Skip to content

Covid-19 Vaccination: देश ने रचा नया इतिहास, वैक्सीन की 100 करोड़ डोज़ का आंकड़ा पार

नई दिल्ली। भारत आज 100 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज के आंकड़े को पार कर लिया है. भारत ने करीब नौ महीने बाद ही 100 करोड़ टीकाकरण का रिकार्ड लक्ष्य हासिल कर लिया। इस रिकार्ड लक्ष्य को हासिल करने में देश के कई राज्यों का अहम योगदान है।

प्रियंका गांधी को आगरा जाने की मिली इजाजत, 5 लोगों को साथ ले जाने की मंजूरी

देश के कई राज्य ऐसे हैं जहां 100 फीसद आबादी को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगाई जा चुकी है। वहीं, कई राज्य ऐसे हैं जो इस लक्ष्य के बेहद करीब है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने देश को दी बधाई

भारत में कोविड-19 वैक्सीनेशन का आंकड़ा 100 करोड़ के पार पहुंच गया है. इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट करके देश को बधाई दी है. उन्होंने लिखा है, ”बधाई हो भारत! दूरदर्शी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के समर्थ नेतृत्व का यह प्रतिफल है.

20 October : दिनभर की बड़ी खबरें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दी बधाई 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बधाई देते हुए कहा कि मैं उन सभी को बधाई देता हूं जो कोरोना की वैक्सीन लेकर प्रधानमंत्री मोदी के संकल्प के साथ जुड़े और भारत को कोरोना मुक्त होने की परिकल्पना को साकार करने में मदद की।

बीजेपी मनाएगी जश्न

इस मौके पर कई जगह जश्न मनाने की तैयारी है। इसके तहत देश भर में कार्यक्रम आयोजित कर टीकाकरण में योगदान देने वालों का आभार जताया जाएगा। देश में 100 करोड़ खुराक दिए जाने के अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया लाल किले से गायक कैलाश खेर का गीत और आडियो-विजुअल फिल्म जारी करेंगे।

Drugs case : आर्यन खान ने बॉम्बे हाईकोर्ट में दायर की जमानत याचिका, कल हो सकती है सुनवाई

डॉक्टर, नर्स, सफाई कर्मचारी का होगा सम्मान

इसके अलावा देश के सभी समुद्र तटों और शिप पर इस खास उपलब्धि का जश्न मानाया जाएगा. स्वास्थ्य केंद्रों पर स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं पर फूल बरसाए जाएंगे. विमान कंपनी स्पाइस जेट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फोटो के साथ 100 करोड़ वैक्सीन और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं वाले पोस्टर अपने विमानों पर लगाएगी.

बीजेपी के राष्ट्रीय महामंत्री अरुण सिंह का कहना है कि इस दिन पार्टी के सांसद, विधायक और पदाधिकारी देशभर में इससे संबंधित सेवा कार्य में जुड़ेंगे. उन्होंने बताया कि पार्टी के जो भी जनप्रतिनिधि जहां पर रहेंगे, वे उस जगह के वैक्सीनेशन सेंटर पर जाएंगे और वैक्सीनेशन कार्यक्रम से जुड़े लोगों का सम्मान करेंगे.

100% टीकाकरण वाले राज्य/केंद्र शासित प्रदेश

कोरोना टीकाकरण से जुड़े आंकड़ों के अनुसार, देश के छोटे राज्य और केंद्र शासित प्रदेश भारत में टीकाकरण अभियान में बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। डाटा से पता चला है कि हिमाचल प्रदेश, सिक्किम, लद्दाख, चंडीगढ़ और लक्षद्वीप ने 18 साल से ज्यादा उम्र के लगभग सभी लोगों को कम से कम पहली डोज लगा दी है।

महोबा : शिवपाल यादव की ‘रथ यात्रा’ में उमड़ी भीड़, बीजेपी सरकार पर बोला हमला

वही असम, उत्तराखंड, जम्मू और कश्मीर और गोवा ने 100 फीसद आबागी को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज देने का लक्ष्य हासिल कर लिया है।

90 फीसद टीकाकरण वाले राज्य

छोटे राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के अलावा देश के कुछ बड़े राज्य भी टीकाकरण की बड़ी संख्या हासिल करने में सफल रहे हैं। गुजरात, केरल, दिल्ली, मध्य प्रदेश ने अपनी कम से कम 90 फीसद आबादी को वैक्सीन की पहल डोज लगा दी है।

इच्छाशक्ति में निहित है अनंत ऊर्जा का सागर, सुनिए मोटिवेशनल स्पीकर डॉ. शिशिर श्रीवास्तव को

वही उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल जैसे अधिक आबादी वाले राज्यों ने अपनी 70 फीसद आबादी का टीकाकरण कवरेज हासिल कर लिया है।

पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 18,454 नए मामले आए

भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 18,454 नए मामले आए, 17,561 रिकवरी हुईं और 160 लोगों की कोरोना से मौत हुई.

कुल मामले: 3,41,27,450
सक्रिय मामले: 1,78,831
कुल रिकवरी: 3,34,95,808
कुल मौतें: 4,52,811

पीलीभीत में 50 साल में पहली बार इतनी भयानक बाढ़ : उफान पर शारदा नदी, एअरलिफ्ट कर निकाले जा रहे लोग

Uncategorized
Copyrights 2021, All Rights reserved to VIBRANT BROADCASTING PVT. LTD. | Website Developed by - Prabhat Media Creations