Skip to content

Live Updates: सीएम योगी ने किए महंत नरेंद्र गिरि के अंतिम दर्शन, 23 सितंबर को सुबह 11 बजे दी जाएगी भू-समाधि

प्रयागराज। बाघंबरी मठ के महंत नरेंद्र गिरि की कथित आत्महत्या के बाद प्रशासन मामले की जांच में जुट गए हैं। पुलिस ने आनंद गिरि को गिरफ्तार किया है। प्रयागराज में आनंद गिरि पर नामजद केस दर्ज हुआ है। वहीं शहर में महंत नरेंद्र गिरि के अंतिम दर्शन की तैयारियां भी चल रही हैं। जानकारी के मुताबिक, सीएम योगी आदित्यनाथ भी प्रयागराज पहुंचेंगे। बाघंबरी मठ में योगी महंत नरेंद्र गिरि के अंतिम दर्शन करेंगे। सीएम के अलावा कई साधु-संत भी प्रयागराज पहुंचने वाले हैं। पल-पल की अपडेट लेने के लिए बने रहिए thevibrantnews.com के साथ….

03:40 PM- कल पांच सदस्यीय टीम पोस्टमार्टम करेगी- योगी

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि धार्मिक परंपरा के अनुसार पंचक होने के कारण कल पांच सदस्यीय एक टीम महंत नरेंद्र गिरि के पार्थिव शरीर का पोस्टमार्टम संपन्न करेगी और उसके बाद जो भी धार्मिक रीति है, शास्त्रों की पद्धति से उनकी भावनाओं के अनुरूप समाधि का कार्यक्रम यहां संपन्न होगा. मुख्यमंत्री ने प्रयागराज कुम्भ 2019 के आयोजन में महंत नरेंद्र गिरि के योगदान को याद करते हुए कहा कि गिरि ने जैसे अपने घर का कार्यक्रम होता है, उसी तर्ज पर प्रयागराज कुम्भ की भव्यता, उसकी सुरक्षा, तेरह अखाड़ों के बीच बेहतर संवाद और समन्वय का सुंदर प्रयास किया था और उसी का परिणाम था कि प्रयागराज कुम्भ को पहली बार वैश्विक मंच पर एक अद्भुत घटना के रूप में जाना गया.

————————————————————————————————————–

2:10 PM- CBI जांच के लिए हाईकोर्ट में याचिका दायर

महंत नरेंद्र गिरी की संदिग्ध परिस्थितियों में हुई मौत की सीबीआई जांच के लिए अधिवक्ता सुनील चौधरी की ओर से हाईकोर्ट में एक याचिका डाली गई है। याचिका के माध्यम से जिले के डीएम और एसएसपी को तत्काल बर्खास्त कर पूरे मामले की निष्पक्ष जांच के लिए सीबीआई को सुपुर्द करने की मांग की गई है। अधिवक्ता की ओर से कुछ अधिकारियों पर भी इस मामले में मिलीभगत होने का आरोप लगाया है। कहा कि बिनी सीबीआई के पूरे मामले की निष्पक्षता से जांच नहीं की जा सकती। स्थानीय पुलिस अधिकारी मामले में लीपापोती कर सकते हैं। 

————————————————————————————————————–

12:10 PM- बीजेपी और सपा नेता से होगी पूछताछ

महंत नरेंद्र गिरि की मौत के मामले में पुलिस एडिशनल एसपी ओपी पांडे से भी पूछताछ करेगी. ओपी पांडे भी उन लोगों में से एक थे जिन्होंने नरेंद्र गिरी और उनके शिष्य आनंद गिरि के बीच मध्यस्थता कराई थी. मध्यस्थता कराने वालों में समाजवादी पार्टी के नेता इंदु प्रकाश मिश्रा और बीजेपी नेता सुशील मिश्रा भी शामिल थे. इन दोनों से भी पुलिस पूछताछ करेगी.

—————————————————————————————————————

11:29 AM महंत जी का सहयोग मिलता रहता था- योगी

योगी ने कहा कि, प्रयागराज कुंभ की भव्यता, सुरक्षता, 13 अखाड़ों के बीच संवाद और समन्वय, आचार्य धर्माचार्यों के बीच बेहतर संवाद और सम्मान, इन सबको लेकर उन्होंने सुदंर प्रयास किया था.

इसी का परिणाम था कि, प्रयागराज कुंभ पहली बार वैश्विक मंच पर पहली बार अद्भुत घटना के रूप में जाना जाता है. साधु समाज की समस्या हो, या धर्माचार्यों की समस्या, अखाड़ा परिषद के अंदर या मंदिर की समस्या. हर निर्णय में उनका सानिध्य और सहयोग मिलता था.

—————————————————————————————————————

11:24 AM प्रयागराज कुंभ में मिला सहयोग

योगी ने कहा कि, प्रयागराज कुंभ 2019 को सुरक्षित और सुव्यवस्थित करने के लिए उनका सहयोग मिला था. मान-अपमान की चिंता किए बगैर प्रयागराज कुंभ को भव्यता के साथ आयोजित करने के लिए उन्होंने पूरा योगदान दिया था.

—————————————————————————————————————

11:20 AM नरेंद्र गिरि की मौत से हम सभी परेशान- योगी

सीएम योगी ने कहा कि महंत नरेंद्र गिरि की मौत की घटना से हम सब परेशान हैं. संत समाज और प्रदेश सरकार की ओर से उनके प्रति विनम्र श्रद्धांजलि के लिए मैं खुद यहां आया हूं. ये हमारी आध्यात्मिक और धार्मिक समाज की अपूरणीय क्षति है. अखाड़ा परिषद और संत समाज के सेवा जिस तरह से की वो अविस्मरणीय है.

—————————————————————————————————————

11:10 AM- सीएम योगी ने किए अंतिम दर्शन

सीएम योगी आदित्यनाथ प्रयागराज में बाघम्बरी मठ पहुंचे. योगी ने महंत नरेंद्र गिरि के पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन किए. योगी ने महंत को श्रद्धांजलि भी दी.

—————————————————————————————————————-

10:45 AM- डिप्टी सीएम ने किये अंतिम दर्शन

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने प्रयागराज में महंत नरेंद्र गिरि के पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन कर श्रद्धांजलि दी.

—————————————————————————————————————-

10:35 AM- सीएम योगी और केशव मौर्य पहुंचे बाघम्बरी मठ

बाघम्बरी मठ में सीएम योगी आदित्यनाथ और डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य पहुंच चुके है.वहीं महंत नरेंद्र गिरि के अंतिम दर्शन कर श्रद्धांजलि दी.

—————————————————————————————————————–

10:20 AM- फॉरेंसिक रिपोर्ट का इंतजार करना चाहिए

सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि महंत नरेंद्र गिरि मौत के मामले की जांच जारी है. इसलिए हम सभी को रिपोर्ट और विशेष रूप से फॉरेंसिक रिपोर्ट का इंतजार करना चाहिए. उसके आधार पर पुलिस आगे की कार्रवाई करेगी और जिन लोगों को गिरफ्तार करने की जरुरत है उन्हें गिरफ्तार किया जाएगा.

——————————————————————————————————————

10:00 AM- शिष्य की शिकायत पर केस दर्ज

आनंद गिरि के खिलाफ पुलिस ने आईपीसी की धारा 306 के तहत केस दर्ज किया है. एक अन्य शिष्य अमर गिरि पवन महाराज की शिकायत पर पुलिस ने ये केस दर्ज किया है.

——————————————————————————————————————

09:30 AM- मेरे खिलाफ बहुत बड़ी साजिश: आनंद गिरी

जैसे ही सुसाइड नोट में आनंद गिरी का नाम सामने आया। आनंद गिरी ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा, “यह मेरे खिलाफ एक बहुत बड़ी साजिश है। मुझे मठ से अलग करने के लिए किया गया है। इसके पीछे कई लोग हैं और मैं उन्हें इसका फायदा नहीं उठाने दे रहा था। इसलिए, कुछ कहासुनी मेरे और उनके (नरेंद्र गिरी) के बीच हुआ था, लेकिन अब सब ठीक था। हमने 4 दिन पहले बात की है।”

——————————————————————————————————————

08:38 AM- अखिलेश यादव करेंगे अंतिम दर्शन

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव प्रयागराज पहुंचकर महंत नरेंद्र गिरि के पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन करेंगे. समाजवादी पार्टी के ट्विटर हैंडल से इसकी जानकारी दी गई है. अखिलेश दोपहर 12 बजे प्रयागराज पहुंचेंगे.

——————————————————————————————————————-

08:31 AM- मायावती ने जताया दुख

बसपा सुप्रीमो मायावती ने महंत नरेंद्र गिरि की मौत पर शोक जताया है. उन्होंने ट्वीट कर सरकार से इस मामले की संतोषजनक कार्रवाई करने की मांग की है. मायावती ने ट्वीट कर लिखा, “देश के प्रख्यात संत व अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत श्री नरेन्द्र गिरि जी की मौत की खबर अति-दुःखद तथा जिस परिस्थिति में उनकी मौत की खबर है वह अति-चिन्तनीय. उनके अनुयाइयों के प्रति मेरी गहरी संवेदना. सरकार जन भावना व मामले की गंभीरता के अनुरूप संतोषजनक कार्रवाई करे.”

——————————————————————————————————————

08:20 AM-पंच परमेश्वरों की होगी बैठक

प्रयागराज में अखाड़ा परिषद के पंच परमेश्वरों की आज सुबह बैठक होगी. बैठक के बाद नरेंद्र गिरि का पार्थिव शरीर दर्शन के लिए रखा जाएगा.

——————————————————————————————————————

08:05 AM- सीएम योगी करेंगे अंतिम दर्शन

सीएम योगी आदित्यनाथ मठ बाघम्बरी गद्दी पहुंचेंगे. सीएम योगी बाघम्बरी गद्दी पहुंचकर श्रद्धांजलि देंगे. सुबह साढ़े 11 बजे महंत नरेंद्र गिरि के अंतिम दर्शन होंगे.

—————————————————————————————————————–

08:00 AM- देवेंद्र सिंह ने की CBI जांच की मांग

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के उपाध्यक्ष देवेंद्र सिंह ने नरेंद्र गिरि की मौत की जांच सीबीआई से कराने की मांग की है. उन्होंने कहा कि मामले में निष्पक्ष जांच होनी चाहिए.

Uncategorized
Copyrights 2021, All Rights reserved to VIBRANT BROADCASTING PVT. LTD. | Website Developed by - Prabhat Media Creations