Skip to content

CM योगी के ड्रीम प्रोजेक्ट ‘फिल्म सिटी’ का सपना जल्द होगा पूरा, इन तीन चरणों में होगा निर्माण

नोएडा। ‘नोएडा फिल्म सिटी’ (Noida Film City) जो कि योगी सरकार (Yogi Government) की महत्वकांक्षी योजना है. जिसका निर्माण अब जनवरी 2022 में शुरू होने की संभावना है.

पहले चरण में इन 4 बातों पर रहेगा फोकस

बता दें कि, पहले चरण में पहले चरण में स्टूडियो, ओपन एरिया, एम्यूजमेंट पार्क और विला बनाए जाएंगे. इस पर 6000 करोड़ रुपये की लागत आएगी.

UP Cabinet Expansion: केंद्र की तरह योगी मंत्रिमंडल में भी जातीय-क्षेत्रीय संतुलन साधेगी सरकार, शामिल हो सकते ये सात चेहरे

6 हजार करोड़ की लागत से होगा निर्माण

अधिकारियों ने बताया कि, 6000 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से सार्वजनिक-निजी भागीदारी मॉडल पर विकसित की जाने वाली नोएडा फिल्म सिटी को गौतम बौद्ध नगर जिले के यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) के सेक्टर 21 में बनाये जाने का प्रस्ताव है.

फिल्म सिटी के निर्माण की तैयारी जोरों पर

यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के सीईओ अरुण वीर सिंह ने कहा कि, येडा शहर में फिल्म सिटी के निर्माण की तैयारी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (DPR) की मंजूरी के साथ जोरों पर है.

UP: 5 करोड़ की सहायता से चंद्रभानु गुप्त कृषि महाविद्यालय बनेगा विश्वविद्यालय: शिवपाल

यह रिपोर्ट हाल ही में कंसल्टेंट कंपनी सीबीआरई साउथ एशिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा राज्य सरकार को सौंपी गई थी.

घरेलू और विदेशी दोनों कंपनियां भाग ले सकेंगी

इसके अलावा उन्होंने कहा कि, सीबीआरई को अब तीन सप्ताह के भीतर बोली दस्तावेज (Bid Document) तैयार करना होगा, जिसके बाद एक वैश्विक निविदा जारी की जाएगी, जिसमें घरेलू और विदेशी दोनों कंपनियां भाग ले सकेंगी.

इन तीन चरणों में फिल्म सिटी का होगा निर्माण

यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के अधिकारी ने बताया कि तीन चरणों में फिल्म सिटी के निर्माण के लिए 31 दिसम्बर तक कंपनी के चयन को अंतिम रूप दे दिया जाएगा और फर्म के साथ 40 साल का समझौता होगा.

अमेरिकी सेना ने पूरी तरह से छोड़ा अफगानिस्तान, राष्ट्रपति बाइडेन बोले- 20 साल लंबे युद्ध का अंत

उन्होंने निर्माण कार्य के अगले साल जनवरी में शुरू होने की संभावना जताई है. सिंह ने कहा कि, हालांकि यह लीज एग्रीमेंट नहीं होगा और कंपनी को फिल्म सिटी बनाने का लाइसेंस दिया जाएगा.

एक एकड़ क्षेत्र में होगा फिल्म सिटी का निर्माण

1000 एकड़ क्षेत्र में फैले इस विशाल फिल्म सिटी का निर्माण 6000 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से किया जाएगा.

राज्यपाल से मिले सीएम योगी, UP में जल्द हो सकता है मंत्रिमंडल का विस्तार !

पीपीपी मॉडल पर बनेगा फिल्म सिटी

फिल्म सिटी को तीन चरणों में पीपीपी (पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप) मॉडल पर बनाया जाएगा और पहले चरण में स्टूडियो, ओपन एरिया, एम्यूजमेंट पार्क और विला बनाए जाएंगे.

सीएम योगी ने की थी घोषणा

बता दें कि, पिछले साल दिसंबर में मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने राज्य में “विश्व स्तरीय फिल्म सिटी” बनाने के अपने फैसले की घोषणा की थी.

कुपोषण से निपटने के लिए हजारों माताओं को मगज के लड्डू बंटवाएंगे- अमित शाह

Uncategorized
Copyrights 2021, All Rights reserved to VIBRANT BROADCASTING PVT. LTD. | Website Developed by - Prabhat Media Creations