Skip to content

UP: ‘यूपी क्लीन एयर एक्शन प्लान’ तैयार,विश्व बैंक के प्रतिनिधियों के साथ CM योगी ने किया मंथन

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भारत का पहला एयरशेड आधारित ‘यूपी क्लीन एयर एक्शन प्लान तैयार किया जा रहा है। ‘यूपी क्लीन एयर एक्शन प्लान विश्व बैंक के तकनीकी सहयोग से विकसित किया जा रहा है, जिसमें राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के अग्रणी संस्थानों का सहयोग भी लिया जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की विश्व बैंक के प्रतिनिधिमण्डल के साथ गुरुवार को इस संबंध में उनके सरकारी आवास पर उच्चस्तरीय बैठक हुई। इसमें प्रदेश में प्रस्तावित स्वच्छ वायु पहल के बारे में विचार-विमर्श किया गया।

इस योजना में राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम और 15वें वित्त आयोग द्वारा निर्धारित वायु प्रदूषण लक्ष्यों को पूरा करने के लिए प्राथमिकता निर्धारित की जा रही है, ताकि वर्ष 2030 तक राज्यव्यापी वायु गुणवत्ता लक्ष्यों की पूर्ति के लिए प्रभावी रणनीति बनाई जा सके। विश्व बैंक द्वारा ‘एयरशेड और अन्तर्विभागीय ‘वन टीम यूपी दृष्टिकोण के तहत उत्तर प्रदेश क्लीन एयर प्लान के कार्यान्वयन हेतु वित्तीय सहायता प्रदान किए जाने की भी पहल की गयी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की अर्थव्यवस्था का तेजी से विस्तार हो रहा है। वर्तमान में यह देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। अब उत्तर प्रदेश वायु प्रदूषण के प्रबन्धन में भी देश के अन्य राज्यों के लिए एक मॉडल बनने के लिए तैयार है। राज्य में उज्ज्वला योजना के दोनों चरणों में लगभग 1.70 करोड़ निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन वितरित किए गए हैं। इससे ग्रामीण इलाकों में स्वच्छ ईंधन से खाना पकाने की सुविधा व्यापक स्तर पर उपलब्ध हुई है।

बुन्देलखण्ड क्षेत्र में प्राकृतिक खेती की पायलेट परियोजना को प्रारम्भ किया जाए।

इस अवसर पर विश्व बैंक की प्रमुख पर्यावरण विशेषज्ञ कैरिन शेपर्डसन, वरिष्ठ पर्यावरण विशेषज्ञ जोस्टिन नैगार्ड, प्रदेश के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज सिंह, सचिव आशीष तिवारी आदि उपस्थित थे।

Uncategorized
Copyrights 2021, All Rights reserved to VIBRANT BROADCASTING PVT. LTD. | Website Developed by - Prabhat Media Creations