Skip to content

2028 तक बराबर हो जाएगी हिंदुओं और मुस्लिमों की जन्मदर, एक क्लिक पर पढ़िए क्या बोले दिग्विजय सिंह

भोपाल। हिंदू और मुस्लिम के प्रजनन दर को लेकर कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने गुरुवार को बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि, एक अध्ययन से पता चलता है कि 1951 के बाद से मुसलमानों की प्रजनन दर में गिरावट हिंदुओं की तुलना में अधिक रही है।

पंजाब : चीफ सेक्रेटरी विनी महाजन को हटाया, IAS अनिरुध तिवारी को दिया गया पद

2028 तक बराबर हो जाएगी हिंदू और मुस्लिम दोनों की जन्मदर

आज मुसलमानों में प्रजनन दर 2.7 फीसदी और हिंदुओं में 2.3 फीसदी है। उन्होंने कहा कि, 2028 तक हिंदू और मुस्लिम दोनों की जन्म दर बराबर हो जाएगी।

मुसलमान बहुसंख्‍यक और हिंदू अल्‍पसंख्‍यक हो जाएंगे

बता दें कि, दिग्‍विजय सिंह ने कल बुधवार को मध्‍य प्रदेश के सीहोर में एक कार्यक्रम में हिंदू और मुसलमानों की आबादी के मुद्दे पर बोलते हुए कहा कि, मुसलमान 4-4 बीवी कर लेते हैं, दर्जनों बच्‍चे पैदा कर लेते हैं और 10-20 साल बाद मुसलमान बहुसंख्‍यक हो जाएंगे और हिंदू अल्‍पसंख्‍यक हो जाएंगे.

देश में कोरोना से हुई हर मौत के मामले में परिजनों को मिलेगा 50 हजार रुपये का मुआवजा

2028 तक हिंदुओं और मुसलमानों की जन्‍मदर बराबर हो जाएगी और उस समय पूरे देश में जनसंख्‍या स्थिर हो जाएगी. दिग्‍विजय सिंह ने कहा- मैं चुनौती देता हूं, जो भी मुझसे चर्चा करना चाहें, कर ले.

सामने आए वीडियो में दिग्‍विजय सिंह एक रिपोर्ट का जिक्र करते हुए कहते हैं, एक रिपोर्ट आई है, अध्ययन से पता चलता है कि, 1951 से लेकर आज तक मुसलमानों में प्रजनन दर में गिरावट हिंदुओं की तुलना में अधिक रही है.

यूपी में नियंत्रण में कोरोना : महज 6 जिलों में मिले 11 नए मरीज, 69 जिलों में शून्य केस

लेकिन आज भी मुसलमानों की जन्मदर 2.7 है और हिंदुओं की 2.3 है यानि कि परिवार में 2.3 परिवार आ जाता है, उनका 2.7 है, लेकिन जिस प्रकार से जनसंख्या की जन्मदर घट रही है. 2028 तक हिंदुओं की और मुसलमानों की जन्मदर बराबर हो जाएगी औऱ उस समय पूरे देश में जनसंख्या स्थिर हो जाएगी.

मुसलमानों को खतरा बताकर हिंदुओं को गुमराह किया जाता है

वीडियो में कांग्रेस नेता दिग्‍विजय सिंह कह रहे हैं, जो भी बढ़ोतरी होगी वो 2028 तक होगी. उसके बाद नहीं होगी. आज मुसलमानों को खतरा बताकर हिंदुओं को गुमराह किया जाता है।

आज का पंचांग और राशिफल : गुरुवार को मीन राशि में चंद्रमा, इन 5 राशियों को होगा फायदा

मुसलमानों को खतरा बताकर वोट कमाना चाहते हैं औवेसी

और दूसरी तरफ एक ओवैसी साहब हैं, जो मुसलमानों को खतरा बताकर वोट कमाना चाहते हैं. नरेंद्र मोदी जी हिंदुओं को खतरा बताते हैं, ओवेसी जी मुसलमानों को खतरा बताते हैं.

चुनाव से पहले गर्मा गए ये सभी मुद्दे

न हिंदुओं को खतरा है और न मुसलमानों को खतरा है, खतरा है तो मोदी जी और ओवैसी जी को खतरा है. बता दें कि देश में जनसंख्‍या वृद्धि, धर्मांतरण, लव जेहाद जैसे मुद्दे आगामी विधानसभा चुनाव से पहले गर्मा गए हैं.

UP: महंत नरेंद्र गिरि की मौत के बाद का वीडियो, खड़े हुए कई तरह के सवाल ?

बता दें कि, देश के अन्य धर्मों की तुलना में मुसलमानों की प्रजनन दर अब भी सबसे अधिक है. हालांकि, 1992 से लेकर 2015 के बीच आश्चर्यजनक तरीके से प्रजनन दर प्रति महिला 4.4 बच्चे से कम होकर 2.6 बच्चे पर आ गई. इस मामले में दूसरा स्थान हिंदुओं का है.

हर धर्मों के बीच प्रजनन दर में गिरावट आई – रिपोर्ट

जबकि जैनियों की प्रजनन दर सबसे कम है. एक गैर-पक्षपाती अमेरिकी थिंक टैंक ने मंगलवार को जारी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी है. हालांकि, इसमें कहा गया है कि, हर धर्मों के बीच प्रजनन दर में गिरावट आई है.

नैनीताल हाईकोर्ट : महाकुंभ 2010 में पकड़े गए जासूसी के आरोपी की जमानत निरस्त

भारत की धार्मिक संरचना पर आधारित प्यू शोध केंद्र की नई रिपोर्ट में कहा गया है कि, हर धार्मिक समूह की प्रजनन क्षमता में गिरावट देखी गई है, जिसमें बहुसंख्यक हिंदू आबादी और मुस्लिम, ईसाई, सिख, बौद्ध और जैन अल्पसंख्यक समूह भी शामिल हैं. इसमें कहा गया है कि, 2.1 प्रजनन दर के साथ हिंदू दूसरे स्थान पर हैं। जबकि 1.2 प्रजनन दर के साथ जैन धर्म सबसे कम है.

Uncategorized
Copyrights 2021, All Rights reserved to VIBRANT BROADCASTING PVT. LTD. | Website Developed by - Prabhat Media Creations