Skip to content

UP विधानसभा में National E-Vidhan Application का क्रियान्वयन, सतीश महाना ने ओरियंटेशन वर्कशाप को किया संबोधित

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधान सभा के अध्यक्ष सतीश महाना ने आज राजर्षि पुरूषोत्तम दास टण्डन हॉल, लखनऊ में  विधान सभा में National E-Vidhan Application (NeVA) के क्रियान्वयन हेतु संसदीय कार्य मंत्रालय, भारत सरकार के तत्वाधान में ओरियंटेशन वर्कशाप को संबोधित किया।

पेट्रोल और डीजल के दामों को लेकर विपक्ष के निशाने पर केंद्र सरकार, जानिए पीएम मोदी ने क्या कहा ?

और कहा कि, भारत की संसदीय प्रथाएं भारत में कई लोकतंत्रों के लिए रोल मॉडल के रूप में कार्य करती हैं। सभी सदन भारत के संविधान और सदन के नियमों के प्रावधानों के अनुसार कार्य करते हैं। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के युग में यह आवश्यक है कि विधायी संस्थाओं को आधुनिक एवं डिजिटल बनाया जाये जिससे इनके कार्य प्रणाली में एकरूपता, पारदर्शिता एवं तकनीकि दक्षता का विकास हो सके।

मिशन मोड के तहत NeVA का निर्माण

इस उद्देश्य से देश की सभी विधान मण्डलों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मंशा के अनुरूप डिजिटल इंडिया के अंतर्गत एक मिशन मोड National E-Vidhan Application (NeVA)  का निर्माण किया गया है। यह मिशन मोड प्रोजेक्ट भारत सरकार के गो-ग्रीन पहल की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। भारत सरकार का संसदीय कार्य मंत्रालय इस कार्य हेतु नोडल मंत्रालय है जिसकी देखरेख में यह कार्य गतिमान है।

सीएम योगी का उत्तराखंड दौरा : यमकेश्वर डिग्री कॉलेज में तीन मई को अपने गुरु की प्रतिमा का करेंगे अनावरण

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष महाना ने कहा कि, इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य देश की सभी विधान मण्डलों को एक डिजिटल मंच पर लाना है जिससे सभी विधान मण्डलों से सम्बन्धित सम्पूर्ण सूचनाओं का आदान-प्रदान ऑनलाइन हो सके। इसके माध्यम से देश की सभी विधान मण्डलों को जोड़कर एक विशाल डाटा डिपॉजिटरी का निर्माण करके सभी विधान मण्डलों को पेपरलेस विधायिका Paperless Legislature कागज रहित विधान मंडल बनाये जाने का लक्ष्य है। 

कार्यप्रणाली में समन्वय एवं एकरूपता स्थापित होगी

One Nation One Application के अंतर्गत (NeVA) के माध्यम से देश की सभी विधान मण्डलों से संबंधित विभिन्न सूचनाऐं जैसे प्रक्रिया तथा नियम, सदन की कार्य-सूची, नोटिस, विधेयक, प्रश्नोत्तर प्रणाली, समिति प्रणाली, सदन के सदस्यों आदि की सम्पूर्ण सूचनाएं इस एप्लिकेशन के माध्यम से एक जगह प्राप्त हो सकेंगी, जिससे सभी विधान मण्डलों की कार्यप्रणाली में समन्वय एवं एकरूपता स्थापित हो सके।

संजय राउत के खिलाफ हो कार्रवाई, नवनीत राणा ने दिल्ली के पुलिस कमिश्नर के पास दर्ज कराई शिकायत

विधान सभा अध्यक्ष ने बताया कि, विधान मण्डलों के सदस्यगणों, अधिकारियों एवं कर्मचारियों को भी इसके माध्यम से विभिन्न विधान मण्डल की अद्यतन सूचनाएँ सुलभता से प्राप्त हो सकेंगी जिनका लाभ उठाकर वे अपने-अपने कार्यक्षेत्रों में बेहतर और प्रभावी भूमिका का निर्वहन कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश विधान सभा में ई-विधान प्रणाली (NeVA) लागू करने के संबंध में आयोजित इस वर्कशाप का लाभ एवं जानकारी उ0प्र0 विधान सभा एवं शासन के कर्मियों को मिल सकेगी।

ये लोग रहे मौजूद

इस अवसर पर प्रमुख सचिव, विधान सभा, प्रदीप कुमार दुबे, प्रमुख सचिव, संसदीय कार्य, जेपी सिंह, संसदीय कार्य मंत्रालय, भारत सरकार की तरफ से राष्ट्रीय ई-विधान एप्लीकेशन (NeVA) के सुचारू क्रियान्वयन हेतु प्रशिक्षणकर्ता श्री समीर वार्ष्णेय, प्रोजेक्ट मैनेजर व श्री समीर त्यागी, (NeVA) कोऑडिनेटर व एन0आई0सी0 सहित विधान सभा के अन्य अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।

कुमारी शैलजा का इस्तीफा मंजूर, उदयभान को मिली हरियाणा कांग्रेस की कमान, 4 कार्यकारी अध्यक्ष भी बनाए गए

उत्तर प्रदेश
Copyrights 2021, All Rights reserved to VIBRANT BROADCASTING PVT. LTD. | Website Developed by - Prabhat Media Creations