Skip to content

कुशीनगर : पीएम मोदी ने इंटरनेशनल एयरपोर्ट का किया उद्घाटन

कुशीनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शुभारंभ किया। बनारस के बाद यह पूर्वांचल का दूसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट है। इस एयरपोर्ट के शुरू हो जाने से क्षेत्र में पर्यटन के साथ रोजगार के बड़े अवसर उपलब्ध होंगे। इससे पहले केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पीएम मोदी की तारीफ की। सीएम योगी ने कहा कि भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली है। पीएम मोदी ने यूएन में कहा था कि, दुनिया ने युद्ध दिया और भारत ने बुद्ध दिया। उसी मार्ग पर पीएम मोदी चल रहे हैं।

10:51 AM- ‘200 से अधिक हेलीपैड सर्विस शुरू करने की तैयारी’

पीएम ने कहा कि, अगले 3,4 सालों में कोशिश होगी कि 200 से अधिक हेलीपैड, सी-प्लेन की सर्विस चालू हो सके। भारत के मध्यमवर्गीय अब ज्यादा से ज्यादा हवाई सेवा का लाभ लेने लगे हैं। लखनऊ, वाराणसी-कुशीनगर के बाद अब जेवर एयरपोर्ट पर भी तेजी से काम हो रहा है।

साथ ही अयोध्या, चित्रकूट, श्रावस्ती वगैरह में भी एयरपोर्ट के काम तेजी से जारी हैं। साथ ही अगले कुछ हफ्ते में कुशीनगर को दिल्ली से सीधी उड़ान सेवा से जोड़ने का कार्य शुरू हो जाएगा। इंफ्रास्ट्रक्चर, रेल,रोड सहित सभी का इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट का काम हो रहा है। टूरिज्म के क्षेत्र मे नया पहलू जुड़ गया है,वैक्सीनेशन की तेज गति भारत की टूरिज्म को बढ़ावा दे रहा है,विदेशी टूरिस्ट भारत आ सकते हैं।

10:53 AM- देश ने उठाया एयर इंडिया से जुड़ा बड़ा कदम- मोदी

देश का एविएशन सेक्टर प्रोफेशनली चले, सुविधा और सुरक्षा को प्राथमिकता मिले, इसके लिए हाल में एयर इंडिया से जुड़ा बड़ा कदम देश ने उठाया है. ऐसा ही एक बड़ा रिफॉर्म डिफेंस एयरस्पेस को सिविल यूज के लिए खोलने से जुड़ा है.

10:47 AM- 900 से ज्यादा रूट्स मंजूर- मोदी

पीएम मोदी ने बताया कि उड़ान योजना के तहत बीते कुछ सालों में 900 से अधिक नए रूट्स को मंजूरी दी जा चुकी है. इनमें से 350 से अधिक पर हवाई सेवा शुरु भी हो चुकी है. 50 से अधिक नए एयरपोर्ट या जो पहले सेवा में नहीं थे, उनको चालू किया जा चुका है.

10:40 AM – 900 से ज्यादा रूट्स मंजूर- मोदी

पीएम मोदी ने बताया कि उड़ान योजना के तहत बीते कुछ सालों में 900 से अधिक नए रूट्स को मंजूरी दी जा चुकी है. इनमें से 350 से अधिक पर हवाई सेवा शुरु भी हो चुकी है. 50 से अधिक नए एयरपोर्ट या जो पहले सेवा में नहीं थे, उनको चालू किया जा चुका है.

10:34 AM – कुशीनगर आस्था और प्रेरणा का केंद्र-मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा कि कुशीनगर आस्था और प्रेरणा का केंद्र है। कुशीनगर आज सीधे दुनिया से जुड़ गया है। सबके साथ प्रयास से देश का विकास हो रहा है। 

—————————————————————————————————————

10:25 AM – कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन कर दिया है। इस दौरान लघु फिल्म दिखाई जा रही है। 

—————————————————————————————————————-

10:22 AM – पूर्वी यूपी में विकास की धारा: सीएम

सीएम योगी ने कहा कि दुनिया के सबसे लोकप्रिय प्रधानमंत्री का का कुशीनगर की धरती पर स्वागत है। आज शरद पूर्णिमा का शुभ दिन है और वाल्मीकि जयंती भी है। ऐसे में आज के दिन पूर्वी यूपी को उड़ान की सौगात मिल रही है। पूर्वी यूपी में विकास की धारा बह रही है।

—————————————————————————————————————-

10:16 AM – ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया स्वागत

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कुशीनगर में पीएम नरेंद्र मोदी का स्वागत किया. उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस दौरान उपस्थित रहे.

10:06 AM – कुशीनगर पहुंचे पीएम मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी कुशीनगर पहुंच चुके हैं. मोदी अब से थोड़ी देर बाद अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का उद्घाटन करने वाले हैं. मोदी के साथ मंच पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद हैं.

—————————————————————————————————————-

09:45 AM – यूपी को मिलेगा तीसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी को अपना तीसरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा मिल जाएगा. इससे राज्य में अधिक पर्यटन और रोजगार के अवसर लाने में मदद मिलेगी. हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और श्रीलंका के गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं.

—————————————————————————————————————-

09:30 AM – कई कार्यक्रम में शामिल होंगे पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज महापरिनिर्वाण मंदिर में अभिधम्म दिवस के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में ​हिस्सा लेंगे.

8:39 AM- कोलंबो से कुशीनगर के लिए रवाना हुआ शिष्टमंडल

कुशनीगर एयरपोर्ट के उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए श्रीलंका का एक प्रतिनिधिमंडल विमान से कुशीनगर एयरपोर्ट के लिए रवाना हो गया है। श्रीलंका का यह विमान कुशीनगर एयरपोर्ट पर लैंडिंग करने वाला पहला प्लेन होगा।

इस शिष्टमंडल में बौद्ध भिक्षु, श्रीलंका के कैबिनेट मंत्री नमाज राजपक्षे सहित कई गणमान्य नागरिक शामिल हैं। शिष्टमंडल अपने साथ भगवान बुद्ध से जुड़ी हुई कुछ सामग्रियां अपने साथ ला रहा है।

08:38 AM- एयरपोर्ट पर पहला विमान श्रीलंका का उतरेगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बौद्ध धर्म के अनुयायियों के एक प्रमुख ‘तीर्थस्थल’ कुशीनगर में 260 करोड़ रुपये की लागत से 589 एकड़ में बने अंतरराष्ट्रीय विमानतल का बुधवार सुबह उद्घाटन करेंगे। इस हवाई अड्डे पर उतरने वाला पहला अंतरराष्ट्रीय विमान श्रीलंका सरकार का होगा, जिसमें उच्‍च-स्‍तरीय सरकारी प्रतिनिधिमंडल होगा।

कुशीनगर भगवान गौतम बुद्ध की निर्वाण स्थली है और प्रतिवर्ष यहां पर चीन, श्रीलंका, कम्बोडिया, थाईलैंड, जापान, मलेशिया, म्यांमार, कोरिया, लाओस, सिंगापुर, वियतनाम, ताइवान, नेपाल और भूटान के नागरिक आते हैं और पूजा अर्चना करते हैं। बिहार की सीमा पर बसे कुशीनगर की दूरी उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से करीब 325 किलोमीटर की है।

————————————————————————————————————–

उत्तर प्रदेश
Copyrights 2021, All Rights reserved to VIBRANT BROADCASTING PVT. LTD. | Website Developed by - Prabhat Media Creations