Skip to content

UP TGT 2021 में नकल कराने वाले गिरोह का भंडाफोड़,एसटीएफ ने 18 को किया गिरफ्तार

प्रयागराज। ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर एग्जाम 2021 की लिखित परीक्षा के दौरान शनिवार को एसटीएफ ने यूपी के अलग-अलग जिलों से सॉल्वर गिरोह का भंडाफोड़ किया. एसटीएफ ने प्रयागराज, कौशांबी, अंबेडकरनगर और जौनपुर में से कुल 18 सदस्यों को गिरफ्तार किया है.

इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस समेत अन्य सामान बरामद

इनमें से सात प्रयागराज, तो दो कौशांबी में पकड़े गए. इसके अलावा इनमें अंबेडकरनगर से छह, जौनपुर से दो और आजमगढ़ से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया. आरोपियों के कब्जे से इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस समेत अन्य सामान बरामद हुए हैं.

एसटीएफ के मुताबिक, टीजीटी परीक्षा में सॉल्वर गिरोह के सक्रिय होने की जानकारी मिली थी. इस सूचना पर शिवकुटी में महर्षि पतंजलि तिराहे के पास दबिश देकर सात लोगों को गिरफ्तार किया गया. इनमें सरगना धर्मेंद्र कुमार पटेल और उसके छह साथी शामिल थे.

परीक्षा में सॉल्वर बैठाकर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से कराते थे नकल

पूछताछ में इन लोगों ने बताया कि, वह परीक्षा में सॉल्वर बैठाकर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से नकल कराते हैं. सरगना धर्मेंद्र से पूछताछ में पता चला कि 69 हजार शिक्षक भर्ती परीक्षा में धांधली का मास्टरमाइंड केएल पटेल और उत्तराखंड में तैनात एजी ऑफिस का ऑडीटर अमित वर्मा उसके साथी हैं.

पेपर लीक होने से पहले ही हुई गिरफ्तारी

एसटीएफ के मुताबिक, दोनों ही पेपर आउट कराते हैं और शनिवार को भी उन्होंने टीजीटी परीक्षा की आंसर की उपलब्ध कराने का वादा किया था, लेकिन उससे पहले ही उन्हें पकड़ लिया गया.

उधर कौशांबी में भरवारी स्थित भवंस मेहता महाविद्यालय में दूसरे की जगह पर परीक्षा दे रहे सॉल्वर गोविंद कुमार गुप्ता निवासी देवरिया व हाल पता कानपुर नगर व उसे बैठाने वाले विजयशंकर मिश्रा निवासी मेजा, हाल पता गंगोत्री नगर नैनी को गिरफ्तार किया. विजयशंकर ने बताया कि वह जिला कचहरी में वकालत करता है.

गैंग के सदस्य

प्रयागराज में होने वाली कई परीक्षाओं में अब तक एसटीएफ ने कई गैंग खुलासा करते हुए आरोपियों अरेस्ट किया है। शनिवार को पकड़े गए गैंग के सदस्यों से एसटीएफ अभी पूछताछ कर रही है और यह पता लगाने की फिराक में है कि इनके गैंग के तार कहां से जुड़े है।पकड़े गए सभी सभी सदस्य प्रयागराज के रहने वाले हैं।

  1. महेंद्र कुमार सरगना
  2. आशीष सिंह प्रयागराज सरगना पेपर आउट कराना
  3. संजय कुमार पटेल सरधना
  4. सुभाष सिंह पटेल कैंडिडेट को लाना
  5. मनीष पटेल कैंडिडेट को लाने का काम
  6. राहुल कनौजिया सेंटर पर सेटिंग करना
  7. दिनेश कुमार पटेल कैंडिडेट को लाना

इन जिलों में भी कार्रवाई

टीजीटी परीक्षा के दौरान एसटीएफ ने तीन अन्य जिलों में भी कार्रवाई करते हुए सॉल्वर गिरोह के नौ सदस्यों को गिरफ्तार किया. इनमें अंबेडकर नगर से छह, जौनपुर से दो और आजमगढ़ से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया. अंबेडकरनगर में जलालपुर थाना क्षेत्र में टीजीटी कला विषय का पर्चा लीक होने की सूचना थी.

एसटीएफ ने छापा मारकर चार युवक जलालपुर, एक अकबरपुर, जबकि एक युवक बसखारी से पकड़ा. इनके फोन और व्हाट्सएप में आंसर की बरामद हुई। एसटीएफ ने बताया कि अब तक की जांच में प्रश्नपत्र के लीक होने का मामला नहीं पाया गया, लेकिन आंसर की बरामद हुई है. जौनपुर में एक अभ्यर्थी को इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस और एक अभ्यर्थी को हल किए हुए 125 सवालों के उत्तर के साथ पकड़ा गया.

उत्तर प्रदेश
Copyrights 2021, All Rights reserved to VIBRANT BROADCASTING PVT. LTD. | Website Developed by - Prabhat Media Creations