम मीराबाई देवी शामिल हैं.
  • पहले चरण में मणिपुर की कुल 38 सीटों में से, 10 निर्वाचन क्षेत्र इंफाल ईस्ट में, 13 इंफाल वेस्ट में, बिष्णुपुर और चुराचांदपुर में छह-छह और कांगपोकपी जिले में तीन सीटें हैं. नौ सीटें अनुसूचित जनजाति और एक अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं.
  • मतदान कर्मियों और मतदाताओं के द्वारा कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा है, जिसमें फेस मास्क का उपयोग, सैनिटाइजर, सोशल डिस्टेंसिंग और थर्मल स्क्रीनिंग शामिल है.
  • एक अधिकारी ने कहा कि 381 मतदान केंद्रों पर पूरी तरह से महिला मतदानकर्मी तैनात हैं और चार विधानसभा क्षेत्रों-सिंगजमेई, याइसकुल, वांगखेई और चुराचांदपुर के सभी मतदान केंद्रों पर सभी महिला मतदान दल तैनात हैं.
  • मणिपुर में कुल 12 लाख 9 हजार 439 मतदाता हैं, जिनमें 6 लाख 28 हजार 657 महिलाएं और 175 ट्रांसजेंडर शामिल हैं.

Ukraine Russia War: पीएम मोदी ने की हाई लेवल मीटिंग, यूक्रेन के पड़ोसी देशों में जाएंगे चार केंद्रीय मंत्री

देश
Copyrights 2021, All Rights reserved to VIBRANT BROADCASTING PVT. LTD. | Website Developed by - Prabhat Media Creations