Skip to content

लखनऊ से आजमगढ़ पहुंचे अवनीश अवस्थी, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का किया निरीक्षण

आजमगढ़। लखनऊ से गाजीपुर तक को जाने वाली पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के लोकार्पण के लिए उल्टी गिनती शुरू हो गई है. इसी को लेकर यूपी के मुख्य कार्यपालक और अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी लखनऊ से आजमगढ़ पहुंचे.

बिकरू कांड में बड़ी कार्रवाई, जय बाजपेई और प्रशांत शुक्ला पर लगा NSA

इसी महीने पीएम करेंगे लोकार्पण

अवनीश अवस्थी ने निरीक्षण करते हुए कहा कि, इसी महीने यानी सितंबर में प्रधानमंत्री के इस रोड के लोकार्पण का कार्यक्रम है.

एक्सप्रेस-वे पर सभी काम लगभग पूरा

अवनीश अवस्थी ने कहा कि, इस बार बारिश कुछ ज्यादा हुई है जिसके चलते मार्ग पर कुछ जगह पानी लग गया था. जिसको दुरुस्त कराया जा रहा है. इसके अलावा पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर सभी जगह बिजली के तार, लाइटें, सिग्नल लगाने का कार्य पूरा हो चुका है.

Tokyo Paralympics 2020 : भारत के पैरा एथलीट और नोएडा के DM सुहास ने जीता सिल्वर मेडल, PM मोदी-सीएम योगी ने दी बधाई

लेन मार्किंग कर ली गई है. रोड पर कंप्लीट है. करीब 97 फीसदी कार्य पूरा हो गया है. इसके अलावा सुल्तानपुर में कूड़ेभार में एयर स्ट्रिप को लेकर आज एयर फोर्स के अधिकारियों के साथ भी निरीक्षण किया गया. इस पर वायुसेना के विमान उतारे जाएंगे.

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे मार्ग की क्वालिटी अच्छी

उन्होंने कहा कि, पूर्वांचल एक्सप्रेस वे मार्ग की क्वालिटी अच्छी है और इस पर 160 से 170 की स्पीड से चला जा सकता है. हालांकि 120 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से ही नियम निर्धारित है. इसके अलावा पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के किनारे इंडस्ट्रियल पार्क के लिए मुख्यमंत्री का प्रस्ताव है.

सिद्धार्थनगर : सीएम योगी ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का किया हवाई सर्वेक्षण, बांटी राहत सामग्री

जिस पर कार्य हो रहा है. चिन्हित किया जा रहा है कि, कहां-कहां पर इंडस्ट्रियल पार्क बनेगा. क्योंकि इसी से पूर्वांचल के विकास का मार्ग निर्धारित होगा.

यह 340.824 किलोमीटर पूर्वांचल एक्सप्रेसवे

लखनऊ-सुल्तानपुर रोड (एनएच-731) पर चंदसराय गांव से शुरू होता है और उत्तर प्रदेश-बिहार सीमा से लगभग 18 किलोमीटर दूर गाजीपुर जिले (एनएच-19) के हैदरिया गांव में समाप्त होता है. ये छह लेन का एक्सप्रेसवे आठ लेन तक विस्तार योग्य है.

एक जंग चुनावी मैदान में.. तो दूसरी सोशल मीडिया पर लड़ेगी उत्तराखंड भाजपा, लिया ये संकल्प ?

इन जिलों को जोड़ेगा एक्सप्रेस-वे

एक्सप्रेसवे लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर के नौ जिलों को कवर करेगा. यह वाराणसी, अयोध्या, गोरखपुर और इलाहाबाद जैसे महत्वपूर्ण शहरों को भी लिंक सड़कों के माध्यम से जोड़ेगा.

कुडेभर में एक्सप्रेस-वे का तीन किलोमीटर लंबा रनवे होगा

इसके अलावा, सुल्तानपुर जिले के कुडेभर में एक्सप्रेस-वे का तीन किलोमीटर लंबा रनवे भी होगा. इस रनवे को आपात स्थिति के दौरान भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों की लैंडिंग और टेक-ऑफ के लिए प्रस्तावित किया गया है.

उत्तराखंड में बड़े स्तर पर आईपीएस अधिकारियों के तबादले, यहां देखें लिस्ट

उत्तर प्रदेश
Copyrights 2021, All Rights reserved to VIBRANT BROADCASTING PVT. LTD. | Website Developed by - Prabhat Media Creations