Skip to content

आयुष्मान कार्ड बनाने में उत्तर प्रदेश ने तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड बनाया नया कीर्तिमान

आयुष्मान कार्ड बनाने में उत्कृष्ट प्रदर्शन को बरकरार रखते हुए उत्तर प्रदेश लगातार प्रथम स्थान पर चल रहा है. एक बार फिर इतिहास रचते हुए एक दिन में संपूर्ण भारत में सर्वाधिक आयुष्मान कार्ड बनाए गए. उत्तर प्रदेश ने अपने ही पूर्व कीर्तिमान एक दिन में संपूर्ण भारत में सर्वाधिक 6.42 लाख आयुष्मान कार्ड बनाने की कीर्तिमान को तोड़कर नया कीर्तिमान स्थापित किया. इस बार 6.63 लाख आयुष्मान कार्ड बनाए गए.

उत्तर प्रदेश में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थियों की संख्या 6.25 करोड़ से अधिक है. योजना के तहत 2.94 करोड़ से अधिक गोल्डन कार्ड जारी किए जा चुके हैं. प्रदेश सरकार के आंकड़ों के मुताबिक योजना के तहत कुल 21.98 लाख दावे प्रस्तुत किए गए. जिसमें से 91.02 निपटाए गए योजना के तहत 3432 सूचीबद्ध अस्पताल हैं.

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए लोग घर बैठे अपने मोबाइल पर एक ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. लाभार्थियों को स्वपंजीकरण मोड में फिंगरप्रिंट ओटीपी और इरिस के अलावा चेहरे आधारित सत्यापन के विकल्प मिलेंगे. आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए मोबाइल ऐप का उपयोग किया जा सकता है 2 अक्टूबर से आयुष्मान सभा की शुरुआत की गई है.

Uncategorized
Copyrights 2021, All Rights reserved to VIBRANT BROADCASTING PVT. LTD. | Website Developed by - Prabhat Media Creations