Skip to content

यातायात व्यवस्थाओं पर अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश अवस्थी ने की समीक्षा बैठक

राजधानी लखनऊ की यातायात व्यवस्थाओं को लेकर शासन प्रशासन सख्त है। राजधानी की यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए अपर मुख्य सचिव ने यातायात विभागों में सख्त निर्देश जारी किए है। अपर मुख्य सचिव के द्वारा यातायात व्यवस्था को लेकर प्रशासनिक अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक हुई।  विकास प्राधिकरण द्वारा भी यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए कार्ययोजना बनाई गई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगामी त्योहारों को मद्देनजर रखते हुए दो दिवस पहले प्रेसवार्ता कर सख्त निर्देश जारी किए थे। जाम की समस्या से जनता को झूझना न पड़े इस प्रशासन अलर्ट रहे। चौराहों और तिराहों पर प्रशासन मुस्तैद रहे।

उल्लेखनीय है कि, मा0 उच्च न्यायालय के निर्देश पर अपर मुख्य सचिव, गृह विभाग की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति गठित की गई। लखनऊ की ट्रैफिक व्यवस्था को व्यवस्थित कर निर्बाध आवागमन सुनिश्चित किये जाने को लेकर विभिन्न विभागों द्वारा योजनाबद्ध तरीके से कार्यवाही सुनिश्चित करने पर विचार किया गया। अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी की अध्यक्षता में आज लोक भवन के कमाण्ड सेन्टर में एक उच्च स्तरीय बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें विभिन्न विभागों द्वारा यातायात व्यवस्था पर परामर्श और गहन चिंतन कगिया गया। लखनऊ की यातायात व्यवस्था के सुधार के लिए विकास प्राधिकरण द्वारा तैयार की गयी कार्ययोजना पर विचार विमर्श हुआ।  

अवस्थी ने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि सभी सम्बन्धित विभाग आपस में समन्वय व बेहतर तालमेल बनाकर कार्यवाही पर केंद्रित रहे। इसके अलावा मुख्य मार्गों के किनारे वेन्डिग जोन स्थापित न किए जाए ताकि वाहनों का आवागमन प्रभावित न हो।  

निर्देशानुसार, चिन्हित ट्रैफिक मर्जर प्वाईंट पर कोई मोड़, पेडेस्ट्रियन लेन, रंबल स्ट्रीप आदि इस तरह निर्मित किये जाए कि ट्रैफिक के सुगम प्रवाह में किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न न हो। व्यवसायिक वाहनों के शहरों के बाहर सुगमता पूर्वक निकलने का मार्ग तय करे। बस, ऑटो, टैक्सी स्टैण्ड के लिए निश्चित चिन्हित स्थल निर्धारित किए जाए।

यातायात व्यवस्था में सुधार हेतु आवश्यकता के अनुरूप रोडमैप, अन्डर पास, जंक्शन आदि का डिजाइन तैयार किये जाने के कार्य तीव्रता से संपन्न किए जाए। सड़कों के मरम्मत औऱ अतिक्रमण से संबंधित कार्रवाई पर तेजी लाए। बैठक में सचिव, गृह श्री बी0डी0 पॉल्सन, विशेष सचिव श्री राकेश कुमार मालपानी एवं आर0 पी0 सिंह, लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट के अपर आयुक्त पीयूष मोर्डिया सहित यातायात निदेशालय, लोक निर्माण विभाग, लखनऊ विकास प्राधिकरण, नगर विकास विभाग, परिवहन, लखनऊ मेट्रो, आवास एवं शहरी नियोजन, सिंचाई, उ0प्र0 राजकीय सड़क परिवहन निगम, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, स्मार्ट सिटी योजना आदि विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी रही।

उत्तर प्रदेश
Copyrights 2021, All Rights reserved to VIBRANT BROADCASTING PVT. LTD. | Website Developed by - Prabhat Media Creations