Skip to content

वीडियो कान्फ्रेसिंग के जरिए कानून-व्यवस्था की बेहतरी और अपराधों पर प्रभावी नियंत्रण के प्रयासों की हुई समीक्षा : ACS होम

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के निर्देश पर आज योजना भवन में वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से गृह एवं पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा मंडल, जोन, रेंज तथा जिला व पुलिस प्रशासन के वरिष्ठ अघिकारियों से वार्ता कर प्रदेश की कानून-व्यवस्था की और बेहतरी और अपराधों पर प्रभावी नियंत्रण में अब तक हुई कार्यवाही की सघन समीक्षा की गईं।

CM योगी ने झांसी के किले में देखा ‘लाइट एंड साउंड शो’, रानी लक्ष्मीबाई की वीरता व शौर्य का किया जिक्र

14 मई को प्रस्तावित राष्ट्रीय लोक अदालत

अपर मुख्य सचिव, गृह श्री अवनीश कुमार अवस्थी द्वारा अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि वह आगामी 14 मई को प्रस्तावित राष्ट्रीय लोक अदालत में पिछली लोक अदालत की अपेक्षा दो गुना वादों को सुलह समझौते के आधार पर निपटाने की दिशा में गंभीरता से प्रयास करे। यह भी उल्लेखनीय है कि पिछली सभी लोक अदालतों में उत्तर प्रदेश वादों के निस्तारण में देश में प्रथम स्थान पर रहा है।

महिला अपराध में 135 मामलों में 182 अभियुक्तों को सजा मिली
 
महिला व बाल अपराधों में प्रभावी कार्यवाही के साथ साथ इन अपराधों में लिप्त अपराधियों को प्रभावी पैरवी कर शीघ्र से शीघ्र अधिकतम ऐसी सजा दिलाने का प्रयास किया जाये जो नजीर बने तथा लोगो में इन अपराधो के प्रति कड़ी सजा का खौफ हो। पास्कों एक्ट में जनपद स्तर पर प्रभावी पैरवी कर अधिकतम सजा दिलाने की दिशा में हुई कार्यवाही की नियमित समीक्षा किये जाने के निर्देश अभियोजन विभाग को दिये गये है। उल्लेखनीय है कि पास्कों के 190 मामलों में माह अप्रैल में सजा करायी गयी। महिला अपराध में 135 मामलों में 182 अभियुक्तों को सजा कराय गयी। आयुध अधिनियम में 344 मामलों मे सजा करायी गयी।

विश्व थैलेसीमिया दिवस आज, जानें क्या होता है थैलेसीमिया के लक्षण?

अपर मुख्य सचिव, गृह ने यह भी निर्देशित किया है कि जिला स्तर पर मानीटरिंग कमेटी की बैठके नियमित रूप से करते हुये उनमें अपराधियों को अधिकतम सजा दिलाये जाने के प्रयासों की गहन समीक्षा की जाय। उन्होंने यह भी कहा कि, चिन्हित माफियाओं व अपराधियों के विरूद्व प्रभावी तरीके से अभियान चलाकर कार्यवाही की जाये। साथ ही साथ उनके खिलाफ न्यायालय में चल रहे अभियोगों में अतिशीघ्र चार्जशीट की कार्यवाही पूर्ण कराते हुये अधिकतम सजा दिलाये जाने का प्रयास किया जाय।

सोशल मीडिया पर नजर रखने के निर्देश

श्री अवस्थी ने जनपदों के प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों से अपेक्षा की है कि वह अपने फील्ड विजिट की संख्या को और बढ़ाये तथा थाना व ग्रामीण क्षेत्रों में स्वयं जाकर सही स्थिति का आकलन करे और एस0ओ0पी0 बनाकर पारदर्शी तरीके से कार्यवाही कराना सुनिश्चित करे। सोशल मीडिया पर नजर रखते हुये रिस्पांस टाइम को और अधिक बेहतर करने के निर्देश दिये गये है।

मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य को दी जन्मदिन की शुभकामनाएं

अपर मुख्य सचिव गृह ने कहा कि पुलिस के सराहनीय प्रयासों के कारण ही प्रदेश की कानून व्यवस्था की स्थिति और अधिक बेहतर हुई तथा अपराधों पर प्रभावी नियंत्रण किया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि शासन स्तर से चिन्हित 50 माफियाओं पर हुई कार्यवाही की शासन व पुलिस मुख्यालय स्तर पर सघन समीक्षा की जा रही है तथा इस संबंध में प्रभावी प्रयास कर बेहतर परिणाम शीघ्र प्रस्तुत किये जाय।

कुख्यात अपराधियों पर न्यायालयों में चल रहे मुकदमे

माफियाओं व कुख्यात अपराधियों पर न्यायालयों में चल रहें मुकदमों में वीडियों कान्फ्रेन्सिंग से पेशी कराये जाने तथा पुलिस अधिकारियों की न्यायालयो में उपस्थिति भी वीडियों कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से सुझाव दिया गया जिसपर शासन द्वारा गंभीरता से विचार किया जायेगा।

मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य को दी जन्मदिन की शुभकामनाएं

इस अवसर पर सचिव, गृह श्री तरूण गाबा, अपर पुलिस महानिदेशक, कानून-व्यवस्था, श्री प्रशान्त कुमार, अपर पुलिस महानिदेशक, अभियोजन, श्री आशुतोष पाण्डेय, अपर पुलिस महानिदेशक, अपराध, श्री एम0के0 बशाल के अलावा गृह विभाग के विशेष सचिव सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे।

उत्तर प्रदेश
Copyrights 2021, All Rights reserved to VIBRANT BROADCASTING PVT. LTD. | Website Developed by - Prabhat Media Creations