Skip to content

Ayodhya : 12 लाख दीये से जगमग हुई राम की नगरी अयोध्या, बना वर्ल्ड रिकॉर्ड

अयोध्या: प्रभु राम नगरी में भव्य दीपोत्सव कार्यक्रम चल रहा है. आज 12 लाख दीये से सजाई जा रही है, जो वर्ल्ड रिकॉर्ड है. 12 लाख दीयों में राम की पैड़ी पर 9 लाख और अयोध्या के बाकी हिस्सों में 3 लाख दीपक प्रज्‍जवलित किए गए. दीयों की गिनती के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम भी इस बार पहुंची है.

12 लाख दीयों से प्रभु राम की नगरी हुई जगमग

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में भव्य दीपोत्सव कार्यक्रम चल रहा है. प्रभु श्रीराम की नगरी आज 12 लाख दीये से सजाई जा रही है. 12 लाख दीयों में राम की पैड़ी पर 9 लाख और अयोध्या के बाकी हिस्सों में 3 लाख दीपक प्रज्‍जवलित किए जा रहे हैं. दीयों की गिनती के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम भी इस बार पहुंची है. 12 लाख दीये 36 हजार लीटर सरसों के तेल से जलाए जा रहे हैं. सरयू घाटी पर अद्भुत नजारा देखने को मिल रहा है. वहीं, लेजर शो भी शुरू हो चुका है. 

UP Election: ‘मुलायम’ हुए अखिलेश, बोले-चाचा के दल के साथ करेंगे गठबंधन

कलाकार का सांकेतिक राजतिलक

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में आयोजित कार्यक्रम में भगवान राम का किरदार निभा रहे कलाकार का सांकेतिक राजतिलक किया. सीएम योगी ने कहा कि  हमारी सरकार ने अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम 5 वर्ष पहले शुरू किया था और तब से लगातार ये आयोजन अपनी नई ऊंचाईयों को छूता दिखाई दे रहा है. राम जन्म भूमि में भव्य राम मंदिर के निर्माण के साथ पर्यटन की ढेर सारी संभावनाएं बनके आई हैं, उन संभावनाओं को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी.  

Diwali 2021: जानें लक्ष्मी गणेश-पूजा में उपयोग होने वाली जरूरी सामग्री

661 करोड़ रुपये की 50 परियोजनाओं का लोकार्पण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में 661 करोड़ रुपये की 50 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया.

भव्य बनेगा श्रीराम मंदिर, आध्यात्मिक होगी अयोध्या नगरी

सीएम ने कहा कि जब पहले दीपोत्सव में आए थे तब भी हमने कहा था धैर्य रखें, अयोध्या में भगवान राम का मंदिर अवश्य बनेगा. अतंतः आप सभी के संकल्पों की विजय हुई और प्रधानमंत्री मोदी ने इस कार्यक्रम का 5 अगस्त 2020 को शुभारंभ भी कर दिया है. अयोध्या में जब भव्य श्रीराम मंदिर बनेगा, उसके साथ ही अयोध्या देश व दुनिया की सबसे अच्छी धार्मिक और आध्यात्मिक नगरी होगी.

PM ने 40 जिलों के अधिकारियों को दिए टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने के मंत्र

होली तक बढ़ाई गई मुफ्त अनाज की योजनाः सीएम योगी

सीएम ने कहा कि कोरोना महामारी के चलते दुनियाभर के देशों में तबाही मची, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हम इस महामारी से डट कर मुकाबला किए. कोरोना को हराने में हमारी आस्था भी अहम रही है. उन्होंने कहा कि गरीबों के मुफ्त अनाज की योजना नवंबर से बढ़ाकर होली तक कर दी गई है. अब गरीबों को 1 किलो खाद्य तेल, 1 किलो दाल और 1 किलो नमक भी मुफ्त में दिया जाएगा. इसका 15 करोड़ लोग लाभ ले सकेंगे. 

उत्तर प्रदेश
Copyrights 2021, All Rights reserved to VIBRANT BROADCASTING PVT. LTD. | Website Developed by - Prabhat Media Creations