Skip to content

सीएम ने किया पैच रिपोर्टिग एप का उदघाटन

सीएम ने किया पैच रिपोर्टिग एप का उदघाटन

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज गुरूवार को सचिवालय में ‘‘पैच रिपोर्टिंग एप’’ का शुभारम्भ किया। यह मोबाइल एप लोक निर्माण विभाग द्वारा सड़कों को गड्ढा मुक्त करने के लिए बनाया गया है। इसके माध्यम से अब कोई भी व्यक्ति अपने आसपास सड़कों पर पाए जाने वाले गड्ढों की फोटो खींचकर पूरी जानकारी के साथ अपनी शिकायत दर्ज कर सकता है। शिकायतकर्ता को ऐप के माध्यम से दर्ज शिकायत पर हुई कार्रवाई के विषय में भी फोटो के साथ जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस एप से होने वाले लाभ का जिक्र करते हुए कहा कि इस एप के माध्यम से राज्य की सड़कों को गड्ढ़ा मुक्त करने में काफी मदद मिलेगी। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि एप के माध्यम से शिकायतकर्ता द्वारा सड़क पर गड्ढ़े से संबंधित जो शिकायत की जायेगी, उसका समाधान एक सप्ताह के अन्दर ताकि शिकायकर्ता संतुष्ट हो सके, उन्होंने  इसके लिए अधिकारियों की जिम्मेदारी भी तय किए जाने पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि इस एप के माध्यम से सड़कों को पूर्णतया गड्ढा मुक्त बनाने में काफी मदद मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि लोक निर्माण विभाग के उच्चाधिकारी इसकी नियमित मॉनिटरिंग भी करें। आपको बता दे कि पूर्व में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा राज्य की सड़कों को पूर्णतया गड्ढ़ा मुक्त बनाने के लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों सख्त निर्देश दिये गये थे। लोक निर्माण विभाग द्वारा इस समस्या के समाधान के लिए पैच रिपोर्टिंग एप विकसित किया गया है।   

राज्य में सड़कों को गड्ढा मुक्त करने में सहयोग करने वाला यह मोबाइल एप लोक निर्माण विभाग द्वारा सुगम सुरक्षित यात्रा हेतु सड़कों को गड्ढा मुक्त बनाए जाने और आमजन से परस्पर संवाद बनाये रखने के लिए विकसित किया गया है। इस एप के माध्यम से गड्ढे वाली जगह की लोकेशन की सूचना अक्षांश, देशांतर द्वारा अपने आप ही प्रदर्शित होगी। एप से ली जानकारी के आधार पर लोक निर्माण विभाग त्वरित कार्रवाई कर कार्य का विवरण फोटो के साथ संबंधित शिकायतकर्ता एवं उच्च अधिकारी को मिलेगा। सरकार द्वारा इस एप को बनाने की मंशा साफ है कि इस एप के माध्यम से वो आम लोगों की सड़कों को लेकर हो रही समस्याओं का तुरंत निराकरण करे..

इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज, प्रेमचन्द अग्रवाल, सुबोध उनियाल, डॉ. धनसिंह रावत, सचिव डॉ. पंकज कुमार पाण्डेय, अपर सचिव विनीत कुमार के अलावा एवं लोक निर्माण विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

Uncategorized
Copyrights 2021, All Rights reserved to VIBRANT BROADCASTING PVT. LTD. | Website Developed by - Prabhat Media Creations