Skip to content

काबुल से आए 78 लोगों में से 16 कोरोना पॉजिटिव, संक्रमित 3 ग्रंथियों के संपर्क में आए हरदीप सिंह पुरी

नई दिल्ली। तालिबान (Taliban) के कब्जे वाले काबुल (Kabul) से दिल्ली (Delhi) लाए गए 16 लोग कोरोना संक्रमित (Corona positive) पाए गए हैं.

गुरु ग्रंथ साहिब की तीन प्रतियां लाने वाले 3 सिख भी संक्रमित

इसमें वह तीन सिख भी शामिल हैं जो गुरु ग्रंथ साहिब की तीन प्रतियां लाए थे. बता दें कि, मंगलवार को केन्द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और वी मुरलीधरन ने सिखों के धर्मग्रंथ गुरु ग्रंथ साहिब की तीन प्रतियों को आदरपूर्वक ग्रहण किया.

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का दूसरा चरण, लाभार्थियों को मिलेंगे फ्री LPG कनेक्शन

काबुल से ताजिकिस्तान के दुशांबे होते हुए एयर इंडिया की विशेष उड़ान भारत पहुंची और इसी विमान से गुरू ग्रंथ साहिब की ये तीनों प्रतियां और 44 अफगान सिख यहां लाए गए हैं.

अफगानिस्तान से यह प्रतियां लाने वाले तीनों सिख कोविड संक्रमित पाए गए हैं. इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता आरपी सिंह ने कहा कि, ‘अफगानिस्तान से श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की तीन प्रतियां लाने वाले धर्मेंद्र सिंह, कुलराज सिंह और हिम्मत सिंह कोविड संक्रमित पाए गए हैं. मैं उनके शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं.’

SC ने मोदी और योगी सरकार को दिया आदेश, कहा- 2 हफ्ते में किसान धरने का हल निकाले

बता दें कि, सोमवार को भारतीय वायु सेना के विमान से 44 अफगान सिखों सहित 78 लोगों को काबुल से दुशांबे ले जाया गया था.

इंडियन वर्ल्ड फोरम के अध्यक्ष पुनीत सिंह चंडोक ने बताया कि, ये लोग एयर इंडिया की उड़ान से सुबह करीब 9.50 बजे (मंगलवार को) दिल्ली पहुंचे. यह फोरम विदेश मंत्रालय और भारतीय वायुसेना के साथ निकासी प्रयासों में समन्वय कर रहा है.

75 अफगान सिखों और हिंदुओं को जल्द ही निकाले जाने की संभावना

चंडोक ने कहा कि, गुरु ग्रंथ साहिब की तीन प्रतियों को न्यू महावीर नगर स्थित गुरु अर्जन देव जी गुरुद्वारा ले जाया जाएगा. उन्होंने बताया कि, लगभग 200 अफगान सिख और हिंदू अभी भी अफगानिस्तान में फंसे हुए हैं.

UP: 13 IPS समेत 14 PPS अफसरों के तबादले, एडीसीपी से डीसीपी बनीं रुचिता चौधरी

इन लोगों ने काबुल के करते परवान गुरुद्वारे में शरण ली हुई है, जो हवाई अड्डे के करीब है.चंडोक ने बताया कि, लगभग 75 और अफगान सिखों और हिंदुओं को जल्द ही निकाले जाने की संभावना है.

भारत ने सोमवार की रात तक अफगानिस्तान से लगभग 730 लोगों को बाहर निकाला है. लोगों को निकालने की प्रक्रिया 16 अगस्त को शुरू हुयी थी. भारत अमेरिका और अन्य मित्र देशों के समन्वय से निकासी मिशन चला रहा है.

Lucknow: लामार्टिनियर कॉलेज के शिक्षक का निधन, शिक्षकों और छात्रों ने व्यक्त किया शोक

Uncategorized
Copyrights 2021, All Rights reserved to VIBRANT BROADCASTING PVT. LTD. | Website Developed by - Prabhat Media Creations