Skip to content

खुशखबरी ! पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 9वीं किस्त जारी

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 9वीं किस्त जारी कर दी है. देश के 9.5 करोड़ किसानों के खातों में 9वीं किस्त पहुंच गई है. इस किस्त में सरकार ने 19500 करोड़ रुपये जारी किए हैं. इस योजना में सरकार किसानों के खाते में सालाना 6000 रुपये ट्रांसफर करती है.

देश अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि, पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 9.75 करोड़ किसानों को 19,509 करोड़ रुपये की सम्मान राशि सीधा उनके बैंक खातों में दी गई है. अब से कुछ दिन बाद ही 15 अगस्त आने वाला है. इस बार देश अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है.

ये महत्वपूर्ण पड़ाव हमारे लिए गौरव का तो है ही, ये नए संकल्पों, नए लक्ष्यों का भी अवसर है. इस अवसर पर हमें तय करना है कि ,आने वाले 25 वर्षों में हम भारत को कहां देखना चाहते हैं.

भारत की स्थिति में किसानों का बड़ा रोल

पीएम मोदी ने कहा कि, देश जब आज़ादी के 100 वर्ष पूरे करेगा, 2047 में तब भारत की स्थिति क्या होगी, ये तय करने में हमारी खेती, हमारे किसानों की बहुत बड़ी भूमिका है. ये समय भारत की कृषि को एक ऐसी दिशा देने का है, जो नई चुनौतियों का सामना कर सके और नए अवसरों का लाभ उठा सके.

कश्मीर का केसर विश्वप्रसिद्ध

पीएम मोदी ने कहा कि, सरकार किसान को नई आय देने और तकनीकी देने के लिये प्रतिबद्ध है. हमने 700 करोड़ रुपये का शहद का एक्सपोर्ट किया है. कश्मीर का केसर तो विश्वप्रसिद्ध है. अब देशभर में नेफेड की दुकानों पर यह उपलब्ध होगा, इससे केसर के किसानों को फायदा मिलेगा.

दाल और तेल में भी आत्मनिर्भरता किसान करके दिखाएंगे

प्रधानमंत्री ने कहा कि, किसान और किसान की साझेदारी के कारण भारत के अन्य भण्डार भरे हैं. चीनी गेंहू चावल में ही आत्मनिर्भरता काफी नहीं है, बल्कि दाल और तेल में भी आत्मनिर्भरता किसान करके दिखायेंगे. इसके साथ ही उन्होंने कहा, कुछ साल पहले जब देश में दालों की बहुत कमी हो गई थी, तो मैंने देश के किसानों से दाल उत्पादन बढ़ाने का आग्रह किया था. मेरे उस आग्रह को देश के किसानों ने स्वीकार किया. परिणाम ये हुआ कि बीते 6 साल में देश में दाल के उत्पादन में लगभग 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

किसानों को हर सुविधा देगी मोदी सरकार

पीएम मोदी ने कहा, मिशन के माध्यम से खाने के तेल से जुड़े इकोसिस्टम पर 11 हज़ार करोड़ रुपए से अधिक का निवेश किया जाएगा. सरकार ये सुनिश्चित करेगी कि, किसानों को उत्तम बीज से लेकर टेक्नॉलॉजी, हर सुविधा मिले. हमें संकल्प खाने के तेल मे भी लेना है , खाने के तेल में देश आत्मनिर्भर हो इस पर हमें तेजी से काम करना है.

राष्ट्रीय खाद्य तेल मिशन का संकल्प

उन्होंने कहा कि, राष्ट्रीय खाद्य तेल मिशन का संकल्प लिया है. भारत छोड़ो आंदोलन को याद कर रहा है तो ये संकल्प नही ऊर्जा से भर देता है. इस क्षेत्र में 11 हजार करोड़ से अधिक रुपये का निवेश किया जाएगा. खाने के तेल में आत्मनिर्भरता के लिए अब राष्ट्रीय खाद्य तेल मिशन-ऑयल पाम यानी NMEO-OP का संकल्प लिया गया है. आज जब देश भारत छोड़ो आंदोलन को याद कर रहा है, तो इस ऐतिहासिक दिन ये संकल्प हमें नई ऊर्जा से भर देता है.

पीएम मोदी ने कहा, सरकार ने खरीफ हो या रबी सीज़न, किसानों से MSP पर अब तक की सबसे बड़ी खरीद की है. इससे धान किसानों के खाते में लगभग 1 लाख 70 हज़ार करोड़ रुपए और गेहूं किसानों के खाते में लगभग 85 हज़ार करोड़ रुपए डायरेक्ट पहुंचे हैं.

24 फरवरी 2019 को हुई थी पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरुआत

मोदी सरकार ने 24 फरवरी 2019 को पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरू की थी. इस स्कीम के तहत सरकार छोटे किसानों को हर साल 6000 रुपये तीन किस्तों में देती है. पहली किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है. दूसरी किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर तक किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर कर दी जाती है.

अब तक कितनी किस्त जारी हुईं?

1- पहली किस्त फरवरी 2019 में जारी हुई.
2- दूसरी किस्त 2 अप्रैल 2019 को जारी की गई .
3- तीसरी किस्त अगस्त में जारी हुई.
4- चौथी किस्त जनवरी 2020 में जारी हुई.
5- पांचवीं किस्त 1 अप्रैल, 2020 में जारी की गई.
6- छठी किस्त 1 अगस्त 2020 में जारी हुई.
7- सातवीं किस्त दिसंबर 2020 में जारी की गई.
8- आठवीं किस्त 1 अप्रैल 2021 में जारी की गई.
9- नौंवी किस्त 9 अगस्त 2021 को जारी की जा रही है.

अगर आपके खाते में पैसा नहीं आया है तो आप फटाफट लिस्ट में अपना नाम चेक कर लें-

लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

  1. सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा.
  2. इसके होमपेज पर आपको Farmers Corner का ऑप्शन दिखाई देगा.
  3. Farmers Corner सेक्शन के भीतर आपको Beneficiaries List के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  4. फिर आपको ड्रॉप डाउन लिस्ट से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव को सेलेक्ट करना होगा.
  5. इसके बाद अपको Get Report पर क्लिक करना होगा. इसके बाद लाभार्थियों की पूरी लिस्ट सामने आ जाएगी, जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं.

इसके अलावा अगर आपका पैसा नहीं आया है तो आप इन नंबरों पर संपर्क करके भी अपनी किस्त के बारे में पता लगा सकते हैं-

पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266
पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261
पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401
पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606
पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109
ई-मेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in

Uncategorized
Copyrights 2021, All Rights reserved to VIBRANT BROADCASTING PVT. LTD. | Website Developed by - Prabhat Media Creations